विज्ञापन
Story ProgressBack

एड़ियों के फटने से हैं परेशान और करना चाहते हैं दिक्कत को दूर, तो घर की ही ये 5 चीजें देख लीजिए लगाकर

कई कारणों से एड़ियों के फटने की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में एड़ियों को भरने और मुलायम बनाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं. ये नुस्खे तेजी से असर दिखाते हैं. 

Read Time: 4 mins
एड़ियों के फटने से हैं परेशान और करना चाहते हैं दिक्कत को दूर, तो घर की ही ये 5 चीजें देख लीजिए लगाकर
इस तरह दूर होगी फटी एड़ियों की दिक्कत. 

Home Remedies: चाहे सर्दियां हों या गर्मियां अक्सर ही फटी एड़ियों की दिक्कत हो जाती है. पानी में बहुत ज्यादा रहने से, नंगे पैर काम करने से या हर समय नंगे पैर फर्श पर चलने से भी एड़ियां फटने लगती हैं. वहीं, एड़ियों की सही तरह से देखरेख ना करने और नमी की कमी के कारण भी एड़ियां जरूरत से ज्यादा ड्राई (Dry Heels) हो जाती हैं. ऐसे में एड़ियों के फटने पर समय रहते इस दिक्कत से छुटकारा पाना जरूरी होता है नहीं तो एड़ियों के क्रैक्स से खून बहना भी शुरू हो जाता है. देखने में फटी एड़ियां (Cracked Heels) अच्छी नहीं लगतीं लेकिन कपड़ों में फंसना भी शुरू हो जाती हैं जोकि मुसीबत का सबब बनने लगता है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह इन फटी एड़ियों की दिक्कत से निजात पाई जा सकती है और कैसे एड़ियों को मुलायम बनाया जाता है. 

डाइटीशियन ने बताया इंटरमिटेंट फास्टिंग का सही तरीका, कुछ बातों का ध्यान रखकर ही रहा जा सकता है फिट 

फटी एड़ियों से कैसे पाएं छुटकारा | How To Get Rid Of Cracked Heels

चावल का आटा और शहद - एड़ियों के फटने और कटने की दिक्कत दूर करने के लिए चावल के आटे और शहद को मिलाकर स्क्रब तैयार किया जा सकता है. इस स्क्रब से पैर मुलायम बनते हैं और डेड स्किन सेल्स हटने लगती हैं. एक चम्मच शहद (Honey) में 3 चम्मच चावल का आटा मिलाएं और इसमें थोड़ा सा सिरका या पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. पैरों को 10 मिनट गर्म पानी में डुबोकर रखने के बाद इस पेस्ट से एड़ियों को स्क्रब करें. अच्छे से यह पेस्ट मलने के बाद पैरों को फिर से पानी में डुबोएं और फिर साफ पानी से धोकर साफ कर लें. कुछ दिन इस स्क्रब के इस्तेमाल से पैरों का फटना दूर हो जाएगा. 

बेकिंग सोडा और पानी - इस स्क्रब से भी फटी एड़ियों को फायदा मिलता है. 3 से 4 चम्मच बेकिंग सोडा (Baking Soda) लेकर उसे गर्म पानी में डालें. इस पानी में पैरों को डुबोएं और 15 से 20 मिनट बाद पैरों को बाहर निकालकर साफ पानी से पोंछ लें. इस नुस्खे का असर तेजी से दिखता है. 

नारियल तेल और सी सॉल्ट- एक कटोरी में एक चम्मच नारियल का तेल लें और उसमें एक चम्मच ही नींबू का रस मिला लें. इस मिश्रण में 3 से 4 चम्मच सी सॉल्ट मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को फटी एड़ियों पर लगाएं और 15 मिनट लगाकर रखे के बाद धोकर साफ कर लें. एड़ियों का फटना कम होने लगता है. 

दूध और शहद - फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए दूध और शहद को साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. दूध और शहद को मिलाकर एड़ियों पर लगाने से एड़ियों पर जमी डेड स्किन सेल्स हटती हैं और एड़ियां मुलायम होने लगती हैं. इससे एड़ियों की खुजली भी कम होने लगती है.

केले का फूट मास्क - केले के फूट मास्क से एड़ियों का फटना कम हो सकता है. इस फूट मास्क (Foot Mask) से एड़ियों को चिकनाहट मिलती है, नमी और हाइड्रेशन मिलता है. इस फूट मास्क को बनाने के लिए केले में शहद मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. पका हुआ केला ही लें. इस पेस्ट को पैरों पर लगाकार आधे से एक घंटा रखें. किसी पॉलिथिन से पैर कवर करने पर इस मास्क का अच्छा असर दिखता है. पैर धो लेने पर एड़ियां पहले से बेहतर नजर आती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Blood Donor Day 2024 : टैटू बनवाने के इतने समय तक नहीं करें ब्लड डोनेट, बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा
एड़ियों के फटने से हैं परेशान और करना चाहते हैं दिक्कत को दूर, तो घर की ही ये 5 चीजें देख लीजिए लगाकर
न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस एक चाय से कम होने लगेगा वजन, फैट बर्न होने में दिखता है असर
Next Article
न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस एक चाय से कम होने लगेगा वजन, फैट बर्न होने में दिखता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;