विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 14, 2023

पेट फूलने से परेशान लोगों को जरूर खाने चाहिए ये 5 सुपरफूड्स, पेट की दिक्कतें रहती हैं दूर

Foods For Bloating: खानपान अच्छा हो तो पेट की सेहत भी दुरुस्त रहती है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो खासतौर से पेट फूलने और अपच जैसी दिक्कतों को दूर रखने में सहायक हैं. 

Read Time: 4 mins
पेट फूलने से परेशान लोगों को जरूर खाने चाहिए ये 5 सुपरफूड्स, पेट की दिक्कतें रहती हैं दूर
Bloating Home Remedies: पेट अक्सर ही फूल जाता है तो इन सुपरफूड्स को खाना कर दीजिए शुरू.

Feeling Bloated: पेट से जुड़ी दिक्कतें बहुत से लोगों को आयदिन परेशान करने लगती हैं. अपच, एसिडिटी, पेट फूलना, पेट में दर्द और पेट में गैस (Stomach Gas) बनना ऐसी परेशानियां हैं जो ना चैन से उठने देती हैं और ना ही चैन से बैठते बनता है. ऐसे में ब्लोटिंग या अपच होने पर खानपान में कुछ सुधार किया जा सकता है. अगर आपको हर दिन ये दिक्कतें होती हैं तो जायज तौर पर खानपान में कुछ गड़बड़ी हो सकती है या फिर आपके खाने में पोषक तत्वों की कमी भी पेट फूलने का कारण बनती है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे ही सुपरफूड्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें डाइट में शामिल करने पर पेट फूलने जैसी समस्याओं से निजात मिल जाता है और पेट की सेहत अच्छी रहने लगती है. इन फूड्स को पेट फूलने पर खाया जाए तो तकलीफ से आराम मिलता है. 

समय से पहले सफेद होने लगे हैं बाल तो खानपान में शामिल कर लें ये 5 सुपरफूड, White Hair हो जाएंगे काले 

पेट फूलना रोकने के लिए सुपरफूड्स | Superfoods To Prevent Bloating 

जब भी पेट फूलता है तो पेट में गैस बनने लगती है, पेट से आवाज आने लगती है, मलत्याग की स्थिति बन जाती है और पेट सामान्य से ज्यादा बड़ा नजर आने लगता है. ऐसे में कुछ सुपरफूड्स इस स्थिति से आपको बचाए रखते हैं. 

केला 

केले (Banana) का सेवन पेट फूलने की दिक्कत को दूर रखता है. केले से पेट को अच्छे गट बैक्टीरिया मिलते हैं जो गैस बनने से रोकते हैं और पेट नहीं फूलता है. 

हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर रखती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है जो पेट के लिए अच्छी है. ब्लोटिंग (Bloating) ही नहीं बल्कि पाचन संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए भी हल्दी का सेवन किया जा सकता है. 

दही 

प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही पेट के लिए अच्छी है. दही खाने पर पेट फूलने से निजात मिलती है. इसे खाने से पाचन बेहतर होने पर भी असर दिखता है और यह डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखती है. दही को सादा खाने के बजाय इसमें जीरा डालकर भी खाया जा सकता है. 

अदरक 

अगर आपने पेट की दिक्कतों के लिए अदरक की गर्म चाय पीना शुरू नहीं किया है तो आप इसके फायदों से बहुत ज्यादा अंजान हैं. अदरक (Ginger) के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट की दिक्कतों से तुरंत आराम दिलाने का काम करते हैं. अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में उबालें और फिर छानकर चाय की तरह पिएं. 

नींबू 

अपच और पेट फूलने पर नींबू का रस भी फायदेमंद साबित होता है. एक गिलास नींबू पानी पीने पर भी पेट को राहत मिल सकती है. नींबू पानी का सेवन दिन में एक बार किया जा सकता है. इसके सिट्रिक एसिड भी पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
पेट फूलने से परेशान लोगों को जरूर खाने चाहिए ये 5 सुपरफूड्स, पेट की दिक्कतें रहती हैं दूर
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com