समय से पहले सफेद होने लगे हैं बाल तो खानपान में शामिल कर लें ये 5 सुपरफूड, White Hair हो जाएंगे काले 

Foods For White Hair: जब 1-2 बाल ही सफेद होने लगें तो उन्हें काले करने की कोशिशों में लग जाना चाहिए जिससे सारे बाल सफेद ना होने लगें और सिर बर्फ की चादर सा ना नजर आए. 

समय से पहले सफेद होने लगे हैं बाल तो खानपान में शामिल कर लें ये 5 सुपरफूड, White Hair हो जाएंगे काले 

White Hair Home Remedies: कुछ फूड्स बालों को काला करने में असर दिखाते हैं. 

White Hair Care: बालों के समय से पहले सफेद होने की दिक्कत ऐसी है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. तनाव, स्मोकिंग, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, जेनेटिक्स, केमिकल वाले प्रो़डक्ट्स का इस्तेमाल और अलग-अलग कारणों से बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं. अगर सिर के इक्के-दुक्के बाल ही सफेद (White Hair) हुए हैं तो खानपान में सुधार करके बालों को एकबार फिर काले करने की कोशिश की जा सकती है. शरीर अंदरूनी रूप से स्वस्थ रहता है तो बाहरी रूप से भी सेहतमंद नजर आता है. यहां जानिए ऐसे कौनसे फूड्स हैं जो समय से पहले सफेद होने वाले बालों को काला बनाने में मदद करते हैं. 

नाश्ते में अंडे खाने से क्या सचमुच मिलता है फायदा, जानिए Eggs से शरीर पर पड़ने वाले असर के बारे में 

सफेद बालों को काला करने वाले फूड्स | Foods That Darken White Hair 

हरी पत्तेदार सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकोली, पत्तागोभी, फूलगोभी, पालक और केल सफेद बालों को काला करने में असरदार हैं. इनमें आयरन, फोलेट, विटामिन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों की सेहत को अच्छा रखते हैं और इनके सेवन से प्रीमेच्योर सफेद बाल (Premature White Hair) काले हो जाते हैं. 

अंडे 

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन बी12 भी अच्छी मात्रा में होता है जिनकी कमी से बाल सफेद हो सकते हैं. इसीलिए अंडे खाने पर शरीर को विटामिन बी12 मिलता है और सफेद बालों को काला (Black Hair) होने में मदद मिलती है. ध्यान रहे कि आप पूरा अंडा खाएं, अंडे का सिर्फ सफेद हिस्सा नहीं. 

काले तिल 

काले तिल कई पोषक तत्वों के अच्छे स्त्रोत होते हैं. तिल में आयरन और कॉपर की खासतौर से अच्छी मात्रा पायी जाती है जो बालों के रंग को बदलने में मदद करती है. काले तिल को खानपान का हिस्सा बनाने पर समय से पहले सफेद हो रहे बालों को काला किया जा सकता है. 

करी पत्ते 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर करी पत्ते (Curry Leaves) पोषक तत्वों का खजाना होते हैं. इनमें विटामिन बी समेत कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो इन्हें सुपरफूड बनाते हैं. करी पत्ते खाने पर बालों के सफेद होने की प्रक्रिया धीमी पड़ने लगती है और बालों को काला बनने में मदद मिलती है. 

बादाम 

बायोटीन से भरपूर बादाम बालों को उनका काला रंग बरकरार रखने में मदद करते हैं. बादाम से बालों को विटामिन ई भी मिलता है जिससे बालों की सेहत अच्छी रहती है. इसके अलावा, शरीर को भी बादाम के सेवन से कई फायदे मिलते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.