बाहर निकले पेट को अंदर कर देती हैं बैठे-बैठे की जाने वाली ये 5 एक्सरसाइज, Belly Fat होने लगता है कम 

Belly Fat Loss: अगर आप भी बाहर निकलते पेट से परेशान हैं तो यहां बताए योगासन पेट अंदर करने में दिखा सकते हैं असर. 

बाहर निकले पेट को अंदर कर देती हैं बैठे-बैठे की जाने वाली ये 5 एक्सरसाइज, Belly Fat होने लगता है कम 

Weight Loss Yoga: इस तरह कर सकते हैं पेट कम.  

Weight Loss: बैठे-बैठे काम करते रहने से पेट निकलना शुरू हो ही जाता है. वर्तमान में अनेक लोगों की जीवनशैली ऐसी हो गई है कि जिम जाने या घर से बाहर पार्क में वॉकिंग के लिए निकलने का भी समय नहीं मिल पाता है. ऐसे में अगर आप बढ़ते वजन और बाहर निकलते पेट (Belly Fat) से परेशान हैं तो बैठे-बैठे कुछ ऐसे योगासन और एक्सरसाइज कर सकते हैं जो बैली फैट बर्न करने में असरदार साबित होती हैं. इन एक्सरसाइज (Exercise) से पेट तो अंदर होता ही है, साथ ही पीठ, कमर, हिप्स और पैरों की अच्छी स्ट्रेचिंग भी हो जाती है. इन एक्सरसाइज को करने पर आपको ज्यादा जद्दोजहद भी नहीं करनी पड़ेगी और बैठे-बैठे ही बैली फैट बर्न कर पाएंगे आप. 

World Vegan Day 2023: जानिए वीगन डाइट फॉलो करने के क्या हैं फायदे और नुकसान, सेहत पर पड़ता है ऐसा असर 

पेट अंदर करने वाली योगा | Belly Fat Loss Yoga 

तितली पोज 

इस योगासन को करने के लिए पैरों को लंबा करके बैठें. अब दोनों पैरों को मोड़ें और तलवों को आपस में चिपका लें. अपने दोनों हाथों से पैरों के पंजे पकड़कर बैठें. अब अपने घुटनों को ऊपर-नीचे उठाएं. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

साइड बेंड्स 

साइड बेंड्स (Side Bends) करने के लिए जमीन पर दोनों पैरों को खोलकर बैठें. अब दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाकर आपस में जोड़ लें. कमर को मोड़कर शरीर को पहले बाईं तरफ मोड़ें और फिर दाईं तरफ मोड़ें. आपको 50-50 बार दोनों साइड इस तरह से झुककर साइड बेंड्स करने हैं. 

कुर्सी पर साइड बेंड्स 

कुर्सी पर सीधी बैठें और अपनी पीठ को कुर्सी के पीछे वाले हिस्से से सटा लें. अपने दोनों पैरों को एकसाथ जोड़ें. अब अपने सीधे हाथ को सिर के ऊपर लेकर जाएं और शरीर को बाईं तरफ मोड़ें. अब बाएं हाथ को सिर के ऊपर ले जाकर दाईं तरफ मोड़ें. इस एक्सरसाइज को 15-15 बार करें. 

वज्रासन 

पेट के फैट पर वज्रासन (Vajrasan) का भी अच्छा असर पड़ता है. वज्रासन करने के लिए मैट बिछाकर घुटने मोड़कर बैठ जाएं. अपने कूल्हे को पैरों की एड़ी पर रखें और हाथों को घुटनों पर सामने की तरफ रखकर बैठें. पीठ सीधी होनी चाहिए. कुछ देर गहरी सांस लेते हुए इस पोज को होल्ड करें. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Istock

पश्चिमोत्तासन 

पश्चिमोत्तासन करने के लिए जमीन पर पैरों को सामने की तरफ करके बैठैं. अब पीठ झुकाएं और हाथों से पैरों के पंजों को छुएं. अपने सिर को नीचे की तरफ झुकाकर रखें. कुछ देर इस आसन को होल्ड करने के बाद पहले वाली मुद्रा में वापस आ जाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.