प्रोटीन से भरपूर हैं ये 5 फल, मांस-मच्छी जितना ही Protein मिलेगा शरीर को और सेहत रहेगी दुरुस्त 

Protein Rich Fruits: अगर आप शाकाहारी चीजों से प्रोटीन पाना चाहते हैं तो कुछ फलों को अपने खानपान में शामिल कर सकते हैं. जानिए कौन-कौनसे हैं ये फल. 

प्रोटीन से भरपूर हैं ये 5 फल, मांस-मच्छी जितना ही Protein मिलेगा शरीर को और सेहत रहेगी दुरुस्त 

Protein Sources: इन फलों को खाने से मिलता है प्रोटीन. 

खास बातें

  • सेहत के लिए जरूरी है प्रोटीन.
  • कुछ फल होते हैं प्रोटीन से भरपूर.
  • डाइट में इन्हें शामिल करना है आसान.

Healthy Foods: अपनी डेली डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करना बेहद जरूरी है. प्रोटीन ऐसा मैक्रोन्यूट्रीनिएंट है जो मसल मास बनाने और बढ़ाने में सहायक है. प्रोटीन (Protein) के सेवन से बार-बार भूख नहीं लगती और क्रेविंग्स नहीं होती. शरीर का वजन मेंटेन करने के लिए भी प्रोटीन का सेवन आवश्यक है. आमतौर पर मीट, अंडे और मछली आदि को ही प्रोटीन से भरपूर माना जाता है, लेकिन कुछ फल भी प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत (Protein Sources) हैं. यहां जानिए उन फलों के बारे में जिन्हें खाने पर अच्छीखासी मात्रा में शरीर को प्रोटीन मिलता है. 

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है इन 6 बीजों का सेवन, जानिए इन Healthy Seeds के बारे में 


प्रोटीन से भरपूर फल | Protein Rich Fruits 


अमरूद 

कम ही लोग हैं जिन्हें इस बात का ज्ञान होता है कि अमरूद (Guava) प्रोटीन से भरपूर होते हैं. एक कप भरकर अमरूद खाए जाएं तो उनसे शरीर को 4.2 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. इसके अलावा अमरूद में पौटेशियम, विटामिन ए और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. वहीं, अमरूद पाचन को बेहतर रखने में कारगर है. 


केला 

स्वादिष्ट केलों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. केले पौटेशियम और फाइबर के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं. एक बड़ा केला 1.6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. केले सादे भी खाए जा सकते हैं और इन्हें शेक्स और स्मूदी में डालकर भी सेवन किया जा सकता है. 


संतरा 


अक्सर संतरे (Orange) को विटामिन सी से ही जाना जाता है. लेकिन, संतरे प्रोटीन के भी अच्छे स्त्रोत हैं. 100 ग्राम संतरों में 0.9 ग्राम प्रोटीन मिलता है. साथ ही, एक संतरे में 3 ग्राम तक फाइबर पाया जाता है. इसे खाने के अलावा जूस बनाकर भी पाया जाता है. 


कीवी 


फाइबर और विटामिन ए से भरपूर कीवी पोषण से भरपूर डाइट के लिए खाए जा सकते हैं. अगर आप 100 कैलोरी के बराबर कीवी खाते हैं तो आपको 1.9 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है. वहीं, एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर कीवी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में भी कारगर है. 


आड़ू 


आड़ू या पीचेस (Peaches) पोषण से भरपूर होते हैं. आड़ू में मैग्नीशियम, विटामिन ए, कॉपर और जिंक भी पाया जाता है. साथ ही, एक कप आड़ू में 1.4 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है. आड़ू को सादा खाने के अलावा फ्रूट चाट बनाकर भी खाया जा सकता है. 
 

सफेद बालों को करना है काला तो जानिए इन खास बीजों को इस्तेमाल करने का तरीका, रसोई में मिल जाएंगे पड़े हुए 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.