कॉलेस्ट्रोल मैनेज करने के लिए रोजमर्रा की ये 5 आदतें आएंगी आपके काम, High Cholesterol होने लगेगा कम 

Cholesterol Management: ऐसे कई छोटे-मोटे काम हैं जिन्हें आजमाकर वजन कम करने की कोशिश की जा सकती है. इनमें रोजमर्रा की कुछ आदतें भी हैं. 

कॉलेस्ट्रोल मैनेज करने के लिए रोजमर्रा की ये 5 आदतें आएंगी आपके काम, High Cholesterol होने लगेगा कम 

Bad Cholesterol Lowering Tips: इस तरह कम होगा शरीर से बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल. 

High Cholesterol: कॉलेस्ट्रोल एक वसायुक्त पदार्थ है जो शरीर में बनता है. यह दो तरह का होता है, अच्छा और बुरा. बुरे कॉलेस्ट्रोल को LDL कहते हैं जो कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. यह रक्त वाहिनियों में जमने लगता है जिससे रक्त प्रवाह बाधित होता है और शरीर के अलग-अलग हिस्सों में खून सही तरह से नहीं पहुंच पाता है. गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) की वजह से ही हार्ट अटैक तक की नौबत आ जाती है. अगर आप भी बढ़ते कॉलेस्ट्रोल से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह रोजमर्रा की कुछ आदतें इस कॉलेस्ट्रोल को कम करने में आपकी मदद करेंगी. 

वजन घटाने के लिए इन 4 सब्जियों का रस दिखाता है सबसे अच्छा असर, पीने पर सेहत भी रहती है अच्छी

कॉलेस्ट्रोल कम करने वाली आदतें | Common Habits To Reduce High Cholesterol 

लें पूरी नींद 

इस बात से सभी परीचित हैं कि नींद की कमी एक नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनती हैं. अगर आप कॉलेस्ट्रोल बढ़ने से परेशान हैं तो आपको अपने स्लीप पैटर्न पर ध्यान देने की जरूरत है. आपकी नींद पूरी होगी तो कॉलेस्ट्रोल कम होने में भी असर देखने को मिल सकता है. 

लंबी और घनी लटें चाहती हैं तो विटामिन ई कैप्सूल का इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, लहराने लगेंगे घुटनों तक बाल 

ना करें स्मोकिंग 

स्मोकिंग यानी धुम्रपान करने पर कॉलेस्ट्रोल में इजाफा हो सकता है. स्मोकिंग ना करने से दिल से जुड़ी दिक्कतें भी कम होती हैं. इसलिए अगर आपको स्मोकिंग (Smoking) की आदत है तो कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए इससे दूरी बनाना शुरू कर दीजिए. 

एक्सरसाइज करें 

रोजाना नियमित रूप से एक्सरसाइज करने पर कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम हो सकते हैं. अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो कॉलेस्ट्रोल का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए रोजाना कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज (Exercise) करना जरूरी है. आप रनिंग, योगा, वेट ट्रेनिंग और जॉगिंग वगैरह कर सकते हैं. 

अपनाएं हेल्दी डाइट 

बैलेंस्ड डाइट का कॉलेस्ट्रोल कम करने में बड़ा रोल है. डाइट सही होगी तो उसमें कार्ब्स और फैट्स, खासकर सैचुरेटेड और ट्रांस फैट्स, कम होते हैं. कोशिश करें कि आपकी डाइट में हेल्दी फूड्स जैसे बादाम, ऑलिव ऑयल एवोकाडो आदि शामिल हों. 

वॉकिंग करें 

बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल के रिस्क फैक्टर्स (Risk Factors) मोटापा भी शामिल है. अगर आपका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ा हुआ है तो जरूरी है कि आप वजन कम करें जिससे कॉलेस्ट्रोल भी कम हो सके. अगर आप रोजाना एक घंटा भी वॉक करते हैं तो वजन कम हो सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.