कोरोना का डर हो या फिर आम सर्दी जुकाम, इन 5 तरह के काढ़े को घर पर बनाकर पी सकते हैं आप 

Kadha For Cold: इम्यूनिटी मजबूत बनाने वाले काढ़े आप घर पर आसानी से बनाकर पी सकते हैं. सर्दी-जुकाम दूर होगा और सेहत अच्छी रहेगी. 

कोरोना का डर हो या फिर आम सर्दी जुकाम, इन 5 तरह के काढ़े को घर पर बनाकर पी सकते हैं आप 

Kadha For Coronavirus: सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाएंगे ये काढ़े. 

Covid-19: सर्दियों का मौसम और कोरोनावायरस का डर, समझ नहीं आता मामूली जुकाम लगा है या फिर कोरोना वाला. ऐसे में अपनी तरफ से पूरी कोशिश की जाती है कि घर में ही इस सर्दी-जुकाम (Cold) पर काबू पा लिया जाए. यहां कुछ ऐसे काढ़े बनाने की रेसिपी (Kadha Recipes) दी गई है जिन्हें घर पर बनाकर आसानी से पिया जा सकता है. काढ़ा ना सिर्फ जुकाम दूर करता है बल्कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को भी बढ़ाता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी जो शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देती है. यहां जानिए काढ़ा बनाने के तरीके. 

Weight Loss Drink: सर्दियों में करना है वजन कम तो इस मसाले की चाय पीना कर दीजिए शुरू, पिघलने लगेगा फैट 


जुकाम दूर रखने के लिए काढ़ा | Kadha For Cold 


तुलसी का काढ़ा 

इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले तुलसी के काढ़े (Tulsi Kadha) को काली मिर्च के साथ मिलाकर बनाया जाता है. इस काढ़े से शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं और साथ ही विटामिन सी भी. इस काढ़े को बनाने के लिए बर्तन में पानी चढ़ाएं और उसमें तुलसी के पत्ते, दालचीनी का टुकड़ा, काली मिर्च और सूखा अदरक डालकर उबालें. काढ़ा पीने के लिए तैयार है. 

गिलोय का काढ़ा 


गिलोय बुखार और सर्दी-जुकाम को दूर करने में बेहद कारगर है. इसके एंटी-टॉक्सिक, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और औषधीय गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत रखते हैं. इस काढ़े को बनाने के लिए उबलते पानी में हल्दी, काली मिर्च, गिलोय की डंडी या पाउडर (Giloy Powder) के साथ कुटी अदरक और दालचीनी को मिला लें. उबाल आने के बाद छानकर पिएं. 


अदरक का काढ़ा 


एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर अदरक का काढ़ा मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर करता है. इम्यूनिटी बढ़ाने और जुकाम दूर करने के लिए इसे बनाएं. अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में उबाल लें. इसमें हल्की काली मिर्च और एक चम्मच शहद डालें. उबलने के बाद कप में छानें और स्वाद लें. 


दालचीनी का काढ़ा 


दालचीनी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसे कोरोनावायरस में इम्यूनिटी बढ़ाने और सर्दी-जुकाम की छुट्टी करने के लिए पिया जा सकता है. एक बर्तन में आधा गिलास पानी को उबालें और उसमें आधा चम्मच पिसी दालचीनी (Cinnamon) डालें. इस पानी को उबल जाने के बाद कप में छानें. अब एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें. 


अजवाइन का काढ़ा 


अजवाइन (Ajwain) फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कॉपल और आयरन से भरपूर होता है. अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए बर्तन में पानी उबालें. इसमें अजवाइन के साथ-साथ गुड़ और हल्की काली मिर्च मिलाएं. उबल जाने पर आपका काढ़ा तैयार हो जाएगा. 

गेंहू के अलावा इन 4 आटे की रोटियां सर्दियों में बनाकर खा सकते हैं आप, ठंड लगेगी कम और सेहत रहेगी अच्छी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.