करना चाहते हैं वजन कम तो आज से ही खाना छोड़ दीजिए ये 5 चीजें, इन फूड्स से बढ़ता है फैट 

Fat Increasing Foods: अगर आप भी वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो डाइट से कुछ चीजों को निकालना है जरूरी. इन फूड्स को खाने पर वजन घटाने में होती है दिक्कत. 

करना चाहते हैं वजन कम तो आज से ही खाना छोड़ दीजिए ये 5 चीजें, इन फूड्स से बढ़ता है फैट 

Foods That Make You Fat: कुछ चीजें फैट बढ़ा सकती हैं. 

Unhealthy Foods: अक्सर ही लोग वजन घटाने की कोशिश करते हैं तो अपने खानपान में छंटाई करने लगते हैं. वजन घटाने की डाइट में उन चीजों को शामिल किया जाता है जो वजन घटाने (Weight Loss) वाली साबित हों और जिनसे शरीर का वजन कंट्रोल में रहे. लेकिन, कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनसे परहेज करना बेहद जरूरी है. इन फूड्स को थोड़ा भी खाया जाए तो शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है. जानिए कौनसे हैं ये फूड्स जिन्हें वेट लॉस (Weight Loss Diet) डाइट से दूर रखना चाहिए. इन फूड्स से परहेज करने पर वजन कम होने में मदद मिलती है. 

इस पौधे की 3-4 पत्तियां ही खा ली जाएं रोजाना, तो पेट की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें हो जाती हैं दूर

वेट लॉस डाइट में किन फूड्स को नहीं करना चाहिए शामिल 

बाजार से लाए गए स्नैक्स 

बाजार के स्नैक्स प्रोसेस्ड होते हैं. प्रोसेस्ड स्नैक्स जैसे बिस्कुट, कुकीज या आलू के स्नैक्स वगैरह वजन बढ़ाने वाले साबित होते हैं. इनमें एडेड शुगर और प्रिजर्वेटिव्स होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे नहीं होते. इनकी जगह पर आप अपनी वेट लॉस डाइट में घर पर बने स्नैक्स शामिल कर सकते हैं. बिना नमक के मखाने या फिर डाइट नमकीन वगैरह स्नैक्स में खाए जा सकते हैं. 

Valentine's Day Looks: डेट पर दिखना चाहती हैं बेहद खूबसूरत तो इन रेड आउटफिट्स से ले लीजिए आइडिया 

आलू 

फ्रेंच फ्राइस वगैरह तो वजन बढ़ाते ही हैं लेकिन आलू (Potato) को किसी भी तरह खाया जाए तो उसका असर वजन पर पड़ता है. चाहे आलू उबालकर खाए जाएं या फिर उन्हें बैक करके या आलू के परांठे बनाकर खाएं, वजन बढ़ सकता है. इसीलिए वेट लॉस डाइट में आलू की सब्जी कम खाने के लिए कहा जाता है. 

जरूरत से ज्यादा फाइबर वाली चीजें 

फाइबर वजन कम करने में फायदेमंद होता है इसीलिए वजन घटाने की डाइट में फाइबर को खूब शामिल किया जाता है. लेकिन, बाजार से खरीदे गए फाइबर वाले बार्स में जरूरत से ज्यादा फाइबर होता है जिससे वजन कम होने के बजाय बढ़ सकता है. ऐसे में बाजार से इन बार्स को खरीदने के बजाय सेब या अमरूद जैसे प्राकृतिक फाइबर के स्त्रोत खानपान में शामिल करने चाहिए. 

सीरीयल्स 

ब्रेकफास्ट में अक्सर ही सीरीयल्स खाए जाते हैं. लेकिन, ये हाई शुगर सीरीयल्स होते हैं जिन्हें खाने पर ब्लड शुगर लेवल्स बढ़ सकते हैं और वजन में इजाफा होता है. इसके अलावा सीरीयल्स में प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट्स और फैट होता है जो वजन घटाने के बजाय वजन बढ़ाने का काम करता है. 

बोतल वाले जूस 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ताजे फल शरीर के लिए जितने हेल्दी होते हैं उतने ही अनहेल्दी बोतल वाले जूस साबित हो सकते हैं. बोतल वाले जूस में एडेड शुगर ज्यादा होती है और इनसे शरीर को ज्यादा कैलोरी भी मिलती है. इसलिए बोतल वाले या पैकेटबंद जूस वजन बढ़ाने (Weight Gain) का काम करते हैं.