विज्ञापन
Story ProgressBack

इस पौधे की 3-4 पत्तियां ही खा ली जाएं रोजाना, तो पेट की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें हो जाती हैं दूर

Healthy Leaves: ऐसे कई पत्ते हैं जिनका सेवन सेहत को दुरुस्त रखने में फायदेमंद साबित होता है. यहां जानिए वो कौनसे पत्ते हैं जिन्हें खाने पर पेट की दिक्कतें दूर रहती हैं. 

Read Time: 3 mins
इस पौधे की 3-4 पत्तियां ही खा ली जाएं रोजाना, तो पेट की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें हो जाती हैं दूर
Healthy Leaves For Stomach: सेहत के लिए बेहद अच्छी हैं ये पत्तियां. 

Healthy Foods: खानपान में अक्सर ही उन चीजों को शामिल करने की कोशिश की जाती है जो सेहत को दुरुस्त रखती हैं. ऐसे ही कुछ फायदेमंद पत्ते भी हैं जिन्हें रोजाना खाया जा सकता है. इन पत्तों को खाने पर शरीर को अलग-अलग फायदे मिलते हैं. जिन पत्तों का यहां जिक्र किया जा रहा है वो पत्ते हैं नीम के पत्ते. इन पत्तों में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. नीम के पत्ते (Neem Leaves) एंटी-ऑक्सीडेंट्स के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं. इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, खनिज, विटामिन सी और कई फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं. यहां जानिए अगर रोजाना सुबह नीम के पत्ते खाए जाएं तो सेहत पर कैसा असर पड़ता है और सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

Basant Panchami Looks: बसंत पंचमी पर इन बॉलीवुड सेलेब्स की तरह आप भी हो सकती हैं तैयार, ये येलो लुक्स लगेंगे बेहद खूबसूरत

नीम के पत्ते खाने के फायदे | Benefits Of Eating Neem Leaves 

एक्ने और पिंपल्स होते हैं कम 

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने के चलते नीम के पत्ते खाने पर स्किन पर होने वाली खुजलाहट, पिंपल्स (Pimples), एक्ने और बग बाइट्स जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. स्किन को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में स्वस्थ रखने के लिए नीम के पत्ते खाए जा सकते हैं. 

डायबिटीज में बेहद फायदेमंद साबित होती है इस आटे की रोटी, खाने पर ब्लड शुगर रहती है कंट्रोल में 

इम्यूनिटी होती है मजबूत 

शरीर में जमे गंदे टॉक्सिंस को निकालने में नीम के पत्ते (Neem ke patte) कारगर साबित होते हैं. इन पत्तों को खाने पर शरीर डिटॉक्स होता है. वहीं, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने में भी नीम के पत्तों के फायदे नजर आते हैं. नीम के पत्ते शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को भी दूर रखते हैं. 

दांतों और मुंह के लिए हैं अच्छे 

एक जमाने में लोग टूथपेस्ट और ब्रश के बजाय नीम की दातुन का इस्तेमाल किया करते थे और आज भी ऐसे कई लोग हैं जो दातुन से ही दांतों की सफाई करते हैं. वहीं, नीम के पत्तों से भी दांत साफ किए जा सकते हैं. एंटी-बैक्टीरियल होने के चलते नीम के पत्ते मुंह से गंदे बैक्टीरिया को दूर कर देते हैं. 

पाचन होता है बेहतर 

रोजाना नीम के 3-4 पत्ते चबाने पर पाचन अच्छा रहता है. नीम के पत्तों के एंटीमाइक्रोबियल गुण अलग-अलग बैक्टीरिया, वायरस और फंगी को पेट से दूर रखते हैं. इससे पेट के इंफेक्शंस भी दूर रहते हैं और पेट की सेहत (Stomach Health) अच्छी रहती है. 

ब्लड शुगर कम करने में फायदेमंद 

नीम के पत्ते खाने पर डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को फायदा मिल सकता है. नीम के पत्ते ब्लड शुगर लेवल्स मैनेज करने में मदद करते हैं. कुछ नीम के पत्ते सुबह उठकर खाली पेट खाए जाएं तो फायदा मिलता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तवा काला हो गया है तो बस एक रुपये की इस चीज से एकदम चमक जाएगा, यह है साफ करने का आसान तरीका
इस पौधे की 3-4 पत्तियां ही खा ली जाएं रोजाना, तो पेट की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें हो जाती हैं दूर
1 महीने आंवला का सेवन करने से शरीर में नजर आते हैं ये बदलाव, जानिए कैसे और कब करें सेवन
Next Article
1 महीने आंवला का सेवन करने से शरीर में नजर आते हैं ये बदलाव, जानिए कैसे और कब करें सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;