पेट की दिक्कतों को दूर करता है फाइबर, डाइट में आप भी शामिल कर सकते हैं ये 5 Fibre फूड्स 

Fibre Rich Foods: ऐसी बहुत सी खानपान की चीजें हैं जिनमें फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है. इन फूड्स का सेवन कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर भी रखता है. 

पेट की दिक्कतों को दूर करता है फाइबर, डाइट में आप भी शामिल कर सकते हैं ये 5 Fibre फूड्स 

fibre Sources: खानपान में शामिल करें फाइबर से भरपूर ये चीजें. 

खास बातें

  • सेहत अच्छी रखता है फाइबर.
  • खानपान में शामिल करना है आसान.
  • वजन भी रहता है सामान्य.

Healthy Foods: चाहे पेट की सेहत का ख्याल रखना हो या फिर वजन मैनज करने का मसला हो, फाइबर से भरपूर फूड्स खाए जा सकते हैं. फाइबर से युक्त डाइट सेहत को कई फायदे देती है. फाइबर कब्ज (Constipation) को दूर करता है, पाचन को ठीक रखता है, वजन घटाने में मदद करता है, पेट को लंबे समय तक भरे होने का एहसास देता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और तो और फाइबर (Fibre) के सेवन से डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा मिलता है. आप भी अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए इन फाइबर से भरपूर चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

Chef Pankaj Bhadouria की तरह आप भी तैयार कर सकते हैं नवरात्रि थाली, देखिए व्रत के पकवान बनाने की रेसिपी

फाइबर से भरपूर फूड्स | Fibre Rich Foods 

केला 

केला फाइबर से भरपूर फल है. इसमें इनसोल्यूबल फाइबर पाया जाता है जो पाचन को धीमा करता है और जिससे लंबे समय तक पेट भरा होने का एहसास होता है. कई लोगों को यह भी लगता है कि केला (Banana) खाने से मोटापा बढ़ता है जबकि सीमित मात्रा में केला खाया जाए तो वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है. आप रोजाना बेझिझक एक केला भी खा सकते हैं. 

सूखे मेवे 

बादाम और पिस्ता जैसे सूखे मेवे फाइबर से भरपूर होते हैं. इन्हें खाने पर गट हेल्थ अच्छी रहती है और लंबे समय तक पेट भरा रहता है सो अलग. पेट की सेहत (Stomach Health) दुरुस्त रखने के लिए खासतौर से पिस्ता खाया जा सकता है जिसमें हैल्दी फैट्स और फाइबर के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. 

4ce7uodo

खीरा 

गर्मियों में खासतौर से खीरा मिलता है. खीरा ठंडा होता है, रस से भरा होता है और ताजगी भी देता है जिस चलते इसे इस मौसम में खानपान में शामिल किया जाता है. खीरे में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे हैं. 

सेब 

फलों में सबसे सेहतमंद फल सेब को कहा जाता है. यह भी कहते हैं कि दिन में एक सेब खाने पर डॉक्टर तक दूर रहते हैं. सेब (Apple) फाइबर से भरपूर होते हैं और एक मध्यम आकार के सेब में 4.4 ग्राम तक फाइबर पाया जाता है. सेब सलाद में खा सकते हैं, इसे सादा खाया जा सकता है या फिर सेब के शेक्स या स्मूदी बनाकर पी सकते हैं. 

vqqfmegg

Photo Credit: Photo: iStock

दाल 

दाल खाने में स्वादिष्ट भी खूब होती हैं और सेहत के लिए फायदेमंद भी. दालों में अनेक पोषक तत्वों के साथ-साथ फाइबर की भी अत्यधिक मात्रा पायी जाती है. एक कप पकी दाल में 13.1 ग्राम तक फाइबर पाया जाता है. 

बालों में डैंड्रफ से होती है खुजली और सिर दिखता है सफेद, तो ये 5 तरीके Dandruff दूर करने में करेंगे आपकी मदद 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.