विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 21, 2023

बालों में डैंड्रफ से होती है खुजली और सिर दिखता है सफेद, तो ये 5 तरीके Dandruff दूर करने में करेंगे आपकी मदद 

Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ की दिक्कत से अनेक लोग आयदिन परेशान रहते हैं. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें इस समस्या को जड़ से दूर करने में असरदार साबित होती हैं.

Read Time: 4 mins
बालों में डैंड्रफ से होती है खुजली और सिर दिखता है सफेद, तो ये 5 तरीके Dandruff दूर करने में करेंगे आपकी मदद 
Home Remedies For Dandruff: इस तरह सिर से दूर होगी रूसी. 

Hair Care: बालों पर रूसी  के कारण सफेद गंदगी नजर आने लगती है. यह गंदगी असल में सिर की सतह से छूटी हुई स्किन होती है जिसे फ्लेक्स भी कहते हैं. आमतौर पर रूसी (Danruff) कई कारणों से हो सकती है. कभी स्कैल्प के जरूरत से ज्यादा ड्राई हो जाने पर तो कभी पोषण की कमी के कारण और कभी-कभी बालों की सही तरह से सफाई ना करने पर. ऐसे में सिर पर खुजली भी होने लगती है जो कभी किसी और व्यक्ति के सामने होने लगे तो शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती है. कुछ असरदार घरेलू उपाय ऐसे हैं जिन्हें आजमाया जा सकता है. 

गर्दन का कालापन छुड़ाना चाहते हैं तो आजमाकर देख लीजिए ये 4 उपाय, Dark Neck हो जाएगी साफ  

डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय | Dandruff Home Remedies 

दही 

दही (Curd) में लैक्टिक एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है, साथ ही, यह प्रोटीन का भी अच्छा स्त्रोत है. दही को बालों में कई अलग-अलग तरीकों से लगा सकते हैं. डैड्रफ दूर करने के लिए दही के इस्तेमाल का पहला तरीका है कि आप इसे हाथों में लेकर सिर पर लगाएं और आधा घंटा लगाए रखने के बाद सिर धो लें. इसके अलावा दही में नींबू का रस डालकर भी हेयर मास्क (Hair Mask) लगाया जा सकता है. लस्सी से सिर धोना भी डैंड्रफ दूर करने का अच्छा तरीका है. 

नींबू और तेल 

यह नुस्खा सदियों से दादी-नानी का बताया हुआ रामबाण इलाज है. एक कटोरी लें और उसमें नारियल का तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर अच्छे से मिला लें. इस मिश्रण को बालों की जड़ों से सिरों तक 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इससे डैंड्रफ तो दूर होगा ही साथ ही बालों को बढ़ने में भी मदद मिलेगी. 

dandruff 620 new
तेजपत्ता 

डेंड्रफ दूर करने में तेजपत्ते के इस नुस्खे का भी अच्छा असर दिखता है. इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में नारियल का तेल (Coconut Oil) लें और उसमें तेजपत्ता डालकर हल्का पका लें. तेल को आंच से हटाएं और कुछ देर बाद ठंडा होने पर सिर पर मालिश करते हुए लगा लें. लगाने के आधे से एक घंटे बाद धोएं. हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे का इस्तेमाल डैंड्रफ दूर करने में मदद करेगा. 

सफेद सिरका 

बालों से डैंड्रफ दूर करने में सफेद सिरका (White Vinegar) भी कारगर साबित होता है. इस्तेमाल के लिए बराबर मात्रा में सफेद सिरका और पानी को मिला लीजिए. इसे बाल धोने से पहले सिर पर लगाएं और फिर शैंपू से बाल धो लें. डैंड्रफ दूर होने में असर दिखने लगेगा. 

qb55sa7g
नीम के पत्ते 

सिर में खुजली होती है या फंगल इंफेक्शन हो तो नीम का इस्तेमाल किया जाता है. इसके एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ पर तेजी से असर दिखाते हैं. नीम (Neem) के इस्तेमाल के लिए इसके पत्तों को पानी मे उबालिए और इस पानी से सिर धो लीजिए. इसके अलावा, नीम के पत्तों को पीसकर भी बालों पर मास्क की जगह लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
बालों में डैंड्रफ से होती है खुजली और सिर दिखता है सफेद, तो ये 5 तरीके Dandruff दूर करने में करेंगे आपकी मदद 
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;