बाहर निकलते पेट को कम करने के लिए ये 5 एक्सरसाइज कर सकती हैं आप, Belly Fat नहीं आएगा फिर नजर 

Belly Fat Loss: अगर आप भी बाहर निकलते पेट से परेशान हैं और पेट अंदर करना चाहती हैं तो यहां बताई गई एक्सरसाइज कर सकती हैं. इन एक्सरसाइज को करना बेहद आसान भी है. 

बाहर निकलते पेट को कम करने के लिए ये 5 एक्सरसाइज कर सकती हैं आप, Belly Fat नहीं आएगा फिर नजर 

Exercises To Lose Belly Fat: इस तरह तेजी से कम होता है बैली फैट. 

Weight Loss: मोटापा बहुत से लोगों के लिए मुसीबत सा बन जाता है. ना अपनी पसंद के कपड़े पहने जाते हैं और ना बिना टेंशन लिए कुछ खाते बनता है. लेकिन, कई बार शरीर देखने में तो पतला लगता है लेकिन सिर्फ पेट बाहर नजर आता है. ऐसे में पेट को अंदर करने के लिए इन एक्सरसाइज को किया जा सकता है. ये एक्सरसाइज आसान तो है हीं, साथ ही बैली फैट को टार्गेट करती हैं जिससे बैली फैट घटने की दर भी बढ़ जाती है. दिनभर व्यस्त रहने वाली महिलाएं भी अगर सुबह या फिर शाम के समय इन एक्सरसाइज को कर लें तो शरीर पर इनका अच्छा असर दिखता है और पेट अंदर हो जाता है. 

त्वचा के लिए बेहद अच्छा है कच्चा दूध, जानिए चेहरे से टैनिंग और गंदगी हटाने के लिए कैसे लगाते हैं इसे

बैली फैट कम करने वाली एक्सरसाइज | Exercises To Lose Belly Fat 

k1nqhmro

लेग रेज 

इस एक्सरसाइज के अलग-अलग वैरिएंश होते हैं और इसे कई तरह से किया जा सकता है. लेग रेज एक्सरसाइज करने का एक आसान तरीका है कि सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं. अब दोनों पैरों को साथ जोड़कर हवा में ऊपर उठाएं और फिर नीचे लेकर आएं. 10-10 के 2 से 3 सेट्स भी रोजाना करेंगी तो आपको बैली फैट पर अच्छा असर दिखने लगेगा. 

लेग इन एंड आउट 

यह एक्सरसाइज लेग रेज एक्सरसाइज का ही एक वर्जन है. इसे करने के लिए जमीन पर दोनों पैरों को सामने की तरफ फैलाकर बैठें. अब हाथों को कमर के साइड में रखें. पीठ को पीछे की तरफ झुकाएं और दोनों पैरों को एकसाथ जोड़कर घुटने मोड़ते हुए पहले अंदर की तरफ मोड़ें और फिर बाहर की तरफ. इसके 10 रेप्स किए जा सकते हैं. 

भुंजगासन 

इस योगा को भी आप अपने वर्कआउट का हिस्सा बना सकती हैं. भुजंगासन को कोबरा पोज कहते हैं. इसे करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेटें. अब अपने निचले शरीर को जमीन से लगाकर रखें लेकिन कमर से ऊपर तक के हिस्से को ऊपर उठाते हुए पीछे की तरफ मोड़ें और हाथों को सामने की तरफ रखें. कुछ देर इस पोज को होल्ड करके छोड़ दें. 

cejkmge8

क्रंचेस 

जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं. अब अपने हाथों को सिर के पीछे रखें और घुटने मोड़ लें. इसके बाद सिर को उठाकर कमर से ऊपरी हिस्से को मोड़कर सामने की तरफ लाएं और फिर पीछे लेकर जाएं. इस एक्सरसाइज को 10 से 15 बार ही करें. 

सिट-अप्स 

सिट-अप्स करने के लिए आपको जमीन पर पीठ के बल लेटना होगा. इसके बाद अपने हाथों को सिर के पीछे रखें और घुटने मोड़ लें. अब उठकर बैठें और फिर पीछे पूरी तरह लेट जाएं. आप सिट-अप्स के 12 रेप्स के 2 सेट्स कर सकती हैं. इससे कोर स्ट्रेंथ भी बढ़ती है. 

sit ups 625

सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता भी बढ़ा सकती है लौकी, जानिए स्किन पर कैसे लगाएं कि दाग-धब्बों की हो जाए छुट्टी 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Priyanka Chopra ने कहा, "एक समय था जब मैं कई दिनों तक बिना सोए और खाना खाए रहती थी"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com