त्वचा के लिए बेहद अच्छा है कच्चा दूध, जानिए चेहरे से टैनिंग और गंदगी हटाने के लिए कैसे लगाते हैं इसे

Raw Milk Benefits: सेहत के लिए ही नहीं बल्कि सुदंरता के लिए भी कच्चा दूध अच्छा साबित होता है. यकीन ना हो तो खुद जान लीजिए त्वचा पर कच्चा दूध लगाने के फायदे. 

त्वचा के लिए बेहद अच्छा है कच्चा दूध, जानिए चेहरे से टैनिंग और गंदगी हटाने के लिए कैसे लगाते हैं इसे

Raw Milk For Face: कच्चा दूध लगाने से चेहरे को मिलते हैं कई फायदे. 

Skin Care: दूध को शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए पिया जाता है और खानपान में दुग्ध पदार्थों का भी अलग-अलग तरह से इस्तेमाल हम सभी करते ही हैं. लेकिन, दूध त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं. कच्चे दूध (Raw Milk) का सेवन तो आमतौर पर नहीं किया जाता है क्योंकि इसे पचाने में दिक्कत होती है लेकिन त्वचा पर इसके एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं जिन्हें देखते हुए कच्चे दूध को स्किन के लिए परफेक्ट कहा जाए तो कोई दोराय नहीं होगी. दूध में विटामिन ए, डी, बायोटीन, प्रोटीन और पौटेशियम समेत कैल्शियम भी पाया जाता है. यहां जानिए कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने से कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

आंखों के नीचे पड़े काले घेरों को दूर करने के लिए इस तरह लगाकर देखें कॉफी, Dark Circles से मिल जाएगा छुटकारा

त्वचा के लिए कच्चा दूध | Raw Milk For Skin 

  • त्वचा पर कच्चा दूध नेचुरल क्लेंजर (Natural Cleanser) की तरह काम करता है. इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा पहले से ज्यादा साफ नजर आने लगता है. 
  • विटामिन से भरपूर होने के नाते कच्चा दूध माइल्ड क्लेंजर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह स्किन की सतह पर जमी डेड स्किन सेल्स को दूर करने में असरदार है. 
  • स्किन को नमी देने में भी कच्चे दूध का कुछ कम असर देखने को नहीं मिलता है. 
  • कच्चे दूध में विटामिन ए होता है जो चेहरे से दाग-धब्बे (Dark Spots) और झाइयां हल्की करने में मदद करता है. इस चलते फेस मास्क में खासतौर से कच्चे दूध को डाला जाना अच्छा रहता है. 
  • कच्चे दूध के इस्तेमाल से स्किन को एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. यह झुर्रियां कम करने में असरदार होता है. 
  • स्किन को निखरा और बेदाग बनाने के लिए भी कच्चा दूध लगाया जा सकता है. 

कैसे लगाएं चेहरे पर कच्चा दूध 

चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के एक नहीं बल्कि कई तरीके हैं. पहला तरीका है कि आप कच्चे दूध को क्लेंजर की तरह इस्तेमाल करें. इसके लिए एक कटोरी में कच्चा दूध निकाल लें और इसे रूई की मदद से चेहरे पर मलें. तकरीबन 5 से 10 मिनट कच्चे दूध को चेहरे पर मलने के बाद कुछ देर लगाए रखें और फिर धो लें. आपको चेहरे से मैल छूटता हुआ दिखने लगेगा और स्किन साफ नजर आएगी. 

कच्चे दूध का फेस पैक भी कुछ कम असर नहीं दिखाता है. कच्चे दूध का फेस पैक (Face Pack) बनाने के लिए एक कटोरी में दूध लें और इसमें चुटकीभर हल्दी मिला लें. इस मिश्रण को रूई से या फिर उंगलियों से चेहरे पर लगाएं. 10 से 12 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद हल्के हाथों से मलते हुए धो लें. 

दूध में शहद मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. ड्राई और सेंसिटिव स्किन के लिए यह खासतौर से अच्छा होता है. इस फेस मास्क को बनाने के लिए 2 चम्मच दूध में एक चम्मच शहद (Honey) मिला लें. इसे चेहरे पर 5 से 7 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं. इसे ज्यादा ड्राई स्किन पर 15 से 20 मिनट तक भी लगाकर रखा जा सकता है. 

उम्र है 35 फिर भी 25 जैसा दिखने लगेगा निखार, इस कोरियन स्किन केयर रूटीन को अपनाना शुरू कर दीजिए आप भी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Priyanka Chopra ने कहा, "एक समय था जब मैं कई दिनों तक बिना सोए और खाना खाए रहती थी"