विज्ञापन
This Article is From Apr 19, 2023

सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता भी बढ़ा सकती है लौकी, जानिए स्किन पर कैसे लगाएं कि दाग-धब्बों की हो जाए छुट्टी 

Bottle Gourd Face Pack: स्किन केयर में लौकी को एक नहीं बल्कि कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए कैसे बनाया जाता है लौकी का फेस मास्क.

सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता भी बढ़ा सकती है लौकी, जानिए स्किन पर कैसे लगाएं कि दाग-धब्बों की हो जाए छुट्टी 
Lauki Face Mask: स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है घीया. 

Skin Care: तबीयत थोड़ी भी खराब महसूस होती है तो मम्मी सबसे पहले लौकी की ही सब्जी बनाती हैं. यह पेट के लिए भी अच्छी होती है और शरीर में नमी भी बनाए रखती है. लेकिन, लौकी (Bottle Gourd) के फायदे सेहत तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि स्किन को भी इससे कई तरह के लाभ मिलते हैं. लौकी (Lauki) विटामिन सी और जिंक से भी भरपूर होती है. चेहरे पर प्राकृतिक ग्लो और एंटी-एजिंग गुण पाने के लिए भी लौकी को लगाया जा सकता है. जानिए घर पर किस तरह लौकी का फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

उम्र है 35 फिर भी 25 जैसा दिखने लगेगा निखार, इस कोरियन स्किन केयर रूटीन को अपनाना शुरू कर दीजिए आप भी 

लौकी का फेस मास्क | Lauki Face Pack

लौकी का फेस मास्क बनाना बेहद आसान होता है. इस फेस मास्क (Face Mask) को बनाने के लिए आपको लौकी के एक या दो ही बड़े टुकड़े लेने होंगे. इसके अलावा एक चौथाई चम्मच शहद, एक चौथाई चम्मच हल्दी और आधा चम्मच एलोवेरा के साथ-साथ गुलाब जल का इस्तेमाल करना होगा. फेस पैक बनाने के लिए लौकी को कद्दूकस कर लीजिए. आप इसे पीस भी सकते हैं. 

t4iobjpo

लौकी घिस लेने के बाद इसमें शहद और हल्दी मिला लीजिए. अब आपको एलोवेरा जैल और गुलाबजल डालकर लौकी का फेस पैक तैयार कर लेना है. इस फेस पैक को लगाने के लिए चेहरे को साफ करें और फिर उंगली से पूरे चेहरे पर फैला लें. 10 से 15 मिनट इस लौकी फेस पैक को चेहरे पर लगाए रखें. 

इस फेस पैक को छुड़ाने के लिए चेहरे पर पानी की हल्की छींटे मारें. उंगलियों से हल्के हाथ से रगड़ते हुए इसे पूरे चेहरे पर मलें. यह फेस पैक चेहरे को एक्सफोलिएट करने का काम करेगा. अब इसे अच्छे से पानी से धोएं और छुड़ा लें. इस फेस पैक को आप हफ्ते में 1 से 2 बार लगा सकते हैं. यह स्किन को निखारने, चमक देने और बेदाग (Spotless Skin) बनाने में मदद करता है. 

o9irqsko

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर इस फेस पैक को लगाने पर स्किन पर प्राकृतिक निखार देखने को मिलता है. आप चाहे तो घीये के रस को भी टोनर की तरह लगा सकते हैं. यह स्किन को ठंडक और ताजगी देने का काम करता है. 

मेथी के दाने झड़ते बालों से दिला सकते हैं छुटकारा, बस लगाना होगा कुछ इस तरह और फिर दिखेगा असर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रियंका चोपड़ा: वो दिन गए जब विदेशी फिल्म पुरस्कार समारोहों में दिखते थे गिने चुने एशियाई

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जल्दी पीरियड़स आने के बाद भी बढ़ सकती है लड़कियों की हाइट
सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता भी बढ़ा सकती है लौकी, जानिए स्किन पर कैसे लगाएं कि दाग-धब्बों की हो जाए छुट्टी 
Moringa health benefits : वेट मैनेजमेंट के लिए ऐसे खाएं मोरिंगा, कभी नहीं जमेगा शरीर में बैड फैट
Next Article
Moringa health benefits : वेट मैनेजमेंट के लिए ऐसे खाएं मोरिंगा, कभी नहीं जमेगा शरीर में बैड फैट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com