खाने की इन 5 चीजों से खून होता है साफ, जानिए Blood Purifying फूड्स के नाम

Blood Purifying Foods: शरीर में टॉक्सिंस बढ़ जाने पर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में यहां बताई खान-पान की कुछ चीजों का अच्छा असर दिखता है. 

खाने की इन 5 चीजों से खून होता है साफ, जानिए Blood Purifying फूड्स के नाम

How To Purify Blood: जानिए खून साफ करने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल किया जा सकता है. 

Healthy Foods: शरीर में टॉक्सिंस बढ़ जाने पर सेहत और स्किन पर इसका असर दिखने लगता है. वहीं किडनी और लिवल सही तरह से खून फिल्टर नहीं करते हैं और तो उसे खून का गंदा होना कहते हैं. खून में यूरिक एसिड जैसे कई केमिकल्स बढ़ने लगते हैं जो सेहत को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं. यहां जानिए ऐसे कौन-कौनसे फूड्स हैं जो शरीर को डिटॉक्स करने और खून को साफ (Blood Purify) करने का काम करते हैं. ब्लड प्यूरिफाई करने वाली इन चीजों को आसानी से डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

गालों पर दिखने वाली झाइयों को हटाने के लिए एलोवेरा में मिलाकर रोजाना लगाएं यह चीज, धब्बे होने लगेंगे हल्के 

खून साफ करने वाले फूड्स | Foods That Purify Blood 

तुलसी 

एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर तुलसी के सेवन से खून साफ हो सकता है. इससे खून, लिवर और किडनी डिटॉक्स होते हैं. टॉक्सिंस हटाने के लिए तुलसी (Tulsi) का सेवन किया जा सकता है. तुलसी को कच्चा खाया जा सकता है, इसे पानी में उबालकर पिया जा सकता है, तुलसी को सलाद में डाल सकते हैं और तुलसी को कच्चा चबाया भी जा सकता है. 

नसों से गंदे कॉलेस्ट्रोल को बाहर निकाल देते हैं ये हेल्दी बीज, High Cholesterol से परेशान लोग खा सकते हैं इन्हें

हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद साबित होती है. हल्दी (Turmeric) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण डालें और इसके आयुर्वेदिक गुण खून साफ करने में मदद करते हैं. आधा चम्मच हल्दी को गर्म दूध में डालकर पिया जा सकता है. हल्दी का पानी भी सेहत के लिए फायदेमंद है और इसे सब्जी या सूप वगैरह में डाल सकते हैं. 

नींबू का रस 

ब्लड डिटॉक्स (Blood Detox) करने के लिए नींबू का रस काम आता है. इससे खून में जमे टॉक्सिंस निकल जाते हैं. आप रोजाना नींबू पानी पी सकते हैं जिससे शरीर डिटॉक्स होने लगे. नींबू के रस को पानी में मिलाकर पीने पर वजन कम होने में भी असर दिख सकता है. 

सेब का सिरका 

एपल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका सेहत को दुरुस्त रखने में काम आता है. सेब के सिरके का सीधा सेवन करने के बजाय इसे पानी में डाइल्यूट करके पिया जाता है. एक गिलास पानी में एक से डेढ़ चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं. इससे ब्लड प्यूरिफाई होता है. 

चुकंदर 

लाल-गुलाबी चुकंदर (Beetroot) खून को बढ़ाने के लिए अक्सर खाया जाता है. लेकिन, इसे खून साफ करने के लिए भी खाया जा सकता है. चुकंदर एंटी-ऑक्सीडेंट्स और नाइट्रेट का अच्छा स्त्रोत है, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर रखते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.