विज्ञापन
Story ProgressBack

दही खाने के बाद गलती से भी नहीं करना चाहिए इन 4 चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है तबीयत

खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें एकसाथ खाया जाए तो शरीर पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. इसी तरह दही के साथ और दही खाने के बाद कुछ चीजों को खाने से खासा परहेज के लिए कहा जाता है. 

दही खाने के बाद गलती से भी नहीं करना चाहिए इन 4 चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है तबीयत
दही खाने के तुरंत बाद कुछ चीजों को खाने से परहेज करना जरूरी होता है.  

Healthy Tips: सेहत और स्वाद दोनों में दही कमाल की होती है. इसे गर्मियों में खासतौर से खाया जाता है और अलग-अलग पकवान बनाने में इसका इस्तेमाल होता है. खासतौर से बहुत से लोग दही को सादा खाना ही पसंद करते हैं. दही विटामिन, फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम समेत दही में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन, इस हेल्दी फूड को भी ध्यान से खाया जाना जरूरी है. असल में दही (Curd) के साथ और दही खाने के तुरंत बाद खाने की कुछ चीजों से परहेज के लिए कहा जाता है नहीं तो सेहत पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. जानिए कौनसी हैं वो चीजें जिन्हें दही के साथ ना खाने में ही समझदारी कही जाती है. 

बालों का रूखापन दूर करते हैं ये 4 हाइड्रेटिंग हेयर मास्क, ड्राई हेयर की दिक्कत से मिल जाता है छुटकारा 

दही खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए 

गर्मियों का राजा कहे जाने वाले आम (Mango) को यूं तो शेक्स वगैरह बनाकर भी खाया-पिया जाता है लेकिन इसे दही के साथ खाने से परहेज के लिए कहा जाता है. आम में विटामिन, खनिज और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, लेकिन इसे दही के साथ खाने पर ठंडा-गर्म इंबैलेंस हो सकता है और तबीयत बिगड़ सकती है. इससे स्किन प्रोब्लम्स हो सकती हैं और शरीर में टॉक्सिंस बढ़ सकते हैं. वहीं, पाचन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं और एक्ने समेत रैशेज भी हो सकते हैं. इसीलिए आम और दही को एकसाथ खाने से और दही खाने के तुरंत बाद आम खाने से परहेज के लिए कहा जाता है. 

टैनिंग की वजह से उड़ गई है चेहरे की चमक तो आज से ही इस एक सब्जी के रस को लगाना कर दीजिए शुरू

दही और दूध (Curd and milk) का सेवन भी एकसाथ नहीं करना चाहिए. इससे पाचन संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं. दही खाने के तुरंत बाद दूध पी लेने पर एसिडिटी हो सकती है, दस्त हो सकते हैं, पेट फूल सकता है और गैस की दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा, दही आसानी से पच जाता है जबकि दूध पचने में समय लगाता है, इससे असहजता महसूस हो सकती है. 

उड़ दाल और दही को साथ खाने से भी परहेज करना चाहिए. उड़द की दाल और दही का सेवन एकसाथ करने या तुरंत बाद करने से डाइजेशन संबंधी परेशानियां बढ़ती हैं. अपच, ब्लोटिंग (Bloating), डायरिया और पेट दर्द की दिक्कत हो सकती है. 

अक्सर ही खाने के साथ प्याज का सलाद और दही को एकसाथ खाया जाता है. लेकिन, दही और प्याज को एकसाथ खाने पर स्किन एलर्जी हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्याज और दही की तासीर अलग-अलग होती है. इसके अलावा, पेट संबंधी दिक्कतें ना हों इसके लिए भी प्याज और दही का साथ सेवन करने से परहेज के लिए कहा जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
दही खाने के बाद गलती से भी नहीं करना चाहिए इन 4 चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है तबीयत
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;