विज्ञापन
Story ProgressBack

टैनिंग की वजह से उड़ गई है चेहरे की चमक तो आज से ही इस एक सब्जी के रस को लगाना कर दीजिए शुरू

घर की ही ऐसी कई चीजें हैं जो टैनिंग को कम करने में कमाल का असर दिखाती हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करना आसान भी है और असरदार भी. जानिए किस सब्जी के रस से टैनिंग हल्की होने लगती है.

Read Time: 3 mins
टैनिंग की वजह से उड़ गई है चेहरे की चमक तो आज से ही इस एक सब्जी के रस को लगाना कर दीजिए शुरू
इस तरह दूर हो जाएगी टैनिंग की दिक्कत.

Skin Care: गर्मियों का मौसम आते ही त्वचा से जुड़ी एक बड़ी दिक्कत है टैनिंग हो जाना. तेज धूप में जरूरत से ज्यादा रहने के कारण टैनिंग (Sun Tanning) हो जाती है जिससे चेहरा मटमैला नजर आने लगता है और रंगत गहरी हो जाती है. इस टैनिंग को कम करने में घर के ही कुछ नुस्खे बेहद काम आ सकते हैं. यहां भी एक ऐसी ही सब्जी का जिक्र किया जा रहा है जो टैनिंग को हल्का करने में कमाल का असर दिखाती है. यह सब्जी है आलू. चेहरे पर आलू के रस (Potato Juice) को सही तरह से लगाने पर धूप से होने वाली टैनिंग, दाग-धब्बे और झाइयां भी हल्की होने लगती हैं. आलू के ब्लीचिंग गुण त्वचा से टैनिंग हटाने के साथ ही उसे निखरा हुआ बनाने में भी असरदार होते हैं. यहां जानिए किस तरह टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए आलू का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

बालों का रूखापन दूर करते हैं ये 4 हाइड्रेटिंग हेयर मास्क, ड्राई हेयर की दिक्कत से मिल जाता है छुटकारा 

टैनिंग हटाने के लिए आलू का रस | Potato Juice To Remove Tanning 

चेहरे पर आलू कई अलग-अलग तरीके से लगाया जा सकता है. सबसे पहले कच्चा आलू लेकर घिस लें और निचोड़कर इसका रस कटोरी में निकाल लें. इस रस को रूई की मदद से चेहरे पर लगाया जा सकता है. 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर आलू लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. 

क्या आप जानते हैं लहसुन को शहद में भिगोकर खाने पर क्या होता है, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

आलू का रस और शहद - टैनिंग और दाग-धब्बे हटाने के लिए आलू के रस में शहद (Honey) डालकर चेहरे पर लगाएं. इसके लिए कटोरी में तकरीबन 3 चम्मच आलू का रस लें और उसमें 2 चम्मच शहद डालकर मिला लें. इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. आलू टैनिंग हटाता है तो शहद त्वचा को मॉइश्चराइज करता है. 

आलू का रस और मुल्तानी मिट्टी - इस तरीके से भी चेहरे पर आलू का रस लगा सकते हैं. केमिकल वाले प्रोडक्ट्स से टैनिंग हटाने के बजाए इस घरेलू फेस पैक (Face Pack) को चेहरे पर लगाने से ज्यादा फायदे मिलते हैं. एक कटोरी में चम्मचभर मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के अनुसार आलू का रस मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर सूखने तक लगाए रखें और फिर धोकर छुड़ा लें. हफ्ते में 2 बार यह फेस पैक लगाया जा सकता है. 

आलू का रस और दूध - एक कटोरी में 2 चम्मच दूध और एक आलू के रस को साथ मिलाएं. इसमें छोड़ा ग्लिसरिन भी डाला जा सकता है. इस मिश्रण को उंगलियों में लेकर या फिर रूई की मदद से पूरे चेहरे पर लगाने के बाद कुछ देर रखें और फिर धोकर चेहरा साफ करें. त्वचा निखर जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सफेद पेठे का जूस, जानें इसे बनाने का आसान तरीका
टैनिंग की वजह से उड़ गई है चेहरे की चमक तो आज से ही इस एक सब्जी के रस को लगाना कर दीजिए शुरू
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Next Article
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;