कमर के पास जमा चर्बी को कम करती हैं ये 4 एक्सरसाइज, Love Handles होने लगेंगे कम 

Weight Loss Exercises: ऐसे कई एक्सरसाइज हैं जो वेट लॉस में बेहद अच्छा असर दिखाते हैं. इन एक्सरसाइज को करने पर शरीर फिट नजर आने लगता है. 

कमर के पास जमा चर्बी को कम करती हैं ये 4 एक्सरसाइज, Love Handles होने लगेंगे कम 

Exercises To Shrink Love Handles: पेट और कमर के पास का फैट इन एक्सरसाइज से होगा दूर. 

Weight Loss: कमर के दोनों तरफ के हिस्से पर फैट जमने लगता है तो इसे लव हैंडल्स कहते हैं. लव हैंडल्स (Love Handles) को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है एक्सरसाइज या योगा करना. एक्सरसाइज करने पर लव हैंडल्स पर सीधा असर पड़ता है. इससे पूरे शरीर का फैट तो कम होता ही है लेकिन लव हैंडल्स शेप में आने लगते हैं और कमर का हिस्सा पतला दिखने लगता है. ऐसे में अगर आप भी कमर पतली करना चाहते हैं, लव हैंडल्स दूर करना चाहते हैं, फ्लेक्सिबिलिटी और स्ट्रेंथ बढ़ाना चाहते हैं तो यहां बताए कुछ एक्सरसाइज (Exercise) कर सकते हैं. इन एक्सरसाइज से मोटापा भी कम होने लगता है. 

बाल बढ़ाने के लिए लगा सकते हैं करी पत्ता, ये 3 तरीके हैं सबसे अच्छे, तेजी से होती है Hair Growth 

लव हैंडल्स कम करने वाले एक्सरसाइज | Exercise To Lose Love Handles 

बोट पोज 

बोट पोज एक योगासन है जो कमर के आस-पास के हिस्से को कम करने में असरदार है. इससे कोर मसल्स को भी स्ट्रेंथ मिलती है और शरीर का बैलेंस बेहतर होता है. बोट पोज (Boat Pose) करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पैरों को सामने की तरफ सीधे रखकर बैठ जाएं. इसके बाद हाथों को सामने की तरफ सीधा रखें और अब आगे से पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं और पीठ को पीछे लेकर जाएं. आपको अपने पोज को नितंब के सहारे बैलेंस करना है. एक मिनट इस मुद्रा को होल्ड करें और फिर सामान्य हो जाएं. 

स्नैक्स में खाएंगे ये 5 चीजें तो नहीं बढ़ेगा कॉलेस्ट्रोल, सेहत को मिलते हैं और भी कई फायदे 

कोबरा पोज 

इस पोज को करने पर पेट और कमर के आस-पास की चर्बी कम होने लगती है. कोबरा पोज (Cobra Pose) करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. अपने दोनों पैरों को पीछे की तरफ रखें और आगे से हाथों को शरीर के बगल में रखें. अब आगे छाती से ऊपर तक हिस्से को हाथों के सहारे सामने की तरफ उठाएं. इस पोज को 30 सेकंड होल्ड करने के बाद सामान्य हो जाएं. रोजाना यह योगासन किया जा सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

बाइसिकल क्रंचेस 

बाइसिकल क्रंचेस करने के लिए पेट के बल लेटें. अब दोनों पैरों को घुटनों तक मोड़ें और एक-एक करके पैर आगे पीछे लेकर जाएं, बिल्कुल वैसे ही जैसे साइकिल चलाते हुए पैर आगे-पीछे जाते हैं. अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे रखें. 

प्लैंक्स 

प्लैंक्स (Planks) करने पर भी लव हैंडल्स कम हो सकते हैं. इस एक्सरसाइज को करने के लिए पेट के बल लेटें. अब दोनों हाथों को कलाई से कोहनी तक जमीन पर टिकाकर रखें और फिर शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं. पैरों को पंजों पर रखें. पोज को कुछ देर होल्ड करने के बाद सामान्य हो सकते हैं. आप चाहे तो प्लैंक्स को साइड प्लैंक्स की तरह भी कर सकते हैं जिसमें शरीर को एक तरफ झुकाकर रखा जा सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.