विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 06, 2023

बाल बढ़ाने के लिए लगा सकते हैं करी पत्ता, ये 3 तरीके हैं सबसे अच्छे, तेजी से होती है Hair Growth 

Curry Leaves Benefits: करी पत्ते बालों को बढ़ाने और लंबा बनाने में बेहद अच्छे साबित होते हैं. यहां जानिए किन-किन तरीकों से करें बालों के लिए करी पत्तों का इस्तेमाल. 

बाल बढ़ाने के लिए लगा सकते हैं करी पत्ता, ये 3 तरीके हैं सबसे अच्छे, तेजी से होती है Hair Growth 
Curry Leaves For Hair Growth: बाल बढ़ाने में कमाल का असर दिखाते हैं करी पत्ते. 

Hair Growth: करी पत्तों को अक्सर ही खानपान में इस्तेमाल किया जाता है. करी पत्ते खाने में तड़का लगाने के काम आते हैं और ज्यादा दक्षिण भारतीय डिशेज का स्वाद कई गुना बढ़ा देते हैं. लेकिन, करी पत्तों (Curry Leaves) का इस्तेमाल बालों की देखरेख में भी किया जा सकता है. करी पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. इसके अलावा, करी पत्तों में विटामिन बी, सेलेनियम, जिंक और आयरन भी होता है. करी पत्तों का बालों पर सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण मिलता है. जानिए किस-किस तरह से बालों पर करी पत्ते लगाएं जिससे बालों की ग्रोथ बेहतर तरीके हो और बालों को बढ़ने में मदद मिले.

स्नैक्स में खाएंगे ये 5 चीजें तो नहीं बढ़ेगा कॉलेस्ट्रोल, सेहत को मिलते हैं और भी कई फायदे 

बाल बढ़ाने के लिए करी पत्ते | Curry Leaves For Hair Growth 

करी पत्ते का टॉनिक 

बालों के लिए करी पत्तों का टॉनिक बनाया जा सकता है. इस टॉनिक को तैयार करने के लिए आपको करी पत्तों के साथ ही नारियल तेल (Coconut Oil) की भी जरूरत होगी. नारियल तेल में फैटी एसिड्स और विटामिन की अच्छी मात्रा होती है जो बालों को हेल्दी बनाए रखने में कारगर है. एक कटोरी नारियल तेल में मुट्ठीभर करी पत्ते डालें और आंच पर डालकर पकाएं. जब करी पत्ते पककर काले हो जाएं तो उन्हें आंच से उतार लें. इस तेल को ठंडा करने के बाद बालों पर लगाएं. हफ्ते में 2 से 3 बार इस हेयर टॉनिक वाले तेल को बालों पर लगाया जा सकता है. 

पेट में बनने वाली गैस को दूर करते हैं कुछ मसाले, इस तरह करेंगे सेवन तो दूर हो जाएगी दिक्कत 

करी पत्ते और दही का हेयर मास्क 

बालों पर करी पत्तों का हेयर मास्क (Curry Leaves Hair Mask) बनाकर लगाया जा सकता है. यह हेयर मास्क बालों की ग्रोथ प्रोमोट करने में सहायक है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी दही लेकर उसमें पिसे हुए करी पत्ते डाल दें. इस पेस्ट को मिलाएं और बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है. 

करी पत्ते और प्याज 

बालों के बढ़ने की बात होती है तो प्याज का जिक्र जरूर आता है. प्याज (Onion) बालों की लंबाई बढ़ाने में अच्छा असर दिखाता है. इसे करी पत्तों के साथ लगाने पर इसका असर बढ़ सकता है. 15 से 20 करी पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाएं. इसमें एक प्याज का रस मिलाएं. इस हेयर मास्क को बालों पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
बाल बढ़ाने के लिए लगा सकते हैं करी पत्ता, ये 3 तरीके हैं सबसे अच्छे, तेजी से होती है Hair Growth 
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;