विज्ञापन

शरीर को भरपूर पोषण देते हैं ये 3 तरह के बीज, डाइटीशियन ने बताए इन्हें खाने के ढेरों फायदे

खानपान में पोषक तत्व हों तो शरीर भी दुरुस्त रहता है. यहां डाइटीशियन ऐसे ही कुछ बीजों का जिक्र कर रही हैं जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाना फायदेमंद साबित होता है. 

शरीर को भरपूर पोषण देते हैं ये 3 तरह के बीज, डाइटीशियन ने बताए इन्हें खाने के ढेरों फायदे
सेहत को कई फायदे देते हैं ये हेल्दी सीड्स. 

Healthy Seeds: अगर खानपान अच्छा हो तो उसके सीधे फायदे शरीर को मिलते हैं. इसीलिए डाइट में अक्सर ही वो चीजें शामिल की जाती हैं जिनमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, हेल्दी फैट्स, आयरन और फाइबर समेत पोषक तत्व शामिल हों. इसके लिए हरी सब्जियां, फल, अनाज और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन किया जाता है. लेकिन, खानपान में बीजों (Seeds) की भी अहम भूमिका होती है. ऐसे कुछ बीज हैं जिन्हें अगर डाइट का हिस्सा बनाया जाए तो शरीर को एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्व मिल जाते हैं. इन बीजों के बारे में बता रही हैं डाइटीशियन श्वेता पांचाल. डाइटीशियन के अनुसार, ऐसे 3 बीज हैं जो सेहत को एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्व देते हैं और इन्हें खानपान का हिस्सा बनाने पर सेहत अच्छी रहती है. 

इन पत्तों से बनाकर लगा लिया सिर पर तेल तो उगने लगेंगे नए बाल, हेयर फॉल भी होने लगेगा कम 

सेहत के लिए फायदेमंद बीज 

अलसी के बीज 

अलसी के बीज फाइबर के भरपूर स्त्रोत होते हैं. ये बीज प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भी भरपूर होते हैं. इसमें दिक्कत बस यह है कि इन बीजों की बाहरी परत से जो फाइबर मिलता है उसे पचाने में दिक्कत आ सकती है. इसीलिए इन बीजों के सेवन का सबसे सही तरीका इन्हें पाउडर बनाकर खाना है या फिर सलाद के टॉपिंग्स में इन्हें ताजा-ताजा ग्राइंड करके खा सकते हैं. ये बीज एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं और बाउल मूवमेंट्स को रेग्यूलेट करने में फायदा देते हैं. अगर आपको कब्ज की दिक्कत है या फिर डायरिया और पेट से जुड़ी कोई दिक्कत है तो अलसी के बीजों (Flaxseeds) को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. जिन लोगों को पीसीओएस की दिक्कत है वे भी अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं. 

तिल 

एक गिलास दूध से ज्यादा कैल्शियम आपको मुट्ठीभर तिल से मिल सकता है. मेनोपोजल महिलाओं को कई तरह की दिक्कतें होती हैं जैसे मूड स्विंग्स या हार्मोनल. एक स्टडी के अनुसार, 5 हफ्तों तक लगातार तिल का सेवन करने से हार्मोनल प्रोफाइल बेहतर होती है. इन बीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं और ये एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं. 

कद्दू के बीज 

ये बीज महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. इनमें मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफेन की भरपूर मात्रा होती हैं और ये दोनों ही चीजें नींद से संबंधित दिक्कतों को दूर रखती हैं. कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) में फ्लेवेनॉइड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा होती है जो किसी भी तरह के सेल्युलर डैमेज को दूर करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अपनी बिटिया रानी को बनाना है कॉन्फिडेंट तो फॉलो करें ये पेरेंटिंग टिप्स, जीवन के हर कदम पर मिलेगी सफलता
शरीर को भरपूर पोषण देते हैं ये 3 तरह के बीज, डाइटीशियन ने बताए इन्हें खाने के ढेरों फायदे
इन 3 चीजों में छिपा है आपके सफेद बालों को काला करने का राज, आसानी से मिल जाती हैं बाजार में
Next Article
इन 3 चीजों में छिपा है आपके सफेद बालों को काला करने का राज, आसानी से मिल जाती हैं बाजार में
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com