विज्ञापन

इन पत्तों से बनाकर लगा लिया सिर पर तेल तो उगने लगेंगे नए बाल, हेयर फॉल भी होने लगेगा कम 

सब्जी या दाल में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल होने वाले इन पत्तों का तेल बालों की कायापलट कर सकता है. यहां जानिए इन पत्तों का नाम और इनसे तेल बनाने के तरीके के बारे में. 

इन पत्तों से बनाकर लगा लिया सिर पर तेल तो उगने लगेंगे नए बाल, हेयर फॉल भी होने लगेगा कम 
बालों का गिरना कम करेगा इन साधारण से पत्तों का तेल. 

Hair Care: बालों का झड़ना ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. चाहे पुरुष हों या फिर महिलाएं हेयर फॉल की दिक्कत से परेशान रहते हैं. ऐसे में कोई केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है तो कोई महंगे से महंगी क्रीम या तेल लेकर आता है जिससे उसके बाल बढ़ने लगें और बालों का झड़ना (Hair Fall) कम होना शुरू हो जाए. यहां ऐसे ही फायदेमंद पत्तों का जिक्र किया जा रहा है जो बालों की कायापलट कर सकते हैं. ये पत्ते हैं करी पत्ते. अक्सर खानपान में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल होने वाले करी पत्ते (Curry Leaves) बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. यहां जानिए बालों को करी पत्तों से कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं और किस तरह घर पर करी पत्तों का तेल बनाकर बालों पर लगाया जा सकता है. 

चेहरे पर नजर आने वाले गहरे धब्बों को कम करने में असरदार साबित होते हैं घर पर बने ये 5 फेस पैक्स 

बालों के लिए करी पत्ते का तेल | Curry Leaves Oil For For Hair 

करी पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट्स के अच्छे स्त्रोत होते हैं और इनमें अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं. इन पत्तों के तेल से हेयर फॉलिकल्स को फायदा मिलता है और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) में मदद मिलती है. करी पत्तों के तेल से सिर की मालिश करने पर बालों को बढ़ने में मदद मिलती है, समय से पहले बाल सफेद नहीं होते और बालों का असमय गिरना रुक जाता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

करी पत्तों का तेल (Curry Leaves Oil) बनाने के लिए मुट्ठीभर करी पत्तों को एक कप नारियल के तेल में डालकर पका लें. इस तेल को पकाएं और जब करी पत्ते चटक जाएं तो तेल को आंच से उतारकर रख लें. इस तेल से सिर की मालिश की जा सकती है. करी पत्तों का तेल बालों पर हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जा सकता है. करी पत्ते का तेल बनाते हुए कुछ मेथी के दाने भी इस तेल में डाले जा सकते हैं. इससे तेल के गुण बढ़ जाते हैं 

ऐसे भी लगा सकते हैं करी पत्ते 

बालों पर करी पत्तों के तेल के अलावा इसका हेयर मास्क बनाकर भी लगाया जा सकता है. करी पत्तों का हेयर मास्क बनाने के लिए एक कप में दही लें और इसमें पिसे हुए करी पत्ते डालकर हेयर मास्क तैयार कर लें. इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाकर 20 से 25 मिनट रखें और फिर सिर धोकर साफ कर लें. इस हेयर मास्क (Hair Mask) से बालों पर जमा डैंड्रफ हटने में भी मदद मिलती है और बालों को मजबूती मिलती है सो अलग. 

सिर पर करी पत्तों का टोनर बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. टोनर बनाने के लिए करी पत्तों को पानी में डालें और उबाल लें. इस पानी को छानकर ठंडा कर लें. तैयार है करी पत्तों का टोनर. इस टोनर से बाल धोए जा सकते हैं या फिर बालों पर टोनर स्प्रे करके कुछ देर लगाकर रखे रहने के बाद धोकर हटा लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
केमिकल वाली हेयर डाई से हो चुके हैं परेशान, तो चुकंदर के रस से बनाएं सफेद बालों के लिए नेचुरल Hair Dye
इन पत्तों से बनाकर लगा लिया सिर पर तेल तो उगने लगेंगे नए बाल, हेयर फॉल भी होने लगेगा कम 
घर पर बने आंवला शैंपू से करें हेयर वॉश, डैमेज हुए बाल 1 महीने में हो सकते हैं रिपेयर काले, घने और लंबे भी
Next Article
घर पर बने आंवला शैंपू से करें हेयर वॉश, डैमेज हुए बाल 1 महीने में हो सकते हैं रिपेयर काले, घने और लंबे भी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com