शाकाहारी लोग डाइट में शामिल कर सकते हैं ये 10 प्रोटीन से भरपूर फूड्स, कभी नहीं होगी शरीर में Protein की कमी 

Protein Rich Foods: सेहत को दुरुस्त रखने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. ऐसे में प्रोटीन से भरपूर ये फूड्स सेहत को दुरुस्त रखते हैं. 

शाकाहारी लोग डाइट में शामिल कर सकते हैं ये 10 प्रोटीन से भरपूर फूड्स, कभी नहीं होगी शरीर में Protein की कमी 

Vegetarian Sources Of Protein: इन फूड्स से दूर होती है प्रोटीन की कमी. 

Protein Rich Diet: शरीर में प्रोटीन की कमी होने लगती है तो सेहत पर इसके बुरे प्रभाव नजर आने लगते हैं. प्रोटीन शरीर के ठीक तरह से काम करने के लिए जरूरी होता है. इसके सेवन से शरीर फिट रहता है, हड्डियों को मजबूती मिलती है, मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है, डैमेज टिशूज रिपेयर होते हैं और साथ ही वजन घटाने (Weight Loss) में भी प्रोटीन का सेवन फायदेमंद होता है. लेकिन, प्रोटीन के सबसे अच्छे स्त्रोतों में ज्यादातर मांसाहारी चीजें जैसे अंडे और चिकन वगैरह आते हैं और शाकाहारी लोगों को प्रोटीन की कमी से जूझना पड़ता है. अगर आप भी शाकाहारी हैं और प्रोटीन की कमी से बचना चाहते हैं तो यहां देखिए उन फूड्स की लिस्ट जो शाकाहारी भी हैं और प्रोटीन से भरपूर भी हैं. इन फूड्स के सेवन से आपको कभी भी प्रोटीन की कमी से दोचार नहीं होना पड़ेगा. 

जमीन से निकलने वाली इन 4 सब्जियों से कम होने लगती है पेट की चर्बी, घट जाता है बढ़ा हुआ वजन

प्रोटीन से भरपूर शाकाहारी फूड्स | Protein Rich Vegetarian Foods 

  1. दूध में कैल्शियम ही नहीं बल्कि प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. दूध में हाई क्वालिटी प्रोटीन होता है जिस चलते रोजाना एक गिलास दूध का सेवन भी प्रोटीन की कमी (Protein Deficiency) पूरी करने के लिए अच्छा है. 
  2. सूखे मेवे जैसे अखरोट, बादाम और पिस्ता भी प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इनमें कैलोरी भी हाई होती है इसलिए इनके सीमित सेवन की कोशिश करनी चाहिए. 
  3. प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए दालों का सेवन भी किया जा सकता है. दालों में प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर, फोलेट, मेंग्नीज और आयरन भी होता है. 
  4. चिया सीड्स खाने पर शरीर को प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स मिलते हैं. इसे सुबह दही के साथ खा सकते हैं या स्मूदी बनाने के लिए भी ये बीज अच्छे हैं. 
  5. हरी मटर भी प्रोटीन की अच्छी स्त्रोत है. इस हरी मटर को सलाद, सूप या साइड डिश की तरह खाया जा सकता है. 
  6. पीनट बटर (Peanut Butter) का सेवन भी शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन देता है. इससे शरीर को फाइबर और हेल्दी फैट्स भी मिल जाते हैं. 
  7. सोया प्रोडक्ट्स जैसे सोया मिल्क और टोफू को खाने पर शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलता है. टोफू प्रोटीन के साथ ही विटामिन के, फाइबर और फोलेट का भी अच्छा स्त्रोत होता है. 
  8. बींस जैसे राजमा और ब्लैक बींस प्रोटीन की अच्छी स्त्रोत हैं. छोले खाने पर भी शरीर को प्रोटीन मिलता है. इसके अलावा, इनसे कॉलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है. 
  9. अमरनाथ और किनोआ भी प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं. ये ग्लूटन फ्री अनाज हैं और बेहद सेहतमंद भी हैं. 
  10. ओट्स (Oats) और ओटमील दोनों ही शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन देते हैं. इनसे शरीर को फाइबर की भी अच्छी मात्रा मिल जाती है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.