विज्ञापन
Story ProgressBack

डाइटीशियन ने कहा सभी को जरूर खाने चाहिए ये 10 बीज, बताई वजह और शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में

बीजों को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है. इन बीजों को एक नहीं बल्कि कई तरीकों से डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. यहां जानिए इन बीजों को डाइट का हिस्सा क्यों बनाना चाहिए.

Read Time: 4 mins
डाइटीशियन ने कहा सभी को जरूर खाने चाहिए ये 10 बीज, बताई वजह और शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में
खानपान में शामिल किए जा सकते हैं ये हेल्दी बीज. 

Healthy Seeds: सेहत को दुरुस्त रखने के लिए खानपान में उन चीजों को शामिल किया जाता है जिनसे शरीर को अलग-अलग पोषक तत्व, विटामिन और खनिज मिलते हैं. चाहे सब्जियां हों या फिर फल, पोषक तत्वों का खास ख्याल रखा जाता है. इसी तरह कई बीजों को भी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. डाइटीशियन (Dietician) का कहना है कि इन बीजों को खाने पर शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. अपने एक वीडियो में डाइटीशियन मनप्रीत कालरा ने बताया है ऐसे 10 बीजों (Seeds) के बारे में जिनसे शरीर को अलग-अलग फायदे मिलते हैं. मनप्रीत ने यह भी बताया है कि इन बीजों का सेवन किस तरह से किया जा सकता है. 

आम खाने से स्किन को भी मिल सकते हैं फायदे, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया आम खाने का सही तरीका 

शरीर के लिए फायदेमंद 10 बीज | 10 Healthy Seeds For Body 

सौंफ के दाने - खानपान में सौंफ के दाने (Fennel Seeds) शामिल करने बेहद आसान है. इन बीजों के सेवन से पेट की दिक्कतों से छुटकारा मिलता है. सौंफ के दाने मल में भारीपन लाते हैं और इन दानों के सेवन से कब्ज की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. सौंफ के दानों की चाय बनाकर खाना खाने के बाद पी जा सकती है. 

कद्दू के बीज - कद्दू के बीजों में मैग्नीशियम होता है और इन बीजों को खाने पर इंसुलिन सेंसिटिविटी बेहतर होती है. कद्दू के बीज खाने के लिए इन्हें फलों के ऊपर एक चम्मच डालकर खाया जा सकता है.

सूरजमुखी के बीज - इन बीजों के सेवन के लिए इन्हें स्मूदी में डाला जा सकता है. सूरजमुखी के बीजों में सेलेनियम होता है जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में भी असरदार होता है. 

तिल - सेहत को तिल खाने पर भी कई फायदे मिलते हैं. तिल को रोटी में डालकर या फिर सब्जी में डालकर खाया जा सकता है. इन बीजों में कैल्शियम होता है जिससे हड्डियों की सेहत अच्छी रहती है. 

हलीम के बीज - इन बीजों में आयरन होता है जो सेहत को फायदे देने के अलावा बालों का झड़ना (Hair Fall) रोकने में भी असरदार है. एक गिलास नारियल पानी में एक चौथाई हलीम के बीज डालकर खाए जा सकते हैं.

अलसी के बीज - इन बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करने में असर दिखाते हैं. इन बीजों को पीसकर रोटी में डाला जा सकता है या इनसे चीला बना सकते हैं. 

धनिया के बीज - खानपान में धनिया के बीजों (Coriander Seeds) को भी शामिल किया जा सकता है. धनिया के बीजों की चाय बनाकर सुबह खाली पेट पी जा सकती है. इन बीजों के सेवन से थायरॉइड फंक्शन बेहतर होता है और वॉटर रिटेंशन की दिक्कत दूर होती है. 

तुलसी के बीज - शरीर को डिटॉक्स करने के लिए तुलसी के बीजों का डिटॉक्स वॉटर बनाकर पी सकते हैं. इन बीजों में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो ब्लड शुगर लेवल्स को रेग्यूलेट करने में मददगार होती है. 

अजवाइन के दाने - अजवाइन के दानों में थाइमोल होता है और इन दानों के सेवन से अपच और ब्लोटिंग की दिक्कत दूर होती है. इन दानों को परांठे या दाल वगैरह में डालकर खा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मी से जल रही हैं आंखें, तो अपनाएं ये टिप्स मिलेगी Eyes को ठंडक
डाइटीशियन ने कहा सभी को जरूर खाने चाहिए ये 10 बीज, बताई वजह और शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में
आपके होंठ हो गए हैं रूखे और बेजान, तो इन घरेलू नुस्खों से लिप्स होंगे मुलायम और गुलाबी
Next Article
आपके होंठ हो गए हैं रूखे और बेजान, तो इन घरेलू नुस्खों से लिप्स होंगे मुलायम और गुलाबी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;