IPL क्वालिफायर-1 : रोमांचक मुकाबले में गुजरात को हराकर फाइनल में पहुंचा बैंगलोर

IPL क्वालिफायर-1 : रोमांचक मुकाबले में गुजरात को हराकर फाइनल में पहुंचा बैंगलोर

बेंगलुरु:

सदाबहार एबी डिविलियर्स ने अपनी दिलकश बल्लेबाजी का अद्भुत नजारा पेश किया जबकि इकबाल अब्दुल्ला ने सही समय पर अपनी आलराउंड क्षमता दिखाई, जिससे शीर्ष क्रम के धुरंधरों की नाकामी से एक समय बैकफुट पर पहुंचे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने गुजरात लॉयन्स को 4 विकेट से हराकर आईपीएल-9 के फाइनल में प्रवेश किया।

आरसीबी ने 159 रन के लक्ष्य के सामने बेहतरीन फॉर्म में चल रहे कप्तान विराट कोहली सहित चोटी के पांच विकेट 29 रन तक गंवा दिए थे, लेकिन डिविलियर्स ने 47 गेंदों पर पांच चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 79 रन बनाए। उन्होंने स्टुअर्ट बिन्नी (21) के साथ छठे विकेट के लिए 39 और अब्दुल्ला (25 गेंदों पर नाबाद 33) के साथ सातवें विकेट के लिए 91 रन की अटूट साझेदारी की, जिससे आरसीबी ने 18.2 ओवर में छह विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

 

बैंगलोर की शुरुआत रही बेहद खराब
आरसीबी की शुरुआत लॉयन्स से भी बदतर रही। अब तक रनों का अंबार लगा रहे विराट कोहली खाता भी नहीं खोल पाए। उन्होंने कुलकर्णी की गेंद अपने विकेटों पर खेली। यह 51 पारियों के बाद पहला मौका था, जबकि कोहली शून्य पर आउट हुए। कुलकर्णी ने अगले ओवर में क्रिस गेल (9) और केएल राहुल को लगातार गेंदों पर पैवेलियन भेजकर आरसीबी को हिलाकर रख दिया। विकेट गिरने का क्रम यहीं पर खत्म नहीं हुआ। गेंदबाजी में कमाल दिखाने वाले वॉटसन (1) ने रवींद्र जडेजा की गेंद पर स्लिप में कैच थमाया, जबकि कुलकर्णी ने सचिन बेबी (0) के रूप में अपना चौथा विकेट लिया। आरसीबी की उम्मीद डिविलियर्स पर टिकी थी, जबकि उनके साथ दूसरे छोर पर बिन्नी थे, जिन्होंने नौवें ओवर में शादाब जकाती पर दो चौके और एक छक्का लगाकर टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।

10 ओवर में आरसीबी का स्कोर 70/6
आरसीबी का स्कोर छह ओवर के बाद जहां पांच विकेट पर 31 रन था, वहीं 10 ओवर बाद वह छह विकेट पर 70 रन हो गया। जडेजा की गेंद स्वीप करने के प्रयास में बिन्नी पगबाधा आउट हो गए थे। कुलकर्णी और जडेजा के ओवर समाप्त हो चुके थे और डिविलियर्स एक छोर पर जमे हुए थे। शादाब जकाती पर उन्होंने अपनी पारी का दूसरा छक्का लगाया और फिर 33 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। हल्की बारिश के बीच उन्होंने स्मिथ की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा। जकाती का पारी का 16वां ओवर महंगा साबित हुआ, जिसमें डिविलियर्स और अब्दुल्ला दोनों ने छक्के लगाये। आरसीबी को आखिरी चार ओवर में 33 रन की दरकार थी। डिविलियर्स ने प्रवीण कुमार पर चौका और छक्का लगाकर यह अंतर कम कर दिया। अब्दुल्ला भी पीछे नहीं रहे उन्होंने ड्वेन ब्रावो पर लगातार तीन चौके जड़कर जीत को महज औपचारिकता बना दिया।

गुजरात लॉयन्स की पारी
शेन वॉटसन के कहर के बावजूद गुजरात लॉयन्स ने ड्वेन स्मिथ की तूफानी पारी की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल-9 के पहले क्वालीफायर में शुरुआती झटकों से उबरकर निर्धारित 20 ओवरों में 158 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया।

लॉयन्स का स्कोर चौथे ओवर में ही तीन विकेट पर नौ रन था, लेकिन स्मिथ ने यहां से 41 गेंदों पर पांच चौकों और छह छक्कों की मदद से 73 रन की तूफानी पारी खेली। उन्होंने दिनेश कार्तिक (30 गेंदों पर 26 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 10.1 ओवर में 85 रन जोड़कर टीम को शुरुआती झटकों से उबारा। लॉयन्स ने आखिरी 10 ओवरों में 100 रन बनाए। वॉटसन ने 29 रन देकर चार विकेट लिए। इकबाल अब्दुल्ला और क्रिस जोर्डन ने दो-दो विकेट लेकर उनका अच्छा साथ दिया।

अब्दुल्ला ने चार गेंदों के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाजी को चलता किया
विराट कोहली ने टॉस जीतकर लॉयन्स को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। इसके बाद आरसीबी के गेंदबाजों ने उसे स्वर्णिम शुरुआत दिलाई। कोहली ने दूसरा ओवर ही बाएं हाथ के स्पिनर अब्दुल्ला को सौंप दिया, जिन्होंने चार गेंद के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाजों ब्रैंडन मैक्कुलम (1) और आरोन फिंच (4) को पैवेलियन भेजकर गुजरात लॉयन्स के खेमे में सनसनी फैला दी। कप्तान सुरेश रैना भी नौ गेंद पर एक रन बनाकर आउट हो गए। वॉटसन चौथे ओवर में पहले बदलाव के रूप में आए और रैना ने उनकी शॉर्ट पिच गेंद पुल कर दी, लेकिन एस अरविंद ने उसे बड़ी खूबसूरती से कैच में बदल दिया। पावरप्ले में लॉयन्स ने 23 और 10 ओवर तक 58 रन बनाए थे।
 

स्मिथ की जुझारू पारी
स्मिथ ने अब्दुल्ला की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़कर 31 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। दूसरे छोर पर कार्तिक ने हालांकि जोर्डन की गेंद अपने विकेटों पर खेल दी। स्मिथ ने अरविंद पर मिडविकेट पर छक्का जड़कर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया, लेकिन रवींद्र जडेजा (सात गेंदों पर तीन रन) ऐसे मौके पर रन बनाने के लिए जूझते रहे। वॉटसन की गेंद पर क्रिस गेल ने बैकवर्ड प्वाइंट पर उनका कैच लपका।

अब निगाहें स्मिथ पर टिकी थीं, लेकिन कोहली ने यहां पर एक कुशल कप्तान की बानगी पेश की। उन्होंने डेथ ओवरों में चहल पर भरोसा दिखाया लेकिन स्मिथ ने इस लेग स्पिनर पर फिर से छक्का लगा दिया था। कोहली ऐसे में गेंदबाज को समझाने के लिए आए और अगली गेंद पर स्मिथ लॉन्ग ऑन पर आरसीबी के कप्तान को कैच दे बैठे। वॉटसन का आखिरी ओवर घटनाप्रधान रहा।

आईपीएल में पहली बार बल्लेबाजी कर रहे एकलव्य द्विवेदी (19) ने उनकी पहली दो गेंदों पर छक्के लगाए, लेकिन तीसरी गेंद पर कोहली ने नीचा रहता कैच लेकर गुस्से में गेंद फेंक दी। तीसरे अंपायर ने आखिर में बल्लेबाज को आउट दिया। वॉटसन ने अगली गेंद पर ड्वेन ब्रावो (आठ) को बोल्ड किया, जबकि धवल कुलकर्णी ने उनकी आखिरी दो गेंदों पर चौके लगाए। वॉटसन ने अपने टी-20 करियर में दूसरी बार मैच में चार विकेट लिए।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com