"युवाओं को एक सप्ताह में 70 घंटे करना चाहिए काम...", इंफोसिस के CEO नारायणमूर्ति

नारायणमूर्ति की इस बयान से कारोबारी जगत में कई तरह की राय सामने आ रही है. इस बातचीत के दौरान उन्होंने काम की उत्पादकता बढ़ाने की भी बात कही है. साथ ही काम में देरी दूर करने पर भी जोर दिया है. 

नई दिल्ली:

भारतीय युवाओं को हर सप्ताह कम से कम 70 घंटे काम करना चाहिए. यानी अगर हर दिन की बात करें तो युवाओं को रोजाना 10 घंटे काम करने की जरूरत है. यह बयान दिया है Infosys के फाउंडर एनआर नारायणमूर्ति ने. उन्होंने यह बात एक पॉडकास्ट कार्यक्रम 'The Record' के दौरान कही. उन्होंने इस बातचीत के दौरान दूसरे विश्व युद्ध का भी हवाला दिया है. उन्होंने कहा कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जापान और जर्मनी के लोगों ने ज़्यादा-ज़्यादा देर तक काम किया. उसी तरह से भारतीय युवाओं को भी ज़्यादा देर तक काम करने की ज़रूरत है.

नारायणमूर्ति के इस बयान से कारोबारी जगत में कई तरह की राय सामने आ रही है. इस बातचीत के दौरान उन्होंने काम की उत्पादकता बढ़ाने की भी बात कही है. साथ ही काम में देरी दूर करने पर भी जोर दिया है. 

इन उधोगपतियों ने भी दी ज्‍यादा घंटे काम करने की सलाह
ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल ने नारायण मूर्ति की सलाह का समर्थन करते हुए एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि यह हमारा समय है कि हम पूरी कोशिश करें और एक पीढ़ी में वह बनाएं, जो अन्य देशों ने कई पीढ़ियों में बनाया है." नारायण मूर्ति ने 2020 में पेशेवरों से लंबे समय तक काम करने के लिए इसी तरह का आह्वान किया था, जब उन्होंने कहा था कि भारतीयों को महामारी के बाद की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए अगले दो से तीन वर्षों तक सप्ताह में 60 घंटे काम करना चाहिए.

चीन के उधोगपति ने भी दी ये सलाह 
कुछ साल पहले, अलीबाबा की स्थापना करने वाले जैक मा ने चीन के तकनीकी उद्योग में विवादास्पद "996" नियम का समर्थन करते हुए एक ब्लॉग पोस्ट में कहा था कि लंबे समय तक काम करने वाले कर्मचारियों को "कड़ी मेहनत का पुरस्कार" मिलेगा. यह संख्या सप्ताह में छह दिन सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक काम करने के बारे में कहती है. कहा जाता है कि यह देश की बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों और स्टार्ट-अप कुछ इसी तरह काम करते हैं. 

एलन मास्‍क की 100 घंटे काम करने...
दुनिया के सबसे अमीर आदमी और कई कंपनियों के सीईओ एलन मस्क ने पिछले साल अक्टूबर में खरीदी ट्विटर कंपनी के कर्मचारियों को एक हफ्ते में 100 घंटे से ज्यादा काम करने के लिए कहा था. द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर 2022 में मस्क ने कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा था. इसमें उन्होंने कहा था कि सफल होने के लिए ट्विटर को "बेहद कट्टर होने की आवश्यकता होगी." उन्‍होंने काम करने के स्‍टाइल के बारे में बताते हुए कहा कि वह कभी-कभी ऑफिस मे ही सो जाते हैं और उम्मीद करते हैं कि कर्मचारी भी ऐसा ही करें.

इसी तरह बॉम्बे शेविंग कंपनी के सीईओ शांतनु देशपांडे ने एक लिंक्डइन पोस्ट में कहा था कि फ्रेशर्स को प्रतिदिन 18 घंटे काम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि अच्छा खाएं और फिट रहें, लेकिन कम से कम 4-5 साल तक दिन में 18 घंटे का समय लगाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-