विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 28, 2023

बीत गया 2023 : 2023 में अंतरिक्ष की दुनिया में भारत के सबसे अहम कदम

भारत के अलग अलग अंतरिक्ष मिशन इस साल काफी सुर्खियों में रहे. खासतौर से इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन का मिशन चंद्रयान, जो चांद पर उतरने में कामयाब रहा. इस मिशन के साथ ही आपको बताते हैं इस साल कौन कौन से स्पेस मिशन लॉन्च हुए.

Read Time: 3 mins
बीत गया 2023 : 2023 में अंतरिक्ष की दुनिया में भारत के सबसे अहम कदम
अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में 2023 बेहद अहम रहा है...
नई दिल्ली:

स्पेस रिसर्च के लिए साल 2023 बेहद खास रहा. इस साल बहुत से मिशन लॉन्च हुए जिनकी वजह से अंतरिक्ष में हमारी शान बढ़ी और कुछ नए फेक्ट्स भी उभर कर सामने आए. भारत के अलग अलग अंतरिक्ष मिशन भी इस साल काफी सुर्खियों में रहे. खासतौर से इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन का मिशन चंद्रयान जो चांद पर उतरने में कामयाब रहा. इस मिशन के साथ ही आपको बताते हैं इस साल कौन कौन से स्पेस मिशन लॉन्च हुए.

चंद्रयान 3

ये मिशन 2023 में एक नया इतिहास रच गया. चंद्रयान ने चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग की. साथ ही ऐसा पहला यान बन गया जो चांद के साउथ पोल पर उतरा है. चंद्रयान 3 के जरिए भारत अब रूस, यूएस और चीन के एलिट क्लब में शामिल होने वाला चौथा देश बन गया, जिनके यान चांद पर उतर चुके हैं.

आदित्य एल 1 मिशन

चांद पर यान उतारने के बाद भारत ने अगला यान सूरज की ओर रवाना किया है. ये भारत की पहले स्पेस बेस्ड सोलर ऑब्जर्वेटरी होगी जो पृथ्वी से तकरीबन 1.5 मिलियन किमी की दूरी पर जाकर स्थित होगा और सूरज से जुड़े विभिन्न पहलुओं की स्टडी करेगा.

Euclid टेलिस्कोप लॉन्च

यूरोपियन स्पेस एजेंसी का ये मिशन जुलाई 2023 में लॉन्च हुआ. इस टेलिस्कोप ने स्पेस एक्स फाल्कन 9 रॉकेट से फ्लोरिडा के केप Canaveral से उड़ान भरी. अंतरिक्ष में इस टेलिस्कोप को भेजने का मकसद डार्क एनर्जी और डार्क मैटर के रहस्य को समझना है. ये मिशन 6 साल 5 महीने और 11 दिन में पूरा होगा.

JUICE मिशन

यूरोपियन स्पेस एजेंसी का ही ज्यूपिटर आइसी मून्स एक्सप्लोरर, JUICE अप्रैल 2023 में लॉन्च हुआ. स्पेस एजेंसी के मुताबिक ये मिशन ज्यूपिटर जैसे बड़े ग्रह और  उसके तीन चांद की डिटेल स्टडी करेगा.

Psyche मिशन

ये नासा का एक मिशन है जो अपने नाम के ही मेटल रिच एस्टेरॉयड का अध्ययन करेगा. ये मिशन अक्टूबर 2023 को लॉन्च किया गया. इस एस्टेरॉयड के लिए माना जाता है कि इसमें रॉक और बर्फ से ज्यादा मेटल है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"15-16 लोगों ने भीड़ पर छिड़का था जहर": हाथरस भगदड़ पर 'भोले बाबा' के वकील का दावा
बीत गया 2023 : 2023 में अंतरिक्ष की दुनिया में भारत के सबसे अहम कदम
मरीन इंजीनियर अनिल कुमार श्रीवास्तव का शव 7 जुलाई को चीन से दिल्ली पहुंचेगा
Next Article
मरीन इंजीनियर अनिल कुमार श्रीवास्तव का शव 7 जुलाई को चीन से दिल्ली पहुंचेगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;