VIRAL : लाहौल स्पीति में -25 डिग्री के तापमान में शादी, गुजराती दुल्हन और केरल के दूल्हे ने बनाया रिकॉर्ड

दुल्हन ने कहा कि मैं दूसरे कपल को भी कहना चाहूंगी कि शादी करने के लिए स्पीति जरूर आएं. यहां पर एक नहीं, बल्कि दर्जनों लोकेशन हैं. कम लोगों में कम खर्चे में शानदार खूबसूरत पहाड़ियों के बीच में शादी की जा सकती है.

VIRAL : लाहौल स्पीति में -25 डिग्री के तापमान में शादी, गुजराती दुल्हन और केरल के दूल्हे ने बनाया रिकॉर्ड

स्पीति (हिमाचल):

हिमाचल प्रदेश के स्पीति के मुरंग में माइनस 25 डिग्री तापमान में हुई डेस्टिनेशन वेडिंग चर्चा का विषय बनी हुई है. इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने दंपति को लांगेस्ट रोड ट्रिप वेडिंग एक्सपीडिशन का रिकॉर्ड दर्ज करने पर सर्टिफिकेट दिया है. दुल्हन गुजरात से हैं, जो अब मुंबई में रहती हैं, जबकि दूल्हा रंजीत श्रीनिवास केरल के रहने वाले हैं, जो दुबई में कारोबार करते हैं.

इस शादी को लेकर दुल्हन आर्या बूरा ने बताया कि वो 2021 और 2023 में स्पीति में सोलो ट्रेवलर के तौर पर आई थी. यहां की सुंदरता उन्हें बेहद पसंद है. दोनों 13 सालों से एक दूसरे के साथ रिलेशनशिप में थे. मुंबई में जब दोनों ने रिंग सेरेमनी की थी, तो उसी समय स्पीति में शादी करने का फैसला लिया था.

उन्होंने बताया कि स्पीति में ही डेस्टिनेशन वेडिंग करने का प्रस्ताव जब घरवालों के सामने रखा, तो उनको मनाना काफी चुनौतियों भरा था. वहीं बूरा के पति दुबई में कारोबार करने की वजह से वहां शादी करने के इच्छुक थे, जबकि उनका परिवार केरल में शादी करवाना चाहता था. आर्या बुरा का परिवार गुजरात में शादी करना चाहता था, लेकिन स्पीति में शादी करने को लेकर बूरा ने दोनों परिवारों को मनाया.

26 फ़रवरी 2024 को स्पीति में बर्फ के बीच मंडप लगाकर सारी रस्में  हिंदू रीति रिवाज से पूरी करना चाहते थे. इसके लिए लांगचा और अन्य स्थानों को लेकर चर्चा कर रहे थे, लेकिन बर्फ कम होने के कारण मूरंग में शादी करने का फैसला किया गया. बुरा ने बताया कि उन्होंने सारे अरेंजमेंट वेडिंग प्लानर के साथ मिलकर खुद किए. जब शादी हो रही थी तो हल्का-हल्का बर्फबारी भी हो रही थी.

उन्होंने कहा कि मुझे बेहद खुशी है कि जिन पहाड़ों से मैं प्यार करती हूं उन्हीं पहाड़ों के साथ मैंने अपने नए जीवन की शुरुआत की. स्पीति डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए बहुत ही अच्छी लोकेशन है. यहां पर और लोगों को भी आना चाहिए.

बुरा ने बताया कि ये लांगेस्ट डेस्टिनेशन वेडिंग है. इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में ये शादी दर्ज हो चुकी है. उनकी टीम यहां आई थी, उन्होंने हमें सर्टिफिकेट भी दिया है. उन्होंने कहा इस "द लांगेस्ट रोड ट्रिप वेडिंग एक्सपीडिशन" को चंडीगढ़ के "ओवरलैंडिंग रिग" कंपनी के मालिक मनप्रीत ने आयोजित किया है.

दुल्हन ने कहा कि स्पीति के रंगरिक गांव में "सोशल कोर्टयार्ड" होम स्टे में सभी ठहरे हुए थे. यहां पर बहुत शानदार व्यवस्था थी. स्थानीय लोगों ने शादी में हिस्सा लिया. स्पीति मेरा अब घर बन गया हैं. मैं और कपल को भी कहना चाहूंगी कि शादी करने के लिए स्पीति जरूर आएं. यहां पर एक नहीं, बल्कि दर्जनों लोकेशन हैं. कम लोगों में कम खर्चे में शानदार खूबसूरत पहाड़ियों के बीच में शादी की जा सकती है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्पीति में डेस्टिनेशन वेडिंग की अपार संभावनाएं हैं. हमने तो सारी व्यवस्थाएं दिल्ली से अरेंज करवाई थी. लेकिन शिमला या अन्य जगह पर भी सारी व्यवस्थाएं उपलब्ध रहती हैं. इस शादी में माता-पिता नहीं आ पाए, क्योंकि काफी हाई एल्टीट्यूड है. रंजीत श्रीकांत ने कहा कि ये सपना आर्या बुरा का था, जो यहां आकर पूरा हुआ है. मैं इस खुशी को शब्दों में बयान नहीं कर सकता हूं.