Weather Updates: मई में भी ठंड का अहसास, दिल्ली-NCR और UP में अगले 5 दिनों तक आंधी-बारिश का अलर्ट

Weather Updates: मई के महीने में ठंड (Cold) का अहसास हो रहा है. तीन मई तक देश के कई हिस्सों में तेज बारिश (Heavy Rain) की उम्मीद है. मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक आज (1 मई) को NCR समेत कई राज्यों में बारिश हो रही है.

Weather Updates: मई में भी ठंड का अहसास, दिल्ली-NCR और UP में अगले 5 दिनों तक आंधी-बारिश का अलर्ट

मौसम का चक्र बदलता हुआ नजर आ रहा है और महीने में भी ठंड का अहसास हो रहा है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मई महीने में जहां हमेशा गर्मी (Heat) पड़ती और और लू चलती है ऐसे में साल मई में मौसम (Season) सुहाना हो गया है और ठंड का अहसास हो रहा है. हालांकि पिछले एक हफ्ते से बारिश (Rain) की वजह से मौसम शुष्क ही बना हुआ है. मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक आज 1 मई को राष्ट्रीय राजधानी समेत देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है. 1 मई से लेकर 4 मई तक बारिश के चलते मौसम कई राज्यों में मौसम सुहावना बना रहेगा.

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि एक मई को राजधानी में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. साथ ही 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलने का आसार है. हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में ओला गिरने की संभावना है.IMD के मुताबिक सोमवार को हरियाणा के गोहाना और यूपी के कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, राजौंद, असंध, सफीदों, देवबंद, नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, हस्तिनापुर, चांदपुर, मेरठ, किठौर, अमरोहा, मुरादाबाद, गढ़मुक्तेश्वर, हापुड़, गुलौटी, सियाना, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, के आसपास के इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

जयपुर और यूपी के क्या है हाल? 
मौसम विभाग के मुताबिक, 3 मई तक तमिलनाडु और कर्नाटक के कई हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है. इसके अलावा केरल में भी अगले 4 दिनों तक तेज बारिश होने की संभावना है. राजस्थान के जयपुर भरतपुर, अजमेर, बीकानेर और जोधपुर के कुछ इलाको में बारिश के साथ (40-50 Kmph) हवाएं चलने का आसार है. वहीं जयपुर में कहीं-कहीं ओला गिरने की संभावना है. उत्तर प्रदेश के भी कई इलाकों में तेज बारिश के साथ ओला गिरने के आसार है.

मौसम विभाग ने जारी किया 'ऑरेंज अलर्ट' 
शिमला में भी आने वाले कुछ दिनों तक बर्फबारी का दौर जारी रहेगा. उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है. 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग भोपाल केन्द्र के मुताबिक जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर में आज बारिश की संभावना है. इसके ​अलावा विभाग ने कई इलाकों में बारिश के चलते 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. मौसम विभाग ने बिहार, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु,ओडिशा में भी बारिश की संभावना जताई है. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :