विज्ञापन
Story ProgressBack

कब तक आसमान से बरसते रहेंगे आग के गोले? आपके राज्य में कब पहुंचेगा मानसून

देश में मानसून 1 जून से 30 सितंबर तक रहता है। देश में होने वाली बारिश में 70 प्रतिशत इसी दौरान होती है.

Read Time: 3 mins
कब तक आसमान से बरसते रहेंगे आग के गोले? आपके राज्य में कब पहुंचेगा मानसून
नई दिल्ली:

देश के कई राज्यों में हीटवेव का कहर जारी है. दिल्ली एनसीआर में बुधवार को हुई बारिश के बाद हालांकि तापमान में कुछ गिरावट हुई लेकिन लोगों को बड़ी राहत नहीं मिली है. मई के महीने में देश के कई राज्यों में लोग हीटवेव से परेशान रहे. इस बीच लोगों के लिए अच्छी खबर है कि दक्षिण पश्चिम मानसून ने सामान्य से दो दिन पहले गुरुवार को केरल में दस्तक दे दी. साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों में भी मानसून पहुंच गया. आम तौर पर यह 1 जून को केरल पहुंचने के साथ भारत में दस्तक देगा. 

देश में मानसून 1 जून से 30 सितंबर तक रहता है. देश में होने वाली बारिश में 70 प्रतिशत इसी दौरान होती है. इसका देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान है क्योंकि देश की 50 प्रतिशत कृषि भूमि असिंचित है. देश के ज्यादातर जलाशय भी इसी दौरान भरते हैं जो साल भर खेती और पीने तथा अन्य घरेलू जरूरतों को पूरा करते हैं.

 हीटवेव में धीरे-धीरे आएगी कमी: IMD
 लू की स्थिति पर आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि, "हम कई दिनों से उत्तर-पश्चिम भारत के लिए रेड अलर्ट जारी कर रहे हैं. अब, कल से पश्चिमी विक्षोभ प्रभावी है. यही कारण है कि दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा इसके अलावा, पाकिस्तान से आने वाली पश्चिमी हवाओं ने कल से अपना पैटर्न बदल लिया है और यह अब अरब सागर से होकर बह रही है और यही कारण है कि तापमान धीरे-धीरे गिर रहा है...हमने अब उत्तर पश्चिम भारत के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान में कुछ स्थानों पर आज तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है लेकिन कल इसमें और कमी आएगी, हमने आज और कल येलो अलर्ट जारी किया है, उसके बाद यह लगभग खत्म हो जाएगा पूर्वी हिस्से में भी लू का असर है, बिहार में भी इसका असर है - हमने आज बिहार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है...झारखंड और ओडिशा के लिए हमने आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है कल से धीरे-धीरे सुधार होगा."

जून के महीने में दिल्ली में दस्तक देगा मॉनसून
केरल में मॉनसून के दस्तक के बाद मौसम विभाग ने देश के दूसरे राज्यों में मॉनसून कब पहुंचेगा इसे लेकर एक मैप जारी किया है. इस मैप के अनुसार दिल्ली में 30 जून तक मॉनसून के पहुंचने की संभावना है, वहीं राजस्थान में 25 जून से लेकर 5 जुलाई के बीच मॉनसून पहुंच सकता है, मध्य प्रदेश में मॉनसून 15 जून से 25 जून के बीच बारिश करा सकता है, बात अगर उत्तर प्रदेश की करें तो यहां मॉनसून 20 जून से 25 जून के बीच पहुंचने की उम्मीद है. वहीं बिहार और झारखंड में मॉनसून की पहली बारिश 15 जून तक हो सकती है. दक्षिण के राज्यों में 1 जून से 10 जून के बीच मॉनसून के पहुंचने की संभावना है. आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार मॉनसून के आने में एक से दो दिन की देरी या जल्दी दिख जाती है. ऐसे में इन तय तारीखों में कुछ बदलाव हो सकता है.  

ये भी पढ़ें-: 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मीठा खाने का मन हुआ तो महिला ने ऑर्डर की आइसक्रीम, कोन में कटी उंगली देख उड़े गए होश
कब तक आसमान से बरसते रहेंगे आग के गोले? आपके राज्य में कब पहुंचेगा मानसून
MP% Vs Ministers% : बीजेपी को 60 मंत्री पद, जानें जेडीयू-टीडीपी को कितने प्रतिशत मंत्री पद मिले
Next Article
MP% Vs Ministers% : बीजेपी को 60 मंत्री पद, जानें जेडीयू-टीडीपी को कितने प्रतिशत मंत्री पद मिले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;