विज्ञापन

दिल्ली में गर्मी, हिमाचल में आंधी-तूफान और राजस्थान में आसमान साफ, जानें मौसम का हाल

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार शहर अगले छह दिनों तक ग्रीन जोन में रहेगा और इसका मतलब है कि आने वाले कुछ दिनों तक किसी भी तरह की एडवाइजरी का शहर के मौसम पर कोई असर नहीं होगा

दिल्ली में गर्मी, हिमाचल में आंधी-तूफान और राजस्थान में आसमान साफ, जानें मौसम का हाल
नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देशभर के कई हिस्सों में बारिश की भविष्यवाणी की है: ओडिशा में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने की उम्मीद है, जबकि नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 26 सितंबर तक ऐसी ही स्थिति देखने को मिल सकती है. अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 23 से 26 सितंबर के बीच भारी बारिश होने का अनुमान है और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 26 सितंबर को भारी बारिश होने की उम्मीद है. विभाग के अनुसार 27 सितंबर से शुरू होकर 3 अक्टूबर तक राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में बारिश हो सकती है. 

आईएमडी ने अगले दो हफ्तों के लिए अपने मौसम पूर्वानुमान में बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत में आने वाले पूरे हफ्ते में कई स्थानों पर छिटपुट से लेकर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, जबकि पश्चिम और दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में छिटपुट से लेकर तेज बारिश होगी, विशेष रूप से कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा, रायलसीमा और तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में. 

मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते देशभर में बारिश सामान्य से कम रहने की संभावना है. हालांकि, 23 सितंबर, 2024 के आसपास उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की उम्मीद है. 

दिल्ली में मौसम का हाल 

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार शहर अगले छह दिनों तक ग्रीन जोन में रहेगा और इसका मतलब है कि आने वाले कुछ दिनों तक किसी भी तरह की एडवाइजरी का शहर के मौसम पर कोई असर नहीं होगा. वहीं शनिवार को एक बार फिर दिल्ली एनसीआर में बादल छाए रहने की संभावना है. वहीं शहर का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

मौसम विभाग ने हिमाचल के लिए जारी किया येलो अलर्ट

स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक 25-26 सितंबर को हिमाचल के अलग-अलग हिस्सों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया गया है. वर्तमान में, 29 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं- कांगड़ा में 10, मंडी में 9, शिमला में 5, कुल्लू में 4 और सिरमौर में एक. इसके अलावा, राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र के अनुसार, नौ बिजली आपूर्ति योजनाएं प्रभावित हुई हैं. 

रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है, जबकि एक दिन पहले यह 25 डिग्री सेल्सियस था. वहीं ह्यूमिडिटी की बात करें तो यह 52% से 97% के बीच रही. 

राजस्थान के पश्चिम हिस्सों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा पूर्वी राजस्थान में कुछेक स्थानों पर हल्की बारिश होने और बादल गरजने का अनुमान है. विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है और कुछेक स्थानों पर ही हल्की बारिश हो सकती है. विभाग के अनुसार 27 सितंबर से शुरू होने वाले हफ्ते के दौरान राज्य के पूर्वी भागों में बारिश संबंधी गतिविधियां बढ़ने की संभावना है और पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
LIVE Updates: टेक्‍नोलॉजी विकसित भारत की यात्रा का एक अहम स्तंभ, सीईओ गोलमेज सम्मेलन के दौरान PM मोदी
दिल्ली में गर्मी, हिमाचल में आंधी-तूफान और राजस्थान में आसमान साफ, जानें मौसम का हाल
रईसों की वजह से भारत में महंगी शराब की बिक्री बढ़ी, अमेरिका और चीन को भी पीछे छोड़ा
Next Article
रईसों की वजह से भारत में महंगी शराब की बिक्री बढ़ी, अमेरिका और चीन को भी पीछे छोड़ा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com