Weather Alert: दिल्ली, मध्य प्रदेश भीषण लू की चपेट में, नौगांव में पारा पहुंचा 47 डिग्री के पार

Delhi severe heatwave : दिल्लीवासियों ने रविवार को भीषण लू का कहर झेला और पारा कुछ इलाकों में 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. जबकि देश के 16 से ज्यादा ऐसे कस्बे रहे, जहां तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रिकॉर्ड किया गया.

Weather Alert: दिल्ली, मध्य प्रदेश भीषण लू की चपेट में, नौगांव में पारा पहुंचा 47 डिग्री के पार

राजधानी दिल्ली में लोगों को हीटवेव का सामना करना पड़ रहा है

नई दिल्ली:

Delhi severe heatwave : दिल्ली वासियों ने रविवार को भीषण लू का कहर झेला और पारा कुछ इलाकों में 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. जबकि देश के 16 से ज्यादा ऐसे कस्बे रहे, जहां तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रिकॉर्ड किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि महाराष्ट्र के विदर्भ और कुछ अन्य इलाकों में भी लू का कहर देखा गया. हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भी हीटवेव से लोग परेशान रहे. उत्तर प्रदेश में बांदा और राजस्थान के गंगानगर में क्रमशः 46.8 औऱ 46.7 डिग्री सेल्सियस टंप्रेचर दर्ज किया गया. दिल्ली के सफदरजंग बेस स्टेशन में तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं मुंगेशपुर आर्ब्जवेटरी में तापमान तापमान 47.3 डिग्री तक पहुंच गया.

मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार से पांच दिनों में गर्मी में ज्यादा राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं औऱ अधिकतम तापमान 45-46 डिग्री के आसपास बना रह सकता है. मध्य भारत में भी अगले दो दिनों तक पारा चढ़े रहने के आसार हैं. अगले हफ्ते में ही तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिल सकती है. उधर, राहत की बात है कि दक्षिण पश्चिम मानसून (southwest monsoo) देश के उत्तर-पूर्व के असम, मेघालय के इलाकों तक पहुंच गया है. अगले 24 घंटों में इन इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है.

इस बीच, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने असम और मेघालय के साथ पूरे उत्तर-पूर्व को कवर कर लिया है, रविवार को सुबह 8:30 बजे समाप्त 24 घंटों में भारी वर्षा देखने को मिली. मौसम विभाग ने मंगलवार से दक्षिणी प्रायद्वीप में बारिश का अनुमान लगाया है. आईएमडी ने कहा कि कर्नाटक, केरल और माहाराष्ट्र और लक्षद्वीप में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और अगले पांच दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु, पुडुचेरी  में छिटपुट स्थानों पर छिटपुट बारिश होने की संभावना है."

राजस्थान की राजधानी जयपुर में रविवार को अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि अगले 48 घंटों में तापमान में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है. उन्होंने कहा कि शुष्क पश्चिमी हवाओं का प्रभाव अगले एक सप्ताह के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में जारी रहेगा और अधिकांश स्थानों पर मौसम शुष्क बना रहेगा.14-15 जून के बाद राज्य के कुछ हिस्सों में प्री-मानसून गतिविधियां शुरू होने की संभावना है.हालांकि अगले तीन दिनों तक जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपेक्षाकृत तेज धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : विवादित बयान पर बीजेपी की कार्रवाई: नुपुर शर्मा सस्पेंड तो नवीन कुमार जिंदल पार्टी से निष्कासित