'इंडिया' गठबंधन एकजुट : यूपी और एमपी में सपा और कांग्रेस के बीच सीटों पर बनी सहमति

INDIA Alliance: कांग्रेस उत्तर प्रदेश की 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं शेष 63 सीटों पर समाजवादी पार्टी और अन्‍य सहयोगी दल चुनाव मैदान में होंगे.

नई दिल्‍ली :

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और मध्‍य प्रदेश में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और कांग्रेस (Congress) के बीच सीटों के बंटवारे (Seat Sharing) को लेकर आखिरकर लंबे विचार-विमर्श के बाद सहमति बन गई है. इंडिया गठबंधन के दोनों घटकों के बीच काफी समय से इसे मुद्दे को लेकर बातचीत की जा रही थी. इसके तहत कांग्रेस उत्तर प्रदेश की 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं शेष 63 सीटों पर समाजवादी पार्टी और अन्‍य सहयोगी दल चुनाव मैदान में होंगे. साथ ही सीट बंटवारे के तहत मध्‍य प्रदेश की खजुराहो सीट समाजवादी पार्टी को दी गई है. कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय ने कहा कि प्रियंका गांधी ने इस गठबंधन को सही अंजाम तक पहुंचाने में सकारात्मक भूमिका निभाई है. 

सीट बंटवारे की औपचारिक घोषणा समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, सपा के राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में की. 

अविनाश पांडेय ने कहा कि देश का सम्मान सुरक्षित रखने के लिए सभी जिम्‍मेदार दलों ने गठबंधन किया है. कांग्रेस को 17 सीटें गठबंधन में मिल रही हैं. दोनों दलों में गहन चर्चा और मशक्कत के बाद सीटों पर सहमति बन गई है. 

यह गठबंधन पूरे देश के लिए संदेश : चौधरी  

समाजवादी पार्टी के महासचिव राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि यह गठबंधन पूरे देश के लिए संदेश है. उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटें हैं. अखिलेश यादव ने बार बार कहा है कि यूपी से ही बीजेपी केंद्र में आई थी, यूपी की वजह से ही 2024 में सत्ता से जाएगी.

देश के हालात बहुत खराब हैं : चौधरी 

चौधरी ने कहा कि देश के हालात बहुत खराब हैं. किसान नौजवान सड़कों पर हैं. पिछले 10 सालों से बीजेपी की कुनीतियों से वंचित वर्ग को बचाने के लिए इंडिया गठबंधनन के सपने को साकार किया गया है. हम मतदाताओं से निवेदन करते हैं कि वो देश को बचाने के लिए मतदान करें. 

उत्तर प्रदेश में इन सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस : 

अमेठी 
रायबरेली 
कानपुर नहर
फतेहपुर सीकरी
बाँसगांव
सहारनपुर
प्रयागराज
महराजगंज
वाराणसी
अमरोहा
झांसी
बुलंदशहर
गाज़ियाबाद
मथुरा
सीतापुर
बाराबंकी
देवरिया

सपा ने अब तक 32 नामों का किया ऐलान 

समाजवादी पार्टी ने एक दिन पहले ही उत्तर प्रदेश की 5 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्‍याशियों के नामों का ऐलान किया था. साथ ही समाजवादी पार्टी अब तक 32 उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है. ऐसे में इसे अखिलेश यादव की कांग्रेस पर दबाव बनाने की रणनीति के तौर पर देखा जा रहा था. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* कांग्रेस पर दबाव बना रहे अखिलेश? SP ने 5 और उम्मीदवारों की लिस्ट की जारी, अब तक 32 नामों का ऐलान
* सपा के गढ़ मैनपुरी में क्या इस बार बीजेपी रच पाएगी जीत का इतिहास
* समाजवादी पार्टी ने 11 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान, अफजाल अंसारी को गाजीपुर से मिला टिकट