Apple का भारत में क्या है प्लान? केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने NDTV को बताया

दिल्ली का फर्स्ट फ्लोर स्टोर मुंबई के फ्लैगशिप स्टोर से बहुत छोटा है, लेकिन इसमें सभी एप्पल प्रोडक्ट को शोकेस किया जाएगा.

Apple का भारत में क्या है प्लान? केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने NDTV को बताया

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर.

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एक इंटरव्यू में NDTV को बताया कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग में आने वाले दिनों में सरपट दौड़ेगा. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र का एक बड़ा हिस्सा भारत बहुत जल्द चीन से खींच लेगा. राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि चीन को सावधान रहना होगा, क्योंकि भारत विनिर्माण क्षेत्र में एक विशाल मार्केट बनने की राह पर है.

दो दिन पहले दिल्ली में एप्पल का स्टोर खुला है. टिम कुक के इस कदम ने यूएस टेक कंपनी के भारत पर एक प्रमुख बिक्री बाजार और चीन के वैकल्पिक विनिर्माण केंद्र के रूप में बढ़ते ध्यान को रेखांकित किया.

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्री चंद्रशेखर ने NDTV को बताया, "टेक फील्ड में होने पर कुछ महान चीजों में एक टिम कुक और पैट जेलसिंगर (इंटेल सीईओ) जैसे लोगों से प्रतिक्रिया का आनंद लेना है. प्रौद्योगिकी जगत के सभी बड़े नेता भारत आते हैं और ईमानदारी से कहते हैं कि भारत से हम बहुत प्रभावित हैं."

दरअसल, एप्पल भारत पर बड़ा दांव लगा रहा है. चीन के बाद भारत दुनिया में स्मार्टफोन यूजर्स का दूसरा सबसे बड़ा मार्केट है. बाजार मूल्य के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी भी भारत में अपने विनिर्माण पदचिह्न का विस्तार कर रही है.

राजीव चंद्रशेखर ने कहा, "भारत ने पिछले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण में जो कुछ किया है, उससे हम बहुत प्रभावित हैं. हम चाहते हैं कि एप्पल भारत में विकास करता रहे. मुझे निश्चित रूप से लगता है, यह मेरा विचार है. एप्पल-इंडिया की साझेदारी तिगुनी हो सकती है. आने वाले वर्षों में निवेश, नौकरियों और न केवल भारतीय बाजार में, बल्कि निर्यात में भी व्यापक अवसरों के मामले में चौगुनी वृद्धि हो सकती है."

दिल्ली आउटलेट को दिया गया एप्पल साकेत नाम
एप्पल के दिल्ली आउटलेट को एप्पल साकेत नाम दिया गया है. ये साउथ दिल्ली के सेलेक्ट सिटी वॉक मॉल में है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से इसकी दूरी करीब 16 किलोमीटर है. इस स्टोर का डिजाइन दिल्ली के कई गेट्स से इंस्पायर है. हर महीने का किराया 40 लाख रुपये है.

मुंबई स्टोर से छोटा है दिल्ली का स्टोर
बता दें कि दिल्ली का फर्स्ट फ्लोर स्टोर मुंबई के फ्लैगशिप स्टोर से बहुत छोटा है, लेकिन इसमें सभी एपल प्रोडक्ट को शोकेस किया जाएगा. सभी एपल फैसिलिटीज की तरह, भारत में एप्पल साकेत के ऑपरेशन 100% रिन्यूएबल एनर्जी पर होंगे और ये कार्बन न्यूट्रल हैं.

ये भी पढ़ें:-

दिल्ली में टिम कुक ने किया एप्पल स्टोर का उद्घाटन, लंबी कतारों और जोरदार तालियों के बीच हुई ओपनिंग

दिल्ली में एप्पल का स्टोर खुलने से ग्राहकों को होंगे ये 7 फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंबानी फैमिली को महीने का इतना किराया देंगे एप्पल के सीइओ, रकम जानकर उड़ जाएंगे होश