मुंबई : जुलाई में स्वाइन फ्लू के 105 केस, पिछले साल के मुकाबले 5 गुना मामलों से हड़कंप

मुंबई में जून में स्वाइन फ्लू के दो मरीज मिले थे जबकि जुलाई में यह संख्या बहुत तेजी से बढ़कर 105 पर पहुंच गई, पिछले साल जुलाई में 21 मरीज मिले थे

मुंबई : जुलाई में स्वाइन फ्लू के 105 केस, पिछले साल के मुकाबले 5 गुना मामलों से हड़कंप

प्रतीकात्मक फोटो.

मुंबई:

देश में कोरोना और मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) को लेकर चिंता के बीच स्वाइन फ्लू (swine flu)भी मुश्किलें बढ़ा रहा है. मुंबई में अकेले स्वाइन फ्लू के 109 मामले मिलने से हड़कंप मच गया है. बृहन्मुंबई महानगरपालिका के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल जुलाई 2021 में स्वाइन फ्लू के 21 केस मिले थे. जबकि इस साल जुलाई में ये केस बढ़कर 105 हो गए हैं. मुंबई में सर्दियों की शुरुआत के काफी पहले ही स्वाइन फ्लू के बढ़ते संक्रमण से बीएमसी के कान खड़े हो गए हैं. अकेले जुलाई में 105 केस मिले हैं, जबकि जनवरी से जुलाई के बीच बात करें तो 109 मरीज मिले हैं. हालांकि राहत की बात है कि मुंबई में मंकीपॉक्स के जो 15 संदिग्ध केस रिपोर्ट हुए थे, वो सभी निगेटिव पाए गए हैं. हालांकि राज्य का स्वास्थ्य विभाग एयरपोर्ट और अन्य प्रवेश मार्गों पर सघन निगरानी बरत रहा है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अभी मंकीपॉक्स के जितने सैंपल लिए गए थे, उन्हें एनआईवी पुणे भेजा गया था और सभी निगेटिव मिले हैं.

बीएमसी की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि मुंबई में साल 2020 में एक जनवरी से 31 दिसंबर के बीच एच1एन1 (H1N1)फ्लू से संक्रमित 44 मरीज मिले थे. सन 2021 में इन मरीजों की संख्या 64 थी. जारी साल में जनवरी से 31 जुलाई तक स्वाइन फ्लू के 109 संक्रमित मिल चुके हैं. इन आंकड़ों से स्वाइन फ्लू के संक्रमण में उछाल साफ दिखाई दे रहा है. शहर में इस साल जून में स्वाइन फ्लू के दो मरीज मिले थे जबकि जुलाई में यह संख्या बहुत तेजी से बढ़कर 105 पर पहुंच गई. पिछले साल जुलाई में 21 मरीज मिले थे.     

एच1एन1फ्लू को आमतौर पर स्वाइन फ्लू के नाम से जाना जाता है. महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू के मामले सिर्फ मुंबई में ही नहीं अन्य इलाकों में भी सामने आ रहे हैं. नागपुर जिले में तीन दिन में स्वाइन फ्लू के 21 नए मामले सामने आए हैं. अधिकारियों ने बताया कि जिले में एक जनवरी से 30 जून तक ऐसे मामलों की संख्या सिर्फ छह थी. 

नागपुर नगर निगम (NMC) के एक अधिकारी ने बताया, ''जुलाई के दूसरे सप्ताह से एच1एन1 फ्लू के लक्षणों वाले मरीज़ों का आना शुरू हुआ. जुलाई के दूसरे सप्ताह से महीने के अंत तक 28 लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई.'' उन्होंने बताया कि इनमें से कुल 21 मामले तीन दिन, यानी 29 जुलाई से 31 जुलाई के बीच सामने आए.

अधिकारी ने बताया कि एनएमसी स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी ऐसे रोगियों के स्वास्थ्य की स्थिति जानने के लिए दौरा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि टीमें इन मरीजों के करीबी संपर्कों का पता लगाती हैं. उन्होंने कहा, ''यदि किसी निकट संपर्क वाले व्यक्ति के नमूने में लक्षण पाए जाते हैं तो उनकी जांच की जाती है और दवाएं निर्धारित की जाती हैं.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुंबई में स्वाइन फ्लू के बढ़ने लगे केस, प्रशासन ने किया अलर्ट