विज्ञापन

दिल्ली एनसीआर में धुंध और प्रदूषण की चादर ने फिर दी दस्तक, एयर क्वालिटी में गिरावट

दिल्ली से सटे पहाड़ी राज्यों में रविवार की रात हल्की बर्फबारी हुई है. जिसके बाद इन राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की गयी.

दिल्ली एनसीआर में धुंध और प्रदूषण की चादर ने फिर दी दस्तक, एयर क्वालिटी में गिरावट
नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में मौसम में बदलाव के संकेत हैं. तापमान में हल्की गिरावट के साथ ही प्रदूषण ने भी दस्तक दे दी है.  दशहरे के एक दिन बाद रविवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता बिगड़कर 'खराब' श्रेणी में पहुंच गई. पूरे एनसीआर में एयर क्वालिटी में गिरावट देखने को मिली है. दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में औसत से एक डिग्री कम था. अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया गया है. 

दशहरा समारोह के बाद खराब हुई एयर क्वालिटी 
शनिवार को दशहरा उत्सव के दौरान राष्ट्रीय राजधानी के खुले मैदानों में पटाखों से बने रावण, उसके भाई कुंभकर्ण और पुत्र मेघनाद के पुतले जलाए गए थे. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से शाम चार बजे जारी वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुलेटिन के अनुसार, रविवार को दिल्ली का 24 घंटे का औसत एक्यूआई 224 पर पहुंच गया.  एक बयान के अनुसार, वायु गुणवत्ता आयोग (सीएक्यूएम) उप-समिति ने भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के साथ वर्तमान वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान की समीक्षा की. 

आईएमडी/आईआईटीएम के पूर्वानुमान में यह भी कहा गया है कि वायु गुणवत्ता सुधार के साथ 'मध्यम' श्रेणी में पहुंच जाएगी.  सीएक्यूएम उप-समिति जीआरएपी (जीआरएप) के क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदार है. GRAP सर्दी के दौरान दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए आपातकालीन कार्य योजना है. 
Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली में AQI 220 के आसपास दर्ज किया गया. बताते चलें कि अधिक AQI होने की वजह से लोगों में कई तरह के खतरे होते हैं. सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन जैसी समस्या लोगों में होती है. AQI जितना अधिक होता है वायु प्रदूषण का स्तर उतना ही अधिक माना जाता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

पहाड़ों पर गिरी बर्फ, तापमान में हो सकती है गिरावट
दिल्ली से सटे पहाड़ी राज्यों में रविवार की रात हल्की बर्फबारी हुई है. जिसके बाद इन राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की गयी. तापमान में गिरावट के असर दिल्ली एनसीआर पर भी पड़ने की संभावना है. आने वाले दिनों में तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की जा सकती है.रविवार को राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में बादल छाए रहे थे. हालांकि उत्तर प्रदेश के इलाकों में मौसम साफ बना रहा. 

गोपाल राय ने वायु गुणवत्ता में सुधार का किया दावा
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में दशहरा उत्सव के बावजूद लोग स्वच्छ हवा में सांस ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि ‘अच्छे', ‘संतोषजनक' और ‘मध्यम' वायु गुणवत्ता वाले दिनों की संख्या बढ़ रही है, जो कहीं न कहीं प्रदूषण प्रबंधन में सुधार का संकेत है.  राय ने यह भी कहा कि दशहरा के बाद दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘खराब' श्रेणी से बाहर रहा, हालांकि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार शहर की वायु गुणवत्ता दोपहर 12 बजे 225 अंक के साथ ‘खराब' श्रेणी में रही थी.

राय ने दावा किया कि हर साल दशहरा के बाद हवा की गुणवत्ता आमतौर पर ‘खराब' श्रेणी में दर्ज की जाती थी लेकिन इस साल दिल्ली में हवा साफ रही.  उन्होंने केंद्र सरकार से सर्दियों के मौसम के मद्देनजर राजधानी में बढ़ते प्रदूषण स्तर को रोकने में दिल्ली सरकार की मदद करने की अपील की. 

ये भी पढ़ें-: 

पंजाब सरकार ने पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए योजना शुरू की, किसानों को दी जाएगी सब्सिडी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
कैमरा तोड़ दो... चेहरा न दिख जाए, बहराइच के दंगाइयों ने मीडियावालों को भी नहीं छोड़ा
दिल्ली एनसीआर में धुंध और प्रदूषण की चादर ने फिर दी दस्तक, एयर क्वालिटी में गिरावट
सॉरी, आई लव इंडिया.... : चोर ने कार के शीशे पर ये मैसेज चिपकाकर लौटाई स्कॉर्पियों कार
Next Article
सॉरी, आई लव इंडिया.... : चोर ने कार के शीशे पर ये मैसेज चिपकाकर लौटाई स्कॉर्पियों कार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com