रूस ने हमला कर सोवियत कालीन बांध को उड़ाया, यूक्रेन में कई जगह भारी बाढ़

यूक्रेन (Ukraine) की सेना ने मंगलवार को कहा कि रूसी सेना ने दक्षिणी यूक्रेन में सोवियत रूस (Soviet Russia) काल में बने बड़े बांध को उड़ा दिया. इससे यूक्रेन के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं.

रूस ने हमला कर सोवियत कालीन बांध को उड़ाया, यूक्रेन में कई जगह भारी बाढ़

रूस ने यूक्रेन में एक बड़े डैम को हमलाकर तोड़ दिया है.

दक्षिणी यूक्रेन (Southern Ukraine) के रूस नियंत्रित हिस्से में एक प्रमुख सोवियत-युग का बांध (Dam) मंगलवार को टूट गया, जिससे यूक्रेन और रूस (Russia) दोनों ने युद्ध क्षेत्र में बाढ़ के पानी को छोड़ दिया, जो कि एक-दूसरे की सेना द्वारा जानबूझकर किया गया हमला था. सोशल मीडिया (Social Media)पर असत्यापित वीडियो में बांध के अवशेषों के माध्यम से पानी के बहाव को दिखाया गया है. बांध, 30 मीटर लंबा और 3.2 किमी (2 मील) लंबा है जो यू.एस. राज्य यूटा में ग्रेट साल्ट लेक के बराबर पानी रखता है. 1956 में कखोवका पनबिजली संयंत्र के हिस्से के रूप में निप्रो नदी पर बनाया गया था.

रायटर्स की खबर के अनुसार यह क्रीमिया प्रायद्वीप को भी पानी की आपूर्ति करता है, जिसे 2014 में रूस ने अपने कब्जे में ले लिया था, और ज़ापोरिज़्ज़िया परमाणु संयंत्र को भी, जो कि रूसी नियंत्रण में है और जिसे जलाशय से ठंडा पानी मिलता है.अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने कहा कि बांध की विफलता के कारण संयंत्र में तत्काल परमाणु सुरक्षा जोखिम नहीं था, लेकिन यह स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा था। संयंत्र के प्रमुख ने यह भी कहा कि स्टेशन के लिए कोई मौजूदा खतरा नहीं था. यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने क्षति के लिए रूस को दोषी ठहराया.

ज़ेलेंस्की ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर लिखा, "काखोवका पनबिजली संयंत्र बांध का विनाश पूरी दुनिया के लिए केवल पुष्टि करता है कि उन्हें यूक्रेनी भूमि के हर कोने से बाहर निकाला जाना चाहिए." यूक्रेन की सेना ने कहा कि रूसी सेना ने बांध को उड़ा दिया.खेरसॉन में रूस-स्थापित अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन ने 2300 GMT पर कई बार बांध पर हमला किया, जिससे हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन के हाइड्रोलिक वाल्व नष्ट हो गए, लेकिन कहा कि बांध पूरी तरह से नष्ट नहीं हुआ था.

रूसी नियंत्रित क्षेत्र ने कहा, "हम तटीय बस्तियों के सभी निवासियों को निकासी के लिए तैयार रहने के लिए कहते हैं." "क्षेत्र की आपातकालीन और विशेष सेवाएं पूरी तरह से तैयार हैं और सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेंगी. "रॉयटर्स दोनों ओर से युद्ध के मैदान के खातों को तुरंत सत्यापित करने में असमर्थ था. यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि बाढ़ का पानी यूक्रेन के दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन में खोदे गए रूसी बलों के खिलाफ लंबे समय से नियोजित प्रति-आक्रमण को कैसे प्रभावित करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :