Rajya Sabha Polls 2022: महाराष्ट्र में शिवसेना गठबंधन के उम्मीदवार को समर्थन देगी ओवैसी की पार्टी, 'मदद' के बदले की है ये मांग

सांसद इम्तियाज जलील ने कहा, " हालांकि, शिवसेना के साथ हमारे राजनीतिक/वैचारिक मतभेद जारी रहेंगे, जो कांग्रेस और राकांपा के साथ एमवीए में भागीदार है. "

Rajya Sabha Polls 2022: महाराष्ट्र में शिवसेना गठबंधन के उम्मीदवार को समर्थन देगी ओवैसी की पार्टी, 'मदद' के बदले की है ये मांग

एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी (फाइल फोटो)

मुंबई:

महाराष्ट्र की छह राज्यसभा सीटों पर हो रहे चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के दो विधायक महा विकास अघाड़ी के समर्थन में मतदान करेंगे. पार्टी के महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष और औरंगाबाद सांसद इम्तियाज जलील ने शुक्रवार को मतदान से पहले अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर ये जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट थ्रेड में बताया कि बीजेपी को हराने के लिए, हमारी पार्टी ने महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) को वोट देने का फैसला किया है. 

मुसलमानों के लिए आरक्षण की मांग की

सांसद इम्तियाज जलील ने कहा, " हालांकि, शिवसेना के साथ हमारे राजनीतिक/वैचारिक मतभेद जारी रहेंगे, जो कांग्रेस और राकांपा के साथ एमवीए में भागीदार है. हमने धूलिया और मालेगांव के विकास से संबंधित कुछ शर्तें रखीं. साथ ही सरकार से एमपीएससी में अल्पसंख्यक सदस्य नियुक्त करने और महाराष्ट्र वक्फ बोर्ड की आय बढ़ाने के लिए कदम उठाने की मांग की. इसके अतिरिक्त मुसलमानों के लिए आरक्षण की मांग की. हमारे दो विधायकों को राज्यसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी इमरान प्रतापगढ़ी को वोट देने के लिए कहा गया है. हम उन्हें अपनी शुभकामनाएं देते हैं." 

बता दें कि महाराष्ट्र में छह राज्यसभा सीटों के लिए आज मतदान होगा. दो दशक से अधिक समय में पहली बार सात उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है. सत्तारूढ़ शिवसेना ने दो उम्मीदवार संजय राउत और संजय पवार को मैदान में उतारा है. विपक्षी बीजेपी ने तीन उम्मीदवारों को उतारा है- केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अनिल बोंडे और धनंजय महादिक. सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस ने एक-एक उम्मीदवार प्रफुल्ल पटेल और इमरान प्रतापगढ़ी को नामित किया है.

उम्मीदवार को जीत के लिए चाहिए 42 वोट

राज्यसभा सीट जीतने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 42 वोट चाहिए. शिवसेना के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी के पास राज्यसभा की छह में से तीन सीटें जीतने की संख्या है, जिसके लिए 288 विधायक मतदान करेंगे. बीजेपी, जिसके विधानसभा में 106 सदस्य हैं, अपने दम पर दो जीत सकती है, लेकिन उसने छठी सीट के लिए शिवसेना के संजय पवार के खिलाफ तीसरे उम्मीदवार धनंजय महादिक को मैदान में उतारा है. जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस के एक-एक उम्मीदवार प्रफुल्ल पटेल और इमरान प्रतापगढ़ी भी इस सीट के लिए रेस में हैं. ऐसे में देखना होगा कि सीट किसके पाले में जाती है. 

यह भी पढ़ें -

"पश्चिम बंगाल चुनाव में भाजपा जीत गई होती लेकिन...": कोलकाता में जेपी नड्डा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने सीमावर्ती क्षेत्र के सभी घटनाक्रमों पर सावधानीपूर्वक नजर रखते हैं : विदेश मंत्रालय