राज्‍यसभा चुनाव : राजस्‍थान में 'नंबर को लेकर' घमासान, कांग्रेस ने किया BTP के दो MLA के समर्थन का दावा

कांग्रेस ने कहा है कि भारतीय ट्रायबल पार्टी (BTP) के दो विधायकों ने उसे समर्थन देने का दावा किया है. पार्टी के अनुसार, बीटीपी के विधायकों की उदयपुर में मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात हुई है. इस दौरान जनजातीय कल्‍याण के मुद्दे पर सकारात्‍मक माहौल में बात हुई. कांग्रेस के अनुसार, राज्‍यसभा चुनाव में बीटीपी के विधायक, कांग्रेस के उम्‍मीदवार के पक्ष में वोट करेंगे.  

राज्‍यसभा चुनाव : राजस्‍थान में 'नंबर को लेकर' घमासान,  कांग्रेस ने किया BTP के दो MLA के समर्थन का दावा

प्रतीकात्‍मक फोटो

जयपुर :

राजस्‍थान के राज्‍यसभा चुनाव में 'नंबरों' को लेकर अलग-अलग दावे सामने आ रहे हैं. मंगलवार शाम को निर्दलीय प्रत्‍याशी और मीडिया दिग्‍गज सुभाष चंद्रा ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में दावा किया था कि कांग्रेस के आठ विधायक क्रॉस वोट करेंगे और इसी पार्टी के चार विधायक उनका समर्थन कर रहे हैं. सुभाष चंद्रा को बीजेपी का समर्थन हासिल है. उनके इस बयान के कांग्रेस ने भी मैदान में उतरने में देर नहीं लगाई. कांग्रेस ने कहा है कि भारतीय ट्रायबल पार्टी (BTP) के दो विधायकों ने उसे समर्थन देने का दावा किया है. पार्टी के अनुसार, बीटीपी के विधायकों की उदयपुर में मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात हुई है. इस दौरान जनजातीय कल्‍याण के मुद्दे पर सकारात्‍मक माहौल में बात हुई. कांग्रेस के अनुसार, राज्‍यसभा चुनाव में बीटीपी के विधायक, कांग्रेस के उम्‍मीदवार के पक्ष में वोट करेंगे.  

गौरतलब है कि राजस्‍थान की चार सीटों के लिए राज्‍यसभा चुनाव होने हैं जिसमें दो सीटें कांग्रेस को मिलना लगभग निश्चित है. पार्टी के विधानसभा में 108 विधायक है, ऐसे में पार्टी के पास 26 सरप्‍लस वोट है जो तीसरे उम्‍मीदवार की जीत के लिए जरूरी 41 वोटों से 15 कम है. कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक,  रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी को राजस्‍थान से प्रत्‍याशी बनाया है. कांग्रेस ने 123 विधायकों के समर्थन का दावा किया है जिसमें उसके 12 निर्दलीय और दो माकपा विधायक शामिल हैं लेकिन 'सुविधाजनक ' स्थिति के लिए पार्टी को तीन और वोट की जरूरत होगी, इसके लिए वह  BTP के विधायकों से उम्‍मीद लगाए है. एनडीटीवी को हाल में दिए इंटरव्‍यू में हरियाणा के पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुडा ने कहा था कि 'नंबर' कांग्रेस के पक्ष में हैं. उन्‍होंने राजस्‍थान की तीसरी राज्‍यसभा सीट पर भी कांग्रेस की जीत का विश्‍वास जताया है.  

दूसरी ओर, राज्‍य में मुख्‍य विपक्षी पार्टी बीजेपी के 71 विधायक हैं और एक सीट पर उसकी जीत निश्चित है. पार्टी ने एक सीट पर प्रत्‍याशी घोषित किया जब जबकि एक अन्‍य सीट पर वह मीडिया दिग्‍गज सुभाष चंद्रा, जो निर्दलीय उम्‍मीदवार हैं, का समर्थन कर रही है. एनडीए के पूव सहयोगी राष्‍ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) ने भी निर्दलीय उम्‍मीदवार के समर्थन का ऐलान किया है. आरएलपी के सदन में तीन विधायक हैं. एक सीट पर अपने उम्‍मीदवार को चुनने के बाद बीजेपी के पास 30 सरप्‍लस वोट होंगे जो स्‍वाभाविक तौर पर सुभाष चंद्रा के खाते में जाएंगे. आरएलपी के तीन विधायकों के समर्थन के बावजूद सुभाष चंद्रा को जीत के लिए आठ और विधायकों के वोट की दरकार होगी.

- ये भी पढ़ें -

* "जम्मू के कचानक इलाके में ड्रोन ने गिराए तीन IED, बच्चों के टिफिन बॉक्स में थे ये विस्फोटक
* पंजाब : पूर्व मंत्री साधु सिंह भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार, भगवंत मान ने एक महीने पहले दी थी चेतावनी
* "नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल के खिलाफ कार्रवाई से दिल्ली भाजपा इकाई में कई लोग 'निराश'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टारगेट किलिंग से खौफ में कश्‍मीरी पंडित, 4000 से ज्‍यादा घाटी से निकले