विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 10, 2022

राज्‍यसभा चुनाव : राजस्‍थान में वोट पर्ची 'हाथ में लेने' पर विवाद, जानें क्‍या है मामला...

गौरतलब है कि पोल आब्‍जर्वर, विधायक का वोट नहीं रख सकते. एमएलए, सीक्रेट वैलेट में डालने से पहले अपना वोट ऑब्‍जवर को दिखाते हैं.

Read Time: 4 mins
राज्‍यसभा चुनाव : राजस्‍थान में वोट पर्ची 'हाथ में लेने' पर विवाद, जानें क्‍या है मामला...
Rajya Sabha Election:निर्दलीय उम्‍मीदवार सुभाष चंद्रा को बीजेपी समर्थन दे रही है
जयपुर:

Rajya Sabha Election: राजस्‍थान में राज्‍यसभा में 'मुश्किल' चुनाव में एक बीजेपी विधायक के वोट ने शुक्रवार को विवाद खड़ा कर दिया और मीडिया दिग्‍गज सुभाष चंद्रा (Subhash Chandra) ने इस वोट को अवैध घोषित करने की मांग की. चंद्रा ने आरोप लगाया कि एक पोल ऑब्‍जर्वर ने वोट स्लिप हाथ में ले ली थी. धोलपुर से बीजेपी विधायक शोभा रानी कुशवाह जब वोट कर रही थीं तब उनके पार्टी के पोल आब्‍जर्वर राजेंद्र राठौर ने उनकी वोट स्लिप ले ली. जो कि नियम के विरुद्ध है. खबरों के अनुसार, कुशवाहा, कांग्रेस प्रत्‍याशी प्रमोद तिवारी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग करने जा रही थीं. 

जी ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा निर्दलीय प्रत्‍याशी के तौर पर मैदान में हैं और बीजेपी उनका समर्थन कर रही है. चंद्रा ने इस वोट को लेकर आपत्ति  जताते हुए मांग की कि इसे इस आधार पर अवैध घोषित किया जाए कि राजेंद्र राठौर ने वोट स्लिप अपने हाथ में ले रखी थी. राठौर ने इससे इनकार किया. उन्‍होंने कहा, "मैं उनका (शोभा रानी कुशवाह का) वोट देखा. मैंने इसे अपने हाथ में नहीं लिया. जो भी हुआ, वह पार्टी का आतंरिक मामला है. उसने इस तरह से वोट दिया जिस तरह से पार्टी ने उसे अधिकृत नहीं किया था."  उधर, राजस्‍थान के बीजेपी प्रमुख सतीश पूनिया ने कहा कि शोभा रानी के वोट में कुछ विसंगतियां थीं.    

गौरतलब है कि पोल आब्‍जर्वर, विधायक का वोट नहीं रख सकते. एमएलए, सीक्रेट वैलेट में डालने से पहले अपना वोट ऑब्‍जवर को दिखाते हैं. खास बात यह है कि शोभा रानी की विधानसभा सीट, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के क्षेत्र में आती है. वसुंधरा इस समय राजस्‍थान बीजेपी की राजनीति से थोड़ी अलग हैं. गौरतलब है कि राजस्‍थान की चार राज्‍यसभा सीट के लिए वोटिंग हो रही है.  राजस्‍थान की 200 सदस्‍यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास 108 और बीजेपी के पास 71 विधायक हैं. यहां एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 41 वोट चाहिए इस लिहाज से बीजेपी के पास दूसरी सीट के लिए 30 सरप्‍लस वोट हैं. उसे 11 और वोट की जरूरत है. दूसरी ओर कांग्रेस को तीसरी सीट पर जीत हासिल करने के लिए 15 अतिरिक्‍ता वोट की जरूरत है. संख्‍या बल के हिसाब से कांग्रेस दो और तीन एक सीट जीतने की स्थिति में है. चौथी सीट पर निर्दलीय सुभाष चंद्रा, कांग्रेस के प्रमोद तिवारी को चुनौती दे रहे हैं. 

- ये भी पढ़ें -

* "ईरान ने पैगंबर विवाद को लेकर वेबसाइट पर फिर डाला अजीत डोभाल से जुड़ा बयान, कल किया था डिलीट
* राष्ट्रपति पद के लिए नीतीश कुमार की दावेदारी में है कितना दम?
* "पश्चिम बंगाल के विभाजन के बारे में टिप्पणी करने से दूर रहें: नड्डा की भाजपा नेताओं को नसीहत

राज्‍यसभा चुनाव: कांग्रेस के 'चाणक्‍य' का BJP पर निशाना, CM गहलोत बोले- वहां मची है भगदड़

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मां-बेटी ने कीटनाशक पीकर की खुदकुशी, 2.5 लाख रुपये के कर्ज के तकादे से थीं परेशान
राज्‍यसभा चुनाव : राजस्‍थान में वोट पर्ची 'हाथ में लेने' पर विवाद, जानें क्‍या है मामला...
लालकृष्ण आडवाणी को एम्स से किया गया डिस्चार्ज, इलाज के लिए कराया गया था भर्ती
Next Article
लालकृष्ण आडवाणी को एम्स से किया गया डिस्चार्ज, इलाज के लिए कराया गया था भर्ती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;