विज्ञापन
Story ProgressBack

"मैं वाजपेयी काल में भी मंत्री था..." : राजनाथ सिंह ने बताया मोदी सरकार में क्या बदला

एनडीटीवी के डिफेंस समिट के दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत का रक्षा क्षेत्र मजबूत हुआ है क्योंकि सरकार ने "भारतीयता" पर भी अपना ध्यान केंद्रित किया है.

Read Time: 3 mins

राजनाथ सिंह ने कहा कि मोदी सरकार में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत आगे बढ़ा है.

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को अटल बिहारी वाजपेयी सरकार और वर्तमान सरकार में मंत्री के रूप में काम करने को लेकर अपने अनुभवों की तुलना करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार में अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत का कद बढ़ा है. एनडीटीवी के डिफेंस समिट के दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत का रक्षा क्षेत्र मजबूत हुआ है क्योंकि सरकार ने "भारतीयता" पर भी अपना ध्यान केंद्रित किया है. उन्होंने कहा, "हमने रक्षा क्षेत्र को भारत के नजरिए से मजबूत बनाया है. इसका नतीजा यह है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की पहुंच बढ़ी है. वो दिन दूर नहीं है जब भारत एक विकसित देश बनेगा और भारत की सेना दुनिया की सबसे मजबूत सेना में से एक होगी".

अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के दौरान अपने अनुभव पर बात करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा, "मैं अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में भी मंत्री था. जब मैं दूसरे देशों में सफर करता था और अंतरराष्ट्रीय फोरम में बात करता था तो मुझे लगता था कि मेरे शब्दों की कोई अहमियत नहीं है. लेकिन अब जब मैं अंतरराष्ट्रीय फोरम में बात करता हूं तो दुनिया मेरी कही बातों को सुनती है. इस तरह से पूरी दुनिया में हमारा कद बढ़ गया है."

रक्षा मंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने रक्षा क्षेत्र को अहमियत दी है और आत्मनिर्भरता को प्रोत्साहित किया है. उन्होंने कहा, "2014 में जब मोदी सरकार सत्ता में आई थी तो हमने रक्षा क्षेत्र को सबसे ज्यादा अहमियत दी थी. आत्मनिर्भरता को बढ़ावा दिया था और Make-in-India पहल शुरू की थी. हमारा फोकस सैन्य आधुनिकीकरण पर था." 

राजनाथ सिंह ने आगे कहा, "मैं ये नहीं कह रहा हूं कि पूर्व सरकार ने रक्षा क्षेत्र के लिए काम नहीं किया है लेकिन इस क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को हमने बढ़ावा दिया है".रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत अब प्रौद्योगिकी का आयात "केवल तभी करता है जब हमारा अपना नवाचार कम पड़ता है". 

सरकार के दूसरे देशों पर निर्भरता को कम करने के विजन पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, "एक देश के रूप में अन्य देशों पर तकनीकी निर्भरता की मानसिकता अपनाना हमारे कल्याण के लिए हानिकारक हो सकता है, जो हमारे अस्तित्व के हर पहलू को प्रभावित कर सकता है और पीएम मोदी इस मानसिकता को बदलने की दिशा में काम कर रहे हैं."

यह भी पढ़ें : "विपक्ष का कमजोर होना चिंता की बात": NDTV डिफेंस समिट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

यह भी पढ़ें : "युद्ध हो न हो, शांतिकाल में भी युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए" : NDTV डिफेंस समिट में राजनाथ सिंह

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अंतरिक्ष भारत का फ्यूचर प्‍लान, जानिए भारतीय अंतरिक्ष स्‍टेशन में कब जा सकेंगे मानव
"मैं वाजपेयी काल में भी मंत्री था..." : राजनाथ सिंह ने बताया मोदी सरकार में क्या बदला
क्या आप जानते हैं बिजली गिरने से भारत में होती हैं कितनी मौतें, बिहार में कहां ज्यादा गिरती है बिजली
Next Article
क्या आप जानते हैं बिजली गिरने से भारत में होती हैं कितनी मौतें, बिहार में कहां ज्यादा गिरती है बिजली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;