वंशवाद के सवाल पर बोले राहुल गांधी - मेरे परिवार से 30-35 वर्ष पहले बना था प्रधानमंत्री

उन्होंने शिकागो विश्वविद्यालय (University of Chicago) के प्रोफेसर दीपेश चक्रवर्ती के साथ डिजिटल संवाद के दौरान कई मुद्दों पर बातचीत की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पर ‘सपने बेचने का’ आरोप लगाया.

वंशवाद के सवाल पर बोले राहुल गांधी - मेरे परिवार से 30-35 वर्ष पहले बना था प्रधानमंत्री

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने वंशवाद के सवाल पर शुक्रवार को कहा कि पिछले 30-35 साल से उनके परिवार से कोई प्रधानमंत्री नहीं बना और संप्रग (UPA) की सरकार में भी उनके परिवार से कोई व्यक्ति शामिल नहीं था. उन्होंने शिकागो विश्वविद्यालय (University of Chicago) के प्रोफेसर दीपेश चक्रवर्ती के साथ डिजिटल संवाद के दौरान कई मुद्दों पर बातचीत की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पर ‘सपने बेचने का' आरोप लगाया. वंशवाद से जुड़े सवाल पर कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘ मेरे परिवार से आखिरी बार 30-35 साल पहले प्रधानमंत्री बने थे. संप्रग (UPA) सरकार में मेरे परिवर से कोई शामिल नहीं था.''

चीन को भारत की जमीन सौंपने के राहुल गांधी के आरोपों को रक्षा मंत्रालय ने बताया गलत

उन्होंने कहा, ‘‘मैं कुछ मूल्यों के लिए लड़ता हूं. आप यह नहीं कह सकते कि मैं राजीव गांधी का पुत्र हूं तो मैं इन मूल्यों के लिए क्यों नहीं लड़ सकता.'' लोकतंत्र से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘आधुनिक युग में महात्मा गांधी, बी आर आंबेडकर, जवाहर लाल नेहरू और मौलाना आजाद ने कुछ विचार दिए थे कि भारतीय लोकतंत्र किस तरह का होना चाहिए.'' दुनिया के विभिन्न देशों में ‘स्ट्रॉन्ग लीडर' (शक्तिशाली नेता) के रूप में कुछ नेताओं के उभरने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि लोगों की परेशानी के बीच कोई नेता आता है और कहता है कि वह हर समस्या का समाधान करेगा, लेकिन वह समस्या का समाधान नहीं कर पाता है. किसान आंदोलन का उल्लेख करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री कुछ उद्योगपतियों के फायदे के लिए ये कानून लाए हैं.

Video: हॉट टॉपिक : राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर चीन सीमा विवाद में झूठ बोलने का लगाया आरोप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)