विज्ञापन
Story ProgressBack

PUBLIC OPINION: बिहार में सियासी उलटफेर के बाद किसे होगा आम चुनाव में फायदा...?

NDTV-प्रश्नम PUBLIC OPINION सर्वे में यह भी सवाल किया गया था कि अगर बिहार में नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव की पार्टियों के बीच गठबंधन बरकरार रहता, तो वे आम चुनाव 2024 तथा विधानसभा चुनाव 2025 में किसे वोट देते.

Read Time: 3 mins
PUBLIC OPINION: बिहार में सियासी उलटफेर के बाद किसे होगा आम चुनाव में फायदा...?

बिहार में सियासी उलटफेर को कुछ ही वक्त हुआ है, और NDTV और प्रश्नम ने PUBLIC OPINION सर्वे किया है, जिसका नतीजा है कि बिहार की जनता अब BJP और JDU गठबंधन के साथ है, और आम चुनाव 2024 में 53 फ़ीसदी लोग नीतीश कुमार के गठबंधन को ही वोट करेंगे, जबकि RJD और कांग्रेस के गठबंधन को सिर्फ़ 23 फ़ीसदी लोगों ने ही वोट देने की बात कही है.

यही नहीं, सर्वे के नतीजों के अनुसार, हालिया सियासी उलटफेर के बाद यह भी सामने आया है कि अगले साल, यानी 2025 में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव में भी BJP-JDU गठबंधन को काफी फायदा होने जा रहा है, और 54 फ़ीसदी जनता उनका साथ देने वाली है. इसके विपरीत RJD-कांग्रेस गठबंधन को मात्र 27 फ़ीसदी लोग ही वोट करेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

सर्वे में यह भी सवाल किया गया था कि अगर बिहार में नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव की पार्टियों के बीच गठबंधन बरकरार रहता, तो वे आम चुनाव 2024 में किसे वोट देते. इसके जवाब में 35-35 फ़ीसदी लोग NDA और RJD-JDU गठबंधन के पक्ष में नज़र आए, और 10 फ़ीसदी वोटरों ने अन्य को वोट देने की बात कही.

Latest and Breaking News on NDTV

उधर, विधानसभा चुनाव 2025 में RJD-JDU गठबंधन बना रहने की स्थिति में उन्हें NDA के मुकाबले कुछ बढ़त मिल सकती थी. 41 फ़ीसदी वोटरों ने महागठबंधन का साथ देने की बात कही, और उस हालत में NDA के साथ 38 फ़ीसदी मतदाता रह गए होते. उन हालात में सात फ़ीसदी वोटरों ने अन्य दलों के पक्ष में मतदान की बात कही.

गौरतलब है कि 2020 में हुआ विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार और उनकी पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ मिलकर NDA के घटक दल के रूप में ही लड़ा था, और BJP के मुकाबले कम सीटें होने के बावजूद अपने नेतृत्व में सरकार बनाई थी. फिर 2022 में उन्होंने NDA का साथ छोड़कर पुराने साथी लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) और कांग्रेस के साथ मिलकर महागठबंधन की सरकार बना ली. अब अगले विधानसभा चुनाव से पहले के वर्ष में नीतीश कुमार एक बार फिर RJD-कांग्रेस का साथ छोड़कर BJP से जा मिले, और उन्होंने रविवार (28 जनवरी, 2024) को ही नई सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है.

Latest and Breaking News on NDTV

यह सर्वे बिहार की 238 विधानसभा सीटों पर 30 जनवरी, 2024 को किया गया था, और इसके लिए सैम्पल साइज़ 1447 वोटर रहा, जिनमें 54 फ़ीसदी पुरुष तथा 46 फ़ीसदी महिला मतदाता थे. सर्वे के विस्तृत नतीजे NDTV इंडिया पर रात 9 बजे दिखाए जाएंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दर्द-ए-दिल्लीः जरा सुनिए सरकार, फिर डूब गए हम, क्या कुछ प्लान है तैयार?
PUBLIC OPINION: बिहार में सियासी उलटफेर के बाद किसे होगा आम चुनाव में फायदा...?
क्या शराब घोटाले का आरोप अरविंद केजरीवाल और AAP पर पड़ रहा भारी? HC ने रोकी जमानत, अब आगे क्या?
Next Article
क्या शराब घोटाले का आरोप अरविंद केजरीवाल और AAP पर पड़ रहा भारी? HC ने रोकी जमानत, अब आगे क्या?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;