बढ़ती गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत, अगले 5 दिनों तक देश के उत्तर पश्चिम इलाकों में सुहाना रहेगा मौसम

भारत के उत्तर पश्चिम इलाकों में 13 से 15 तक मौसम सुहाना रहेगा. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण कई क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं.

बढ़ती गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत, अगले 5 दिनों तक देश के उत्तर पश्चिम इलाकों में सुहाना रहेगा मौसम

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

देशवासियों के लिए मौसम विभाग की ओर एस एक बेहद अच्छी खबर सामने आई है. वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने बताया है कि भारत के किसी भी भाग में फिलहाल हीट वेव का कोई अनुमान नहीं है. उन्होंने कहा कि भारत के उत्तर पश्चिम इलाकों में 13 से 15 तक मौसम सुहाना रहेगा. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण कई क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं. हालांकि, अप्रैल, मई और जून को लेकर पहले से ही आईएमडी का अनुमान है कि तापमान सामान्य से अधिक रहेगा. 

सोमवार को रॉयल सीमा पर स्थित आंध्र प्रदेश, कर्नाटक के नॉर्थ पार्ट में हीट वेव देखी गई थी और इसके लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया था लेकिन आज बादल और बिजली कड़कने के कारण तापमान में गिरावट देखी गई है. सौराष्ट्र कच्छ और राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में आने वाले एक दो दिन में लोग हीट वेव महसूस कर सकते हैं. हालांकि, फिलहाल वहां तापमान सामान्य बना हुआ है. 

आने वाले कुछ दिनों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते मौसम सुहाना रहने की संभावना है. 13 अप्रैल को एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आ रहा है. इस वजह से नॉर्थ वेस्ट इंडिया के हिस्सों में हल्ली बारिश होने की संभावना है. वहीं जम्मू-कश्मीर में भी भारी बारिश होने की संभावना है. इसकी वजह से तापमान में भी गिरावट होगी. नॉर्थ वेस्ट इंडिया में 13 से 15 अप्रैल तक तापमान में गिरावट देखी जा सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : Heat Wave से निपटने के लिए सरकार की क्या है तैयारी? देखिये NDTV की ये रिपोर्ट