विज्ञापन

ओलंपिक में विनेश फोगाट अयोग्य घोषित, फाइनल नहीं खेल पाएंगी

Vinesh Phogat disqualified from Paris Olympics : विनेश फोगाट को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. रिपोर्ट के अनुसार विनेश फोगाट का अधिक वजन पाए जाने के कारण फोगाट को फाइनल से पहले अयोग्य घोषित किए जाने की बात सामने आई है

ओलंपिक में विनेश फोगाट अयोग्य घोषित, फाइनल नहीं खेल पाएंगी
Paris Olympics 2024 : ओलंपिक में विनेश फोगाट अयोग्य घोषित

Vinesh Phogat disqualified from Paris Olympics 2024 : विनेश फोगाट को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. सूत्र के अनुसार फाइनल से पहले विनेश फोगाट का अधिक था,जिसके कारण उन्हें फाइनल से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया है. सूत्रों के अनुसार 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण फोगाट को फाइनल खेलने से वंचित कर दिया गया है. बता दें कि हरियाणा की 29 वर्ष की विनेश ने क्यूबा की युसनेलिस गुजमैन लोपेज को 5 - 0 से हराकर पेरिस ओलंपिक में महिला कुश्ती स्पर्धा के 50 किलोवर्ग में स्वर्ण पदक जीतने की ओर कदम रखा था. 

सूत्र के अनुसार बताया कि पहलवान का वजन अनुमानित सीमा से लगभग 100 ग्राम अधिक था, जिसके कारण उसे अयोग्य घोषित किया गया. प्रतियोगिता के नियमों के अनुसार, फोगाट (Vinesh Phogat) सिल्वर मेडल के लिए भी पात्र नहीं होंगी और 50 किलोग्राम में केवल गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल विजेता ही भाग लेंगे. इसको लेकर बाद में आधिकारिक घोषणा किया जाएगा. बता दें कि मंगलवार के मुकाबलों के लिए वजन तय किय किया था. लेकिन नियम के अनुसार, पहलवानों को प्रतियोगिता के दिनों में अपने वजन वर्ग में ही रहना होता है. विनेश पहली बार 50 किलो ग्राम वर्ग में खेल रही हैं, इससे पहले वो 53 किलो ग्राम वर्ग में हिस्सा लेती थी.  सूत्रों ने बताया कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने उसे शेष 100 ग्राम वजन कम करने के लिए कुछ और समय देने का अनुरोध किया, लेकिन अभी इसके बारे में आगे जानकारी नहीं आ पाई है. बता दें कि विनेश फोगाट ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली महिला एथलीट बनी थी. 

विनेश के लिए यह टूर्नामेंट शानदार था. उन्होंने बड़ा उलटफेर करते हुए अब तक अपराजेय मौजूदा चैम्पियन युई सुसाकी को शिकस्त देने के बाद यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी .इसी लय को कायम रखते हुए उन्होंने लोपेज को 5-0 के अंतर से शिकस्त देकर फाइनल का टिकट कटाया  था. विनेश फोगाट का फाइनल में मुकाबला यूएसके की सारा हिल्डेब्रांड से होना था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भीषण गर्मी और भारी बारिश के बाद अब कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार, IMD की भविष्‍यवाणी ने बढ़ाई टेंशन
ओलंपिक में विनेश फोगाट अयोग्य घोषित, फाइनल नहीं खेल पाएंगी
मुंबई के कमला मिल क्षेत्र में टाइम्स टावर में लगी आग, इलाके में छाया काला धुआं
Next Article
मुंबई के कमला मिल क्षेत्र में टाइम्स टावर में लगी आग, इलाके में छाया काला धुआं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com