यह ख़बर 11 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

अब मोबाइल फोन से ऑटो बुक कर सकेंगे दिल्लीवासी

नई दिल्ली:

अब आप राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अपने स्मार्ट फोन से ऑटो रिक्शा बुक कर सकते हैं। उपराज्यपाल नजीब जंग ने आज इस संबंध में 'पूछो' नामक एप्प जारी किया।

इस एप्प को दिल्ली इंटेग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) ने विकसित किया है, जिससे कि कोई उपयोगकर्ता जीपीएस लगे सिस्टम के माध्यम में अपने नजदीक के ऑटो के बारे में पता लगा पाएगा और उसके चालक से संपर्क स्थापित कर सकेगा। यह एप्प केवल एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

एप्प को जारी करते हुए जंग ने कहा कि यह अति उन्नत तकनीक है, जो कि विशेषरूप से महिलाओं के लिए रात के समय यात्रा के लिए उपयोगी साबित होगा। उन्होंने कहा 'इस एप्प के माध्यम से ऑटो रिक्शा बुक करने के बाद यात्रीगण इसकी सूचना फेसबुक और ट्वीटर पर दे सकते हैं, जिससे कि उसके दोस्त और परिवार के सदस्य उसकी यात्रा स्थिति के बारे में जान सकते हैं। इस एप्प में सुरक्षा से संबंधित कई प्रावधान किए गए हैं।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


डीआईएमटीएस के मैनेजिंग डॉयरेक्टर एस एन सहाय ने कहा कि इस एप्प के उपयोगकर्ता किराये की सही राशि का पता लगा सकते हैं। इस मौके पर मौजूद संयुक्त पुलिस आयुक्त (ट्रैफिक) अनिल शुक्ला ने कहा कि अगर ऑटो चालक 'पूछो' के यात्री को ले जाने से मना करेगा तो उसे कड़ा दंड दिया जाएगा।