विज्ञापन

NDTV वर्ल्ड समिट : कोलकाता के आरजी कर जैसे मामलों पर क्‍या बोलीं करीना?

अभिनेत्री करीना कपूर (Kareena Kapoor) ने कहा कि बच्चे के साथ बातचीत महत्वपूर्ण है, भले ही वह कितनी भी असुविधाजनक क्यों न हो.

नई दिल्‍ली:

एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 - द इंडिया सेंचुरी (NDTV World Summit 2024 - The India Century) के दूसरे दिन अभिनेत्री करीना कपूर (Kareena Kapoor) ने भी शिरकत की. करीना ने कहा कि लैंगिक समानता को लेकर लड़कों को जागरूक करने के लिए घर से शुरुआत होनी चाहिए. उन्‍होंने कहा कि भले ही लड़के इसे लेकर असहज हों, लेकिन माताओं को इस बारे में उनसे बात करनी चाहिए. करीना कोलकाता के आरजी कर अस्‍पताल में एक ट्रेनी डॉक्‍टर के साथ रेप और मर्डर की वारदात और ऐसे कई अन्‍य मामलों के बाद उठने वाले लैंगिक समानता और लड़कों की बेहतर परवरिश जैसे मुद्दों से जुड़े एक सवाल का जवाब दे रही थीं. 

करीना कपूर ने कहा, "यह घर से शुरू होता है. लड़कों के लिए 4-5 साल की छोटी उम्र में यह शुरू होता है जब उनमें एक लड़के और लड़की के बीच अंतर करने की समझ विकसित होती है. लड़कियों का सम्मान कैसे किया जाना चाहिए और महिलाओं का सम्मान कैसे किया जाना चाहिए... यह माताओं को समझना है और वे छोटे लड़कों को बताएं. बच्चे के साथ यह बातचीत करना महत्वपूर्ण है, भले ही वह कितनी भी असुविधाजनक क्यों न हो, उन्हें यह बताया जाना चाहिए, उन्हें रास्ता दिखाया जाना चाहिए." 

Latest and Breaking News on NDTV

बच्‍चों से बातचीत महत्‍वपूर्ण है : करीना 

साथ ही उन्‍होंने कहा कि बच्‍चे आपके शब्‍दों से ज्‍यादा आपके व्‍यवहार से समझते हैं. सात साल के तैमूर और तीन साल के जेह की मां करीना ने कहा, "अगर वे अपनी मां को भी काम करते देखते हैं... तैमूर अब समझता है, मैंने उसे बताया है कि मैं बहुत महत्वपूर्ण कार्यक्रम में बोलने जा रही हूं, इसलिए वह उत्साहित है, वह कहता है कि आप किस बारे में बात करने जा रही हैं?' जब मैं घर जाऊंगी तो वह मुझसे पूछ सकता है. इसलिए हम उन चीजों के बारे में बात करेंगे जो मैंने यहां कही हैं... यह बातचीत महत्वपूर्ण हैं.'' 

बता दें कि कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्‍पताल में कुछ वक्‍त पहले एक ट्रेनी महिला डॉक्‍टर के साथ रेप और मर्डर की घटना ने हर किसी को स्‍तब्‍ध कर दिया था. इस घटना के बाद देश भर में आक्रोश था और बहुत से लोगों ने लड़कियों पर पाबंदी लगाने के बजाय लड़कों की बेहतर परवरिश पर जोर दिया गया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
नौकरी वापस दिलाऊंगा : DCW के हटाई गईं संविदा कर्मचारियों से बोले केजरीवाल
NDTV वर्ल्ड समिट : कोलकाता के आरजी कर जैसे मामलों पर क्‍या बोलीं करीना?
शेयर बाजार की तरह जल्द होगा कार्बन बाजार : NDTV वर्ल्ड समिट में इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स
Next Article
शेयर बाजार की तरह जल्द होगा कार्बन बाजार : NDTV वर्ल्ड समिट में इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com