"स्‍टांप पेपर पर लड़कियों की नीलामी" : राजस्‍थान की घटना की जांच करेगी NCW की टीम

NCW ने इस मामले की जांच के लिए दो सदस्‍यीय समिति का गठन किया है. आयोग ने कहा कि जानकारी में यह लाया गया है कि गांव की कई बस्तियों में लड़कियों को स्टांप पेपर पर वेश्यावृत्ति के लिए बेचा जाता है.

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली :

राजस्‍थान के भीलवाड़ा जिले में कर्ज की अदायगी के लिए स्‍टांप पेपर पर लड़कियों की कथित तौर पर  नीलामी का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. राष्‍ट्रीय महिला आयोग (National Commission for Women)की अध्‍यक्ष रेखा शर्मा (Rekha Sharma)ने शुक्रवार को कहा कि मामले की जांच के लिए एक टीम भीलवाड़ा भेजी जा रही है. NCW की प्रमुख ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं लेकिन राज्‍य सरकार ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है. आयोग की अध्‍यक्ष रेखा शर्मा इस मामले में 1 नवंबर को राजस्‍थान के मुख्‍य सचिव और भीलवाड़ा के एसपी से मुलाकात करेंगी. 

उन्‍होंने कहा, "राष्‍ट्रीय महिला आयोग की एक टीम भीलवाड़ा भेजी जा रही है. 1 नवंबर को मैं राजस्‍थान के मुख्‍य सचिव और भीलवाड़ा के एसपी से मिलूंगी. राज्‍य में पिछले कुछ वर्षों में इसी तरह की घटनाओं की सूचना मिली लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई." NCW  ने इस मामले की जांच के लिए दो सदस्‍यीय समिति का गठन किया है. आयोग ने कहा कि जानकारी में यह लाया गया है कि गांव की कई बस्तियों में लड़कियों को स्टांप पेपर पर वेश्यावृत्ति के लिए बेचा जाता है. NCW की अध्‍यक्ष ने इस मामले में तत्‍काल कार्रवाई करने और इससे आयोग को अवगत कराने के लिए राज्‍य के मुख्‍य सचिव को पत्र लिखा है. इसके अलावा आयोग ने राजस्‍थान के पुलिस महानिदेशक को भी सभी आरोपियों की जल्‍द से जल्‍द गिरफ्तारी के लिए लिखा है. 

इस बीच राजस्‍थान राज्‍य महिला आयोग ने भी मीडिया में आई इन रिपोर्ट्स कि राज्‍य के कुछ जिलों में नाबालिग लड़कियों को स्‍टांप पेपर पर बेचा जा रहा है, पर संज्ञान लेते हुए डीजीपी और भीलवाड़ा के कलेक्‍टर को नोटिस जारी किया है. राज्‍य महिला आयोग ने इस मामले में त्‍वरित कार्रवाई की मांग करते हुए सात दिन में रिपोर्ट देने को कहा है. राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने गुरुवार को भीलवाड़ा की घटना की निंदा की और कहा कि इस पर तुरंत संज्ञान लिया गया. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने भी इस मामले में संज्ञान लिया है. हालांकि राजस्‍थान सरकार के मंत्री प्रताप खाचरियावास ने राज्‍य में लड़कियों की बिक्री को लेकर आई रिपोर्ट्स का खंडन किया है. उन्‍होंने कहा, "यह जांच का विषय है. जब इस तरह की सूचनाएं आती हैं तो हम तब तक सच्‍चाई तक नहीं पहुंच सकते जब तक कि जांच न हो जाए. NHRC को इस बारे में पहले राजस्‍थान पुलिस से बात करनी चाहिए थे. राज्‍य में लड़कियों की बिक्री नहीं होती है."

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: परिवार ने जोधपुर के पुलिस स्टेशन से बेटी का किया अपहरण