विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 27, 2023

"मिशन चंद्रयान 3 नए भारत की पहचान बना है ...", 'मन की बात' में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज हम चंद्रमा पर इसलिए पहुंच पाए, क्‍योंकि आज हमारे सपने भी बड़े हैं और हमारे प्रयास भी बड़े हैं. चंद्रयान-3 की सफलता में हमारे वैज्ञानिकों के साथ ही दूसरे सेक्‍टर्स की भी अहम भूमिका रही है.

Read Time: 5 mins
नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में चंद्रयान-3 की सफलता को लेकर कहा कि 23 अगस्‍त को भारत ने और भारत के चंद्रयान ने ये साबित कर दिया है कि संकल्‍प के कुछ सूरज चांद  पर भी उगते हैं. मिशन चंद्रयान, नए भारत की उस spirit का प्रतीक बन गया है, जो हर हाल में जीतना चाहता है और हर हाल में जीतना जानता भी है. उन्‍होंने कहा कि भारत का मिशन चंद्रयान, नारीशक्ति का भी जीवंत उदाहरण है. इस पूरे मिशन में अनेकों महिला वैज्ञानिकों और इंजीनियर  सीधे तौर पर जुड़ी रही हैं. इन्होंने अलग-अलग सिस्‍टम के प्रोजेक्‍ट डायरेक्‍टर, प्रोजेक्‍टर मैनेजर ऐसी कई अहम जिम्मेदारियां संभाली हैं. भारत की बेटियां अब अनंत समझे जाने वाले अंतरिक्ष को भी चुनौती दे रही हैं. 

जब सबका प्रयास लगा, तो सफलता भी मिली

पीएम मोदी ने कहा कि आज हम चंद्रमा पर इसलिए पहुंच पाए, क्‍योंकि आज हमारे सपने भी बड़े हैं और हमारे प्रयास भी बड़े हैं.  चंद्रयान-3 की सफलता में हमारे वैज्ञानिकों के साथ ही दूसरे सेक्‍टर्स की भी अहम भूमिका रही है. तमाम पार्ट्स और तकनीकी जरूरतों को पूरा करने में कितने ही देशवासियों ने योगदान दिया है. जब सबका प्रयास लगा, तो सफलता भी मिली. यही चंद्रयान-3 की सबसे बड़ी सफलता है. 

G20 समिट के लिए तैयार भारत 

पीएम मोदी ने कहा कि सितम्बर का महीना भारत के सामर्थ्य का साक्षी बनने जा रहा है. अगले महीने होने जा रही G20 लीडर्स समिट (G20 Leaders Summit) के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है. G-20 समिट के इतिहास में ये अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी होगी. इस आयोजन में भाग लेने के लिए 40 देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष और अनेक ग्‍लोबल ऑर्गेनाइजेशन राजधानी दिल्‍ली में आ रही हैं. जी-20 समिट के इतिहास में ये अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी होगी. अपनी अध्‍यक्षता के दौरान भारत ने G-20 को और ज्यादा समावेशी मंच बनाया है. भारत के निमंत्रण पर ही अफ्रीकन यूनियन भी जी-20 से जुड़ी और अफ्रीका के लोगों की आवाज दुनिया के इस अहम प्‍लेटफॉर्म तक पहुंची.

चीन में भारतीय खिलाडि़यों का धमाल

चीन में हुए वर्ल्‍ड यूनिवर्सिटी गेम्‍स का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "कुछ ही दिनों पहले चीन में वर्ल्‍ड यूनिवर्सिटी गेम्‍स (world University Games) हुए थे. इन खेलों में इस बार भारत का अब तक का सबसे अच्‍छा प्रदर्शन रहा है. हमारे खिलाड़ियों ने कुल 26 पदक जीते, जिनमें से 11 गोल्‍ड मेडल थे. आपको ये जानकर अच्छा लगेगा कि 1959 से लेकर अब तक जितने वर्ल्‍ड यूनिवर्सिटी गेम्‍स हुए हैं, उनमें जीते सभी मेडल्‍स को जोड़ दें, तो भी ये संख्या 18 तक ही पहुंचती है. 

तिरंगे के साथ Selfie Post करने का बना रिकॉर्ड 

इस बार 15 अगस्त के दौरान देश ने 'सबका प्रयास' का सामर्थ्य देखा. पीएम मोदी ने बताया कि सभी देशवासियों के प्रयास ने 'हर घर तिरंगा अभियान' को वास्तव में 'हर मन तिरंगा अभियान' बना दिया. तिरंगे के साथ Selfie Post करने में भी इस बार देशवासियों ने नया रिकॉर्ड बना दिया. डेढ़ लाख पोस्‍ट ऑफिसों के जरिए करीब डेढ़ करोड़ तिरंगे बेचे गए. इससे हमारे कामगारों की, बुनकरों की, और खासकर महिलाओं की सैकड़ों करोड़ रुपये की आय भी हुई है. तिरंगे के साथ सेल्‍फी पोस्‍ट करने में भी इस बार देशवासियों ने नया रिकॉर्ड बनाया है. पिछले साल 15 अगस्‍त तक करीब 5 करोड़ देशवासियों ने तिरंगे के साथ सेल्‍फी पोस्‍ट की थीं, लेकिन इस साल ये संख्‍या 10 करोड़ को भी पार कर गई है. 

29 अगस्त को मनाया जाएगा तेलुगू दिवस

संस्कृत भाषा के महत्‍ता बताते हुए पीएम मोदी ने कहा, "संस्कृत दुनिया की सबसे प्राचीन भाषाओं में से एक है. इसे कई आधुनिक भाषाओं की जननी भी कहा जाता है. आज लोगों में संस्कृत को लेकर जागरूकता और गर्व का भाव बढ़ा है. इसके पीछे बीते वर्षों में देश का विशेष योगदान भी है. हमारी संस्कृति से जुड़ने की, हमारी परम्परा का बहुत बड़ा सशक्त माध्यम होती है हमारी मातृभाषा. ऐसे ही भारत की एक और मातृभाषा है, गौरवशाली तेलुगू भाषा. 29 अगस्त तेलुगू दिवस मनाया जायेगा. आप सभी को तेलुगू दिवस की बहुत-बहुत बधाई.

ये भी पढ़ें :- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जम्मू-कश्मीर के डोडा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर
"मिशन चंद्रयान 3 नए भारत की पहचान बना है ...", 'मन की बात' में बोले पीएम मोदी
NEET-UG पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की FIR
Next Article
NEET-UG पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की FIR
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;