दिल्ली में भीषण गर्मी का सितम, 40 पार पहुंच रहा पारा; जानें अगले कुछ दिनों में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली में मंगलवार को इस सीजन का सबसे अधिक तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. इससे पहले छह मई सबसे गर्म दिन रहा था, जब अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सिय़स दर्ज किया गया था. 

दिल्ली में भीषण गर्मी का सितम, 40 पार पहुंच रहा पारा; जानें अगले कुछ दिनों में कैसा रहेगा मौसम

प्रतीकात्मक

मई महीने के शुरुआती दिनों में ही देशभर में गर्मी का सितम बढ़ने लगा है. राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान रिकॉर्ड 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस गर्मी के मौसम में सबसे अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की तरफ से भी इस बारे में जानकारी मुहैया कराई गई. अगले तीन दिनों तक दिन का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. 

आज अधिकतम तापमान 41 तक पहुंचने की संभावना

दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि शहर में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है. सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 62 प्रतिशत दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

मंगलवार को इस सीजन का सबसे अधिक तापमान दर्ज 

आईएमडी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी में मंगलवार यह सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. इससे पहले छह मई सबसे गर्म दिन रहा था, जब अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सिय़स दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के मुताबिक, वर्ष 2023 के मई महीने के दूसरे सप्ताह के दौरान राजधानी में 42 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था और पिछले गर्मी के मौसम में उष्ण लहर नहीं रही थी.

फिलहाल लू से राहत

सफदरजंग में दिन का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि दिल्ली के बाहरी इलाकों में कुछ स्टेशन ज्यादा गर्म रहे. नजफगढ़ 43.9 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा, उसके बाद जाफरपुर और नरेला 43.1 डिग्री सेल्सियस के साथ तीसरे नंबर पर रहे. आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वैज्ञानिक और प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "सोमवार के मुकाबले मंगलवार को दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखी गई, लेकिन किसी भी स्टेशन पर लू की स्थिति दर्ज नहीं की गई."

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

हालांकि 10 से 13 मई के बीच बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है, लेकिन अगले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शहर में बादल छाए रह सकते हैं, बहुत हल्की बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं. पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है." मंगलवार को न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस रहा, अगले छह दिनों तक इसके 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें : भतीजे को पहले 'आकाश' पर चढ़ाया, फिर फर्श पर ले आई, मायावती की यह माया क्या है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : लिव इन रिलेशनशिप भारतीय संस्कृति के लिए 'कलंक' : छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट