विज्ञापन

Landslides in Wayanad : भूस्खलन से 126 लोगों की मौत, सैंकड़ों फंसे, राहुल जाएंगे कल वायनाड

Landslide in Wayanad : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लैंडस्लाइड को लेकर केरल के सीएम पिनाराई विजयन से बात की है. उन्होंने केंद्र की ओर से हर संभव प्रयास का भी आश्वासन दिया है.

Landslides in Wayanad : भूस्खलन से 126 लोगों की मौत, सैंकड़ों फंसे, राहुल जाएंगे कल वायनाड
मंगलवार सुबह-सुबह वायनाड के पहाड़ी क्षेत्र में बारिश की वजह से भूस्खलन हुआ है.

Landslide in Wayanad : केरल के वायनाड में मंगलवार की सुबह लोगों की आंखें तबाही के मंजर के साथ खुलीं. पहाड़ी इलाके में भारी बारिश और फिर आए सैलाब ने ऐसा कहर बरपाया कि सबकुछ बह गया. अभी तक 126 लोगों की मौत हो चुकी है. मलबे में सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है. जानकारी के मुताबिक भूस्खलन से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में चूरलपारा, वेलारीमाला, मुंडकायिल और पोथुकालू शामिल हैं. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक फायर फाइटर्स और एनडीआरएफ की टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई हैं. सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरों और वीडियो में इस सैलाब की चपेट में कई मकान और गाड़ियां भी आती देखी जा रही हैं.

LIVE UPDATES

भूस्खलन बचाव अभियान में सहायता के लिए एझिमाला बेस से भारतीय नौसेना की टीम पहुंची

कन्नूर स्थित एझिमाला नौसैनिक बेस से भारतीय नौसेना की एक टीम को केरल के चूरलमाला जिले में बचाव कार्यों में सहायता के लिए भेजा जा रहा है, जो मंगलवार सुबह भारी बारिश के बाद भूस्खलन से प्रभावित हुआ था. 

मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, पिनराई विजयन के अनुरोध पर नौसेना की टीम भेजी जा रही है, जिन्होंने नौसेना की रिवर क्रॉसिंग टीम की मदद मांगी है. क्षेत्र में बचाव कार्यों के लिए सेना और वायु सेना को भी तैनात किया गया है, जो चूरलमाला शहर में एक मुख्य पुल के ढह जाने के कारण बाधित हो गया है.

खराब मौसम के चलते नहीं उतर पाए हेलीकॉप्टर

खराब मौसम के कारण दो हेलीकॉप्टर भूस्खलन प्रभावित इलाकों में उतरने में असमर्थ रहे और अब कोझिकोड में इंतजार कर रहे हैं.

कई क्षेत्रों तक अभी भी नहीं पहुंच पा रही पुलिस

अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित इलाकों के कई हिस्से अभी भी कटे हुए हैं और पोथुकालू में मृतकों की संख्या में अचानक वृद्धि दर्ज की गई है. साथ ही रस्तों के कट जाने के कारण पुलिस राहत और बचाव के लिए इन हिस्सों में नहीं पहुंच पा रही है. हैरिसन मलयालम प्लांट एक और इलाका है जो कटा हुआ है और इसके महाप्रबंधक ने मीडिया को बताया है कि उनके कुछ प्रबंधक लापता बताए जा रहे हैं, जबकि कई मजदूरों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है.

लैंडस्लाइड प्रभावित क्षेत्र में पहुंची सेना

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुख से बात की और उन्हें भूस्खलन प्रभावित केरल के वायनाड में सहायता और बचाव के लिए सेना को तैनात करने को कहा. सेना की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं.

केरल के मंत्री ने घायलों से की मुलाकात

केरल के मंत्री ए.के. ससीन्द्रन ने वायनाड भूस्खलन में घायलों से मेप्पाडी अस्पताल में मुलाकात की. केरल के मंत्री ए.के. ससीन्द्रन ने वायनाड भूस्खलन में घायलों से मेप्पाडी अस्पताल में मुलाकात की.

पीएम मोदी ने की 2 लाख के मुआवजे की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के वायनाड जिले में भूस्खलन में लोगों की मौत पर दुख जताया और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को संकट से निपटने के लिए केंद्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. प्रधानमंत्री ने मृतकों के परिवारों को 2 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है. साथ ही घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

प्रत्यक्षदर्शी ने कही ये बात

वायनाड के पहाड़ी क्षेत्र में हुई लैंडस्लाइड से बस 50 मीटर दूर रहने वाले एबी जोर्ज ने एक्स पर पोस्ट करते हुए घटना को लेकर अपना दुख व्यक्त किया है. उन्होंने एक्स पर लिखा, मेरे घर से सिर्फ 50 मीटर दूर.. कुछ पड़ोसी नहीं मिल रहे हैं.. इसके साथ ही उन्होंने केरल के कोझिकोड के विलंगड से कुछ दृश्य भी साझा किए हैं. उन्होंने यह भी बताया कि भारी बारिश के कारण फायर फोर्स या फिर पुलिस इस क्षेत्र में नहीं पहुंच पा रही है. 

पीएम मोदी ने हर संभव प्रयास का दिया आश्वासन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लैंडस्लाइड को लेकर केरल के सीएम पिनाराई विजयन से बात की है. उन्होंने केंद्र की ओर से हर संभव प्रयास का भी आश्वासन दिया है. उन्होंने मौजूदा स्थिति के बारे में केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी से भी बात की. प्रधानमंत्री ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी बात की और उनसे यह सुनिश्चित करने को कहा कि भाजपा कार्यकर्ता राहत प्रयासों में हरसंभव मदद करें.

केरल के मुख्यमंत्री ने कही ये बात

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मंगलवार को कहा कि सभी सरकारी एजेंसियां ​​केरल के वायनाड जिले में मेप्पाडी के पास विभिन्न पहाड़ी इलाकों में हुए बड़े पैमाने पर भूस्खलन के मद्देनजर खोज और बचाव अभियान में शामिल हो गई हैं, जिसमें सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है.

Latest and Breaking News on NDTV

राहुल गांधी ने भी जताया दुख

वायनाड में स्थित मेप्पाडी के पास की पहाड़ी क्षेत्र में हुए विशाल भूस्खलन पर राहुल गांधी ने भी दुख जताया है. उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट करते हुए लिखा, "मैं वायनाड में मेप्पाडी के पास हुए भीषण भूस्खलन से बहुत दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं उन शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा.

मैंने केरल के मुख्यमंत्री और वायनाड के जिला कलेक्टर से बात की है, जिन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि बचाव अभियान जारी है. मैंने उनसे सभी एजेंसियों के साथ समन्वय सुनिश्चित करने, एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और राहत प्रयासों के लिए आवश्यक किसी भी सहायता के बारे में हमें सूचित करने का अनुरोध किया है. मैं केंद्रीय मंत्रियों से बात करूंगा और उनसे वायनाड को हर संभव सहायता प्रदान करने का अनुरोध करूंगा. मैं सभी यूडीएफ कार्यकर्ताओं से बचाव और राहत कार्यों में प्रशासन की सहायता करने का आग्रह करता हूं.

Latest and Breaking News on NDTV

हेल्पलाइन नंबर किया गया जारी

उन्होंने कहा कि वायनाड जिले में भूस्खलन और बारिश से जुड़ी अन्य आपदाओं के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग - राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन - ने एक कंट्रोल रूम खोला है. बयान में कहा गया है कि इमरजेंसी असिस्टेंट की ज़रूरत वाले लोग इन दो नंबरों - 9656938689 और 8086010833 के ज़रिए अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

कन्नूर रक्षा सुरक्षा कोर की दो टीमें वायनाड के लिए रवाना

केएसडीएमए की फेसबुक पोस्ट के अनुसार, कन्नूर रक्षा सुरक्षा कोर की दो टीमों को भी बचाव प्रयासों में सहायता के लिए वायनाड जाने का निर्देश दिया गया है. प्रभावित इलाकों के स्थानीय लोगों का कहना है कि कई लोगों के फंसे होने की आशंका है. लगातार हो रही भारी बारिश के कारण बचाव कार्य में बाधा आ रही है. (इनपुट पीटीआई से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"अनजाने में हुआ": एक्ट्रेस के यौन उत्पीड़न के आरोप पर बंगाल के फिल्मकार ने दी सफाई
Landslides in Wayanad : भूस्खलन से 126 लोगों की मौत, सैंकड़ों फंसे, राहुल जाएंगे कल वायनाड
कोटा में NEET की तैयारी कर रहे छात्र ने की खुदकुशी, यूपी के मथुरा का रहने वाला था
Next Article
कोटा में NEET की तैयारी कर रहे छात्र ने की खुदकुशी, यूपी के मथुरा का रहने वाला था
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com